scriptMumbai News : बॉडी चेकअप के तहत 16 तरह की जांच की होगी सुविधा, देने होंगे 50 रुपए | Mumbai News | Patrika News

Mumbai News : बॉडी चेकअप के तहत 16 तरह की जांच की होगी सुविधा, देने होंगे 50 रुपए

locationमुंबईPublished: Jul 21, 2020 06:15:43 pm

Submitted by:

Binod Pandey

स्टशनों पर होगी रक्त जांच, पांच मिनट में मिलेगी रिपोर्ट
मेल, मैसेज और प्रिंट के जरिए यात्रियों को मिलेगी रिपोर्ट

Mumbai News : बॉडी चेकअप के तहत 16 तरह की जांच की होगी सुविधा, देने होंगे 50 रुपए

Mumbai News : बॉडी चेकअप के तहत 16 तरह की जांच की होगी सुविधा, देने होंगे 50 रुपए

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक नई पहल करते हुए कल्याण, ठाणे और एलटीटी में हेल्थ कियॉस्क स्थापित करने की योजना बनाई है। इन स्टेशनों पर मौजूद हेल्थ एटीएम की मदद से व्यक्ति बिना किसी परेशानी के पांच से सात मिनट में खुद मशीन के सामने आकर अपना रक्त जांच कर सकेगा। रेलवे के इस कदम से मुंबई लोकल से सफर करने वाले लोगों की सुविधा में एक और पहलू जुड़ जाएगा। आने वाले एक महीनों में ये हेल्थ एटीएम काम करने लग जाएंगे।

सशुल्क होगी व्यवस्था
एटीएम लगाने वाली कंपनी योलो हेल्थ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह एटीएम मशीन की तरह की मशीन है। यहां पर हमारे दो ट्रेंड पैरामेडिकल स्टॉफ मौजूद होंगे, जो यात्रियों को टेस्ट करने में मदद करेंगे। यात्री को पांच से सात मिनट के भीतर रिपोर्ट मिल जाएगी। बेसिक टेस्ट में बीपी, पल्स, बीएमआई, मसल माज, फैट, बोन माज, फैट परसेंटेज, हाइड्रेसन लेबल जैसी 16 जांच 50 रुपए में होंगी। वहीं इन रिपोर्टों के साथ ब्लड ग्लूकोज हीमोग्लाबीन के ब्लड टेस्ट करने पर 100 रुपए खर्च करने होंगे।

बता दें कि हिमोग्लोबिन और ग्लूकोज का टेस्ट बाहर कराने जाएंगे तो लगभग 200 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इसकी रिपोर्ट तीन तरह से मिलेगी। पहला यह यात्री के मोबाइल पर मैसेज जाएगा। यात्री को मेल पर भी रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके साथ ही एटीएम पर रिपोर्ट की प्रिंट भी मिलेगा।
जगह मुहैया कराई
सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि अभी हमने अपने तीन स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम लगाने के लिए आठ बाई छह फुट की जगह दी है। इसके लिए ठेकेदार सेंट्रल रेलवे को एक वर्ष में तीन लाख 60 हजार रूपए किराया भी देगा। 12 उपनगरीय स्टेशनों यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, वडाला रोड, चेंबूर, पनवेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप, मुलुंड, डोंबिवली और बदलापुर स्टेशनों में हेल्थ एटीएम की स्थापना के लिए ई-टेंडर भी मांगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो