scriptMumbai News : बुजुर्ग विधायकों को मानसून सत्र में सदन में प्रवेश नही? | Mumbai News | Patrika News

Mumbai News : बुजुर्ग विधायकों को मानसून सत्र में सदन में प्रवेश नही?

locationमुंबईPublished: Jul 22, 2020 05:27:48 pm

Submitted by:

Binod Pandey

सोशल डिस्टेंसिंग के कारण कर्मचारी भी होंगे कम
विधानमण्डल के नियम में आएगी शिथिलता
संसदीय कार्य समिति की बैठक आज ‘फैसला संभव

Mumbai News : बुजुर्ग विधायकों को मानसून सत्र में सदन में प्रवेश नही?

Mumbai News : बुजुर्ग विधायकों को मानसून सत्र में सदन में प्रवेश नही?

मुंबई। महामारी काल मे विधानमण्डल के मानसून सत्र में 60 वर्ष से अधिक उम्र के विधायकों की उपस्थिति को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। सरकार मंथन कर रही है कि 60 वर्ष से अधिक आयु वाले सदस्यों को सदन मे बुलाना है या नही। इसी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए कई नियम शिथिल करने का विचार है ।सूत्रों की माने तो संसदीय कार्य समिति वरिष्ठ विधायकों से मानसून सत्र में उपस्थित नहीं होने का अनुरोध कर सकती है। समिति की बुधवार विशेष बैठक होगी। संभवत इसी मे फैसला हो जाए। डाक्टरों का कहना है कि 60 वर्ष कि आयु वाले लोगो को करोना जल्दी चपेट मे ले लेता है।
बुजुर्ग विधायकों की बनेगी सूची

सूत्रों के अनुसार संसदीय कार्य समिति ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष एक प्रस्ताव रखा है। जिसके बाद प्रशासन 60 वर्ष की आयु के विधायकों की जानकारी एकत्र करने में जुट गई है। विधायकों द्वारा दायर हलफनामों की जांच कर सामान्य प्रशासन विभाग 60 वर्ष की आयु पूरे कर चुके विधायकों की सूची बना रहा है ।
कई माननीय वरिष्ठ

जानकारों के अनुसार विधानसभा के 288 सदस्यो में से 6& विधायक 60 वर्ष के पार हैं । विधान परिषद की 78 सीटों में से 18 खाली हैं। इसलिए 60 सदस्यों की जानकारी जुटाई जा रही है। संभवत: यहां भी 20 विधायक 60 के पार हैं। हालांकि वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को इससे बाहर रखा जाएगा। क्यों कि उन्हें सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर देना होता है।
नियम को शिथिल करने का विचार

सरकार आठ अगस्त से तीन दिवसीय मानसून सत्र आयोजित करने के पक्ष में है। कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन भी करना होगा। ऐसे में कम से कम विधायकों की उपस्थिति, 60 वर्ष से अधिक आयु के विधायकों के प्रवेश पर रोक , काम काज के लिए कर्मचारियों की सीमित संख्या आदि पर विचार होगा । जानकारों की माने तो सदन में उपस्थिति के न्यूनतम कोरम के नियम को भी शिथिल किया जा सकता है।
कई मंत्री और अधिकारी संक्रमित

पिछले चार महीनों में कई विधायकों और मंत्रियों को कोरोना हुआ है। जिनमें मंत्री जितेंद्र आव्हाड, अशोक चव्हाण, धनंजय मुंडे और अब असलम शेख और शंकर राव भी शामिल हैं।कई विधायक और वरिष्ठ अधिकारी भी संक्रमित हो चुके हैं।
वरिष्ठ विधायको के नाम

हरिभाऊ बगडे
कालिदास कोलम्बकर
गणेश नाइक
मंदा म्हात्रे
राधाकृष्ण विखे पाटिल
गिरीश महाजन
पृथ्वीराज चव्हाण
अबू आज़मी
अनिल बाबर
सदा सर्वणकर
इनके अलावा और भी नाम है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो