scriptMumbai News Live : पुलिस का चाक चौबंद प्रबंध, ड्रोन से हुई जुलूस की निगरानी | Mumbai News Live : | Patrika News

Mumbai News Live : पुलिस का चाक चौबंद प्रबंध, ड्रोन से हुई जुलूस की निगरानी

locationमुंबईPublished: Nov 11, 2019 01:27:38 pm

Submitted by:

Binod Pandey

रजा अकादमी और जुलूस ईद मीलाद ट्रस्ट ( Idd Milad Trust ) की ओर से पैगम्बर मोहम्मद साहब की जयंती पर कोटरगेट जामा मस्जिद से ईद मिलादुन्नबी ( Idd Miladunnabi ) का 15वां वार्षिक जुलूस पूरे हर्षोल्लास, जोशो-खरोश और शांतिपूर्वक निकाला गया। इसमें हजारों मुसलमान शरीक हुए। इस अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भिवंडी जोन-दो के पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे ने कोटरगेट सहित जुलूस मार्ग पर पुलिस का कड़ा बंदोबस्त करने के साथ ड्रोन ( Drone Camera )से जुलूस की निगरानी की व्यवस्था की।

Mumbai News Live : पुलिस का चाक चौबंद प्रबंध, ड्रोन से हुई जुलूस की निगरानी

Mumbai News Live : पुलिस का चाक चौबंद प्रबंध, ड्रोन से हुई जुलूस की निगरानी

भिवंडी. जुलूस मे रज़ा अकादमी भिवंडी और जुलूस ईद मिलादुन्नबी ट्रस्ट के सदस्यों का अपना अलग ड्रेस था, सिर पर पगड़ी शरीफ और बैज लगाकर जुलूस व्यवस्था को संभाले हुए थे। कुरान की तिलावत और भिवंडी शहर सहित पूरे देश की शांति और देश की तरक्की और खुशहाली के लिए प्रार्थना के साथ हजऱत मौलाना सैयद जीलानी मियां अशरफी की दुआ के बाद जुलूस आगे बढा और निज़ामपुरा से होता हुआ वंजारपट्टी नाका पहुंचा। जहां बहार-ए-मदीना मस्जिद मे नमाज़ अस्र हुई और फिर वहां से जुलूस मामू भांजा ग्राउंड पहुंचा। यहां पर अजान, तकरीर व दुआ क़ी गई। तकरीर के दौरान पैगम्बरे इस्लाम मोहम्मद साहब के जन्म दिवस को मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार बताते हुए कहा गया कि उन्होंने अत्याचार को समाप्त करके अमन और शांति का संदेश दिया। भाईचारे का पाठ पढ़ाया। जुलूस के अगुआ के प्रार्थना के बाद जुलूस का समापन हो गया। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद शर्जिल रजा कादरी ने किया। मोहम्मद शकील रजा ने आए हुए अतिथियों सहित जुलुस में शामिल लोगों एवं पुलिस प्रशासन के प्रति आभार प्रकट किया।
उल्लेखनीय है कि जुलूस में शामिल लोग हाथों में झंडे लेकर नार-ए-तकबीर अल्लाहू अकबर, पत्ती-पत्ती फूल-फूल या रसूल या रसूल का गगनभेदी नारा लगाने के अलावा कोई सलाम पढ़ रहा था, तो कोई नात शरीफ पढ़ रहा था। जुलूस के रास्तों में जगह-जगह समिति की ओर से पानी, शर्बत, मिठाई वितरण के साथ-साथ स्थानीय समाजसेवकों द्वारा भी जगह-जगह शरबत, मीठा एवं पानी की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान मनपा महापौर जावेद दलवी, मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर, एमआईएम के जिलाध्यक्ष शेख खालिद गुड्डू, कांग्रेस जिलाध्यक्ष शोएब खान गुड्डू, दुर्राज कामनकर, नगरसेवक इमरान खान, अहमद सिद्दीकी, समिति के अध्यक्ष प्रो. सुमित्र कांबले आदि ने जुलूस का पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया।

ठाणे. पैगम्बर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन ईदे मिलादुन्नबी के अवसर पर जिले के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में जुलूस निकालकर त्योहार मनाया गया। जुलूस में मुस्लिम समाज के साथ ही अन्य समाज के लोग शामिल होकर सामाजिक एकता व आपसी भाईचारे का सन्देश दिया। मुंब्रा के जीवन बाग से बाम्बे कालोनी में पहुंचने पर धर्मगुरु मौलाना हजरत मोईनुद्दीन अशरफ की अगुवाई में भव्य जुलूस की शुरुआत हुई। वहां से निकलकर यह जुलूस मुंब्रा बाजार गरीब नवाज मस्जिद होते हुए दत्तु वाड़ी होकर मुख्य मार्ग से आगे के लिए रवाना हुआ। फखरुद्दीन शाह दरगाह पर पहुंचने पर जलसे में तब्दील हो गया। इस अवसर पर धर्मगुरु मोईन मियां ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अल्लाह के बताये हुए मार्ग पर ही चलने की जरूरत है। ऐसा कार्य न किया जाये जिससे किसी को तकलीफ पहुंचे। जुलूस में राकांपा नेता सैयद अली अशरफ, नगरसेवक राजन किने, नगरसेवक अशरफ पठान समेत मुस्लिम समाज के लोगों के साथ सर्वधर्मीय नागरिक मौजूद रहे।

नवी मुंबई में रविवार को मुस्लिम समाज ने ईद-ए मिलाद पर नबी मोहम्मद के जन्म दिवस को लेकर तुर्भे स्थित गरीब नवाज मस्जिद से घनसोली दरगाह तक जुलूस निकाला गया। इस दौरान गरीब नवाज मस्जिद के मौलाना खलील उल्ला ने कहा कि यह हमारी पुरानी परंपरा है जिसे आज भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। आज ही के दिन पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्म हुआ था, आज वर्ल्ड शांति डे है। उन्होंने इंसानियत शांति और अमन का पैगाम दिया था, उन्ही के पैगाम का संदेश देने के लिए यह जुलूस निकाला गया है। इस जुलूस के माध्यम से नागरिकों को यह पैगाम दिया जा रहा है कि हम एक मुल्क में रहते हैं, हमें आपस मे प्यार और भाईचारे के साथ रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो