scriptMumbai News : सरकार आईपीसी और सीआरपीसी एक्ट में करेगी बदलाव : अमित शाह | Mumbai News Live | Patrika News

Mumbai News : सरकार आईपीसी और सीआरपीसी एक्ट में करेगी बदलाव : अमित शाह

locationमुंबईPublished: Dec 09, 2019 10:50:57 am

Submitted by:

Binod Pandey

बलात्कार ( Rape ) जैसे आपराधिक मामलों में लोग जल्द न्याय ( Fast Justice )चाहते हैं। न्याय में मिलने में देरी को लेकर देश भर में चल रही बहस के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने अहम बयान दिया है। सायबर सुरक्षा और डिजिटल सिक्युरिटी पर आधारित पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ( Home Minister ) ने कहा कि सरकार भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और सीआरपीसी ( IPC and CRPC ) में अनुकूल बदलाव के लिए तैयार है।

Mumbai News Live : सरकार आईपीसी और सीरपीसी एक्ट में करेगी बदलाव : अमित शाह

Mumbai News Live : सरकार आईपीसी और सीरपीसी एक्ट में करेगी बदलाव : अमित शाह

मुंबई/पुणे. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से आईपीसी और सीआरपीसी कानून में संशोधन के लिए सुझाव भी मांगा है। राज्यों के सुझाव के आधार पर आपराधिक मामलों से जुड़े दोनों कानूनों में जरूरी संशोधन किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कानून में बदलाव आज की जरूरतों के हिसाब से किया जाएगा, ताकि
यह खबर भी पढ़े:-दिल्ली फैक्ट्री अग्निकांड पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट


उल्लेखनीय है कि डीजीपी और आईजीपी के सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संबोधित कर चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ ही आंतरिक सुरक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों की एजेंसियों के बीच तालमेल बढ़ाने पर जोर दिया।
तीन दिवसीय यह सम्मेलन शनिवार से शुरू हुआ, जो सोमवार तक चलेगी। सम्मेलन में केंद्र सरकार की जांच एजेंसियों के साथ ही राज्यों के पुलिस महकमे के शीर्ष अधिकारी भी शिरकत कर रहे हैं। सम्मलेन के दौरान सायबर सुरक्षा और डिजिटल सिक्युरिटी से जुड़ी आधुनिक तकनीक पर विशेष फोकस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो