Mumbai News : महाराणा के प्रताप के लिए गरमा गई राजनीति

Mumbai News : महाराणा के प्रताप के लिए गरमा गई राजनीति

Binod Pandey | Publish: Aug, 14 2019 12:49:59 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

  • महाराणा प्रताप की प्रतिमा को लेकर भाजपा शिवसेना में मतभेद
  • मनपा और भाजपा विधायक निधि से बनेगा महाराणा प्रताप स्मारक

 

राकेश विश्वकर्मा
मीरा भायंदर. मीरा भायंदर फाटक के पास बनने वाले महाराणा प्रताप स्मारक को लेकर शिवसेना और भाजपा के बीच श्रेय की राजनीति में उठा-पटक शुरू हो गई है। महाराणा प्रताप एकता मंच के संस्थापक अध्यक्ष स्व. दौलत सिंह भाटी ने प्रवासी साथियों के साथ मिलकर महाराणा प्रताप एकता मंच की स्थापना की थी और उनका सपना था कि मीरा भायंदर की धरती पर राजस्थान ही नहीं पूरे देश के गर्व महाराजा महाराणा प्रताप की विशाल अश्वारूढ़ प्रतिमा स्थापित हो।


महाराणा प्रताप एकता मंच प्रति वर्ष धूमधाम के साथ महाराणा प्रताप की जयंती मनाते आ रहा है, जिसमें बड़े पैमाने पर राजस्थानी प्रवासी और स्थानीय नागरिक शामिल होते है। शिवसैनिकों के अनुसार महाराणा प्रताप का स्मारक शहर में बने इसके लिए शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने प्रयास शुरू किया और उनके प्रयास से ही प्रतिमा स्थापित होने वाली है। वहीं भाजपा समर्थकों के अनुसार मनपा में भाजपा की सत्ता है, विधायक भी भाजपा के हैं। इसमें कोई कैसे श्रेय ले सकता है। शिवसैनिकों के अनुसार इस अश्वारूढ़ प्रतिमा के लिए पूर्व विधायक गिबर्ट मेंडोसा ने प्रयास किया था और अब मेंडोसा शिवसेना में हैं, इसलिए इसका पूरा श्रेय शिवसेना को जाता है।


भाजपा विधायक नरेंद्र मेहता ने इस प्रतिमा को लेकर कहा कि शहर में राजस्थानियों की संख्या को देखते हुए पहले से उनके पास इस स्मारक को लेकर भाटी और उनके समर्थक मिल चुके है मनपा महापौर ने इसके लिए मनपा से निधि उपलब्ध कराई है और मैंने अपनी विधायक निधि से 15 लाख मंजूर कराए है तो इसमें श्रेय की बात कहां से आती है। शहर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा बने इसके लिए मैंने महाराणा प्रताप एकता मंच के कार्यक्रम में हजारो की संख्या में उपस्थित राजस्थानियों और स्थानीय जनता के बीच शपथ ली थी कि शहर में जब तक महाराणा प्रताप की भव्य प्रतिमा नहीं लगती मै मंच के किसी भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं करूंगा और मैंने अपनी शपथ पूरी की है।
शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने इस मामले को लेकर कहां की महारणा प्रताप का स्मारक शहर में लगे इसके लिए वो कटिबद्ध थे और इसके लिए मनपा और राज्य सरकार के सभी महकमों से उन्होंने पत्राचार किया था श्रेय कोई भी ले पर शिवसेना चाहती है की शहर में महाराणा प्रताप का भव्य स्मारक बने। महाराणा एकता मंच के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह भाटी ने इस मामले को लेकर कहा कि जहां महाराजा की प्रतिमा स्थापित होगी उसका भूमिपूजन हो गया है अब शहर में 12 फुट ऊंची अष्टधातु से बनी प्रतिमा लगने वाली है और प्रतिमा बनकर तैयार है जो गोरेगांव में रखी गई है शहर में महाराजा की प्रतिमा हो मंच का यही उद्देश्य है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned