scriptमुंबई रेलवे राहत और बचाव के लिए रेलवे खरीदेगी नाव | Mumbai Railways will buy boats for relief and rescue | Patrika News

मुंबई रेलवे राहत और बचाव के लिए रेलवे खरीदेगी नाव

locationमुंबईPublished: Aug 09, 2019 11:21:02 am

Submitted by:

Arun lal Yadav

बचाव अभियान को बेहतर बनाने के लिए इन्फ्लेटेबल बोट (हवा वाली नाव) खरीदने का निर्णय लिया है।

patrika mumbai

मुंबई रेलवे राहत और बचाव के लिए रेलवे खरीदेगी नाव

अरुण लाल
मुंबई. पिछले दिनों जोरदार बारिश से परेशान सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने अपने बचाव अभियान को बेहतर बनाने के लिए इन्फ्लेटेबल बोट (हवा वाली नाव) खरीदने का निर्णय लिया है। जरूरत पडऩे पर इन बोटों की मदद से ट्रेनों में फंसे लोगों तक तत्काल राहत सामग्री पहुंचाई जाएगी। बता दें कि बाढ में लोगों की मदद करने के लिए वेस्टर्न रेलवे पहला आंचलिक रेलवे था, जिसने बाढ़ के कारण ट्रेनों में फंसे लोगों को निकालने के लिए नावों का प्रयोग किया।
गौरतलब है कि इस वर्ष की बारिश ने सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे और इस लाइन से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों को बहुत परेशानियों में डाल दिया । बाढ के पानी के चलते हजारों लोग ट्रेनों में फंसे रहे। अपनी बोट न होने के कारण रेलवे को दूसरी सरकारी मददों के लिए इंतजार करना पड़ा था। पर अब जब रेलवे के पास अपनी बोट होगी तो जरूरत पडऩे पर यात्रियों को सही समय पर मदद पहुंचाई जा सकेगी। इन नावों में लाइफ जैकेट होंगी जिनका इस्तेमाल बीमार और बुजुर्ग यात्रियों को बचाने के लिए किया जा सकता है, इसके अलावा नावों की मदद से फंसे हुए लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाई जा सकती है।
एआरटी में रखी जाएगी बोट
वेस्टर्न रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रवींद्र भाकर ने बताया कि जब बड़ोदरा में भारी बारिश हुई, तब राहत कार्यों में इन्फ्लेटेबल बोट का उपयोग किया गया था। उन्होंने बताया कि हम वेस्टर्न रेलवे के प्रत्येक क्षेत्र में ऐसी एक नाव रखने की योजना बना रहे हैं। इन नावों को एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (एआरटी) में रखा जा सकता है और जब भी बाढ़ जैसी स्थिति पटरियों या रेलवे कॉलोनियों में पैदा हो, तो इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
एक नाव में ले जाए जा सकेंगे पांच लोग
एक नाव में पांच यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि 28 जुलाई की महालक्ष्मी एक्सप्रेस की घटना से बदलापुर में हमारे यात्री लगभग पांच घंटे तक फंसें रहे। हम रास्ता न होने के चलते हम चाह कर भी लोगों की मदद नहीं कर पा रहे थे। इसके बाद हमने एनडीआरएफ के अलावा नौसेना को भी लोगों को सुरक्षित निकालने के अभियान में शामिल किया और हमने एक हजार 50 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया।
एक डिवीजन में होगी एक नाव
भाकर ने बताया कि हर डिवीजन में कमसे कम एक नाव होगी। यदि एक डिवीजन में बाढ़ आ गई है, तो उन डिवीजनों से जहां बाढ का पानी न पहुंचा हो, नावों को बुलाया जा सकता है। इन नावों की मदद से लोगों तक तत्काल में राहत पहुंचाई जा सकेगी। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के पास ऐसे गोताखोर हैं जो फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए पर्याप्त हैं।
डेढ़ से दो लाख की हैं नावें
सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि एक नाव की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए से 2.5 लाख रुपए है। हम इस दिशा में कार्य कर रहे हैं कि कितनी नावें खरीदी जानी चाहिए और हमारी जरूरतों के हिसाब से किस तरह की नाव हमें चाहिए। भाकर ने कहा कि हम मोटर चालित नौकाओं को खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं, जिनकी मदद से तेजी से लोगों तक पहुंचा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो