scriptMumbai srikrishna janmastmi : जन्मोत्सव की भव्य तैयारी, लाखों की तादाद में उमडग़े श्रद्धालु | Mumbai srikrishna janmastmi : Grand preparations for the janmastmi | Patrika News

Mumbai srikrishna janmastmi : जन्मोत्सव की भव्य तैयारी, लाखों की तादाद में उमडग़े श्रद्धालु

locationमुंबईPublished: Aug 24, 2019 03:06:04 pm

Submitted by:

Binod Pandey

खारघर सेक्टर-23 में नौ एकड़ भूखंड पर 150 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा श्री राधा मदनमोहन जी मंदिर

Mumbai srikrishna janmastmi : जन्मोत्सव की भव्य तैयारी, लाखों की तादाद में उमडग़े श्रद्धालु

Mumbai srikrishna janmastmi : जन्मोत्सव की भव्य तैयारी, लाखों की तादाद में उमडग़े श्रद्धालु

नवी मुंबई. कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर खारघर सेक्टर-23 में नौ एकड़ भूखंड पर लगभग 150 करोड़ रुपए की लागत से विश्व का सबसे विशाल और आकर्षक मंदिर श्री राधा मदनमोहन जी (इस्कॉन मंदिर) को भव्य तरीके से सजाया गया है, जन्म उत्सव त्योहार पर प्रतिवर्ष तीन से चार लाख भक्तगण अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। आने वाले भक्तों की तादात को देखकर सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं।

अपने आप में विशाल और अनूठे मंदिर के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय लेबल का रेस्टॉरेंट के साथ गेस्ट हाऊस, 1008 सीट का ऑडोटोरियम हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, संस्कार हॉल, (महाराष्ट्राचा गौरव) म्यूजियम हॉल, सहित सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी। मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव की तैयारी बड़ी धूमधाम से की गई है, यहां 3 से चार लाख की तादात में श्रद्धालु जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल होकर भगवान कृष्ण का आशीर्वाद ग्रहण करते हैं।

इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष डॉ.सुरा दास ने बताया कि मंदिर निर्माण का कार्य लगभग 60 प्रतिशत हो चुका है। वर्तमान में बच्चों के अंदर जो गतिविधियां पैदा हो रही है, उनके भविष्य के लिए मंदिर में संस्कृत विद्यालय, धर्म-अध्यात्म की शिक्षा, भौतिक शिक्षा, आध्यात्मिक शिक्षा, आयुर्वेदिक स्पॉ, नशा मुक्ति, के लिए वनप्रस्त कॉलेज का निर्माण किया गया है। 150 छात्र संस्कृत की विद्या ग्रहण करके बाहर निकले हैं। अध्यक्ष ने बताया कि इस मंदिर में वृंदावन के भी दसावतार राम मंदिर, भगवान के जीवन की पूरी तैल चित्र दिखाई जाएगी। ढाई एकड़ भूखंड पर मंदिर होगा, एक एकड़ में वाहन पार्किंग तथा 5 एकड़ में गार्डेन तैयार होगा। यहां पर कल्चर सेंटर में छात्रों को संस्कृत और अन्य ग्रंथों की शिक्षा प्रदान की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो