scriptMumbai Taste : बोरे भर-भर कर टिड्डियां ले जा रहे अचार के शौकीन | Mumbai Taste : Different Types Of Test Of Foods | Patrika News

Mumbai Taste : बोरे भर-भर कर टिड्डियां ले जा रहे अचार के शौकीन

locationमुंबईPublished: Jun 04, 2020 02:52:12 pm

Submitted by:

Binod Pandey

पीली-गुलाबी टिड्डियों ( Grasshopper ) ने उड़ाई किसानों ( Farmers ) की नींद
अचार के लिए चुकानी पड़ती है ऊंची कीमत ( High Rate )
चीन ( China ) में इसे डिब्बाबंद अचार एवं मुरब्बे के रूप में बेचा जाता है

Mumbai Swad : Different Types Of Test Of Foods : बोरे भर-भर कर टिड्डियां ले जा रहे अचार के शौकीन

Mumbai Swad : Different Types Of Test Of Foods : बोरे भर-भर कर टिड्डियां ले जा रहे अचार के शौकीन

ओम सिंह राजपुरोहित

पुणे. पश्चिमी महाराष्ट्र में आए टिड्डी दल ने किसानों की नींद उड़ा दी है। वहीं दूसरी तरफ टिड्डी के अचार एवं विभिन्न व्यंजन बनाने वालों की पौ बारह हो गई है। पुणे विभाग के एक वर्ग विशेष ने क्षेत्र में आई टिड्डी को नियामत के रूप में लिया तथा बोरे भर-भर कर भून कर सुरक्षित रख लिया है। इसका अचार ऊंचे भाव पर बिकता है। पाकिस्तानी में टिड्डी के अचार का खूब प्रचार किया जा रहा है। वहीं चीन में इसे डिब्बाबंद अचार एवं मुरब्बे के रूप में बेचा जाता है।
टिड्डियां दो प्रकार की होती हैं। गुलाबी और पीली टिड्डियों से अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। गुजरात एवं राजस्थान में पश्चिमी सीमा पर स्थित घाघरिया, मुनावाब, चौहटन, बायतु, मियो का तला क्षेत्र के भील, मीणा और सिंधी लोग टिड्डियों को पकड़ कर व्यंजन बनाने में पारंगत माने जाते हैं। एक वयोवृद्ध का कहना है कि उनकी कौम में टिड्डी को हलाल माना जाता है। बड़े चाव के साथ खाने में इस्तेमाल होता है। यहां के लोगों ने इस बार राजस्थान, गुजरात से अपने रिश्तेदारों को बुला कर इन टिड्डियों का अचार आदि बनवा लिया है।
यह भी पढ़े:-AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया : पहले की तरह जानलेवा नहीं रहा कोरोना, 90% मरीज हल्के लक्षण वाले

Mumbai Swad : Different Types Of Test Of Foods : बोरे भर-भर कर टिड्डियां ले जा रहे अचार के शौकीन
अनूठी पाक कला
टिड्डियों को पकडऩा, उसको खाने लायक बनाने का पाक कला अनूठी है। असलम सिंधी ओर पराग सिंह के अनुसार वे लोग टिड्डियों के समूह का पता करते हैं और देर रात या तड़के उसी स्थान पर जाकर एक विशेष प्रकार का रासायनिक पदार्थ स्प्रे करते हैं। इससे टिड्डियां उड़ नहीं पाती हैं। इसके बाद पीली एवं गुलाबी टिड्डियों को अलग-अलग बोरियों में भर लेते हैं। इसके बाद टिड्डियों को एक बड़े बर्तन में रख कर आग पर रख देते हैं। लंबी प्रक्रिया के बाद मीठे- नमकीन अचार बनाए जाते हैं।
अरब में शौकीन
तेजू खान बताते हैं कि अरब, ईरान, अजरबैजान, अफगानिस्तान में टिड्डी का स्वादिष्ट अचार सूखे मेवे और नमकीन के रूप में इस्तेमाल होता है। वहां यह काफी महंगा बिकता है। चीन की एक कंपनी टिड्डियों से तैयार खाद्य सामग्री का प्रचार करती है।
शौकिया टिड्डी पालन
मधुमक्खी की तरह शौकीन लोग टिड्डी पालन करते हैं। अमीर लोग ऊंची कीमत पर टिड्डी खरीद लेते हैं। टिड्डियों से निकला कूड़ा भी ऊंची कीमत पर बिकता है। कृषि भूमि उपजाऊ बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो