जेईई एडवांस: मुंबई के कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप

जेईई एडवांस: मुंबई के कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप
जेईई एडवांस: मुंबई के कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप

Nitin Bhal | Updated: 14 Jun 2019, 06:14:31 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित, क्लास के बाद छह से सात घंटे रोज करते थे पढ़ाई, सफलता का मंत्र-सोशल मीडिया से दूर रहें, मन में डाउट्स के साथ न सोएं

 

मुंबई
आईआईटी रुडक़ी ने जेईई एडवांस परीक्षा का नतीजा घोषित कर दिया है। जेईई एडवांस परीक्षा के 360 अंकों में से 337 नंबर हासिल कर मुंबई के कार्तिकेय गुप्ता ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश के इलाबाद के हिमांशु सिंह को सूची में दूसरा और दिल्ली के अर्चित बूबना को तीसरा स्थान मिला है। जेईई एडवांस परीक्षा में 1.61 लाख छात्र बैठे थे, जिनमें से 38,705 को पास घोषित किया गया है। देश के 23 आईआईटी संस्थानों में मेरिट के आधार पर इन्हीं छात्रों को प्रवेश मिलेगा। जेईई एडवांस परीक्षा में 5356 लड़कियां भी पास हुई हैं। जहां तक कार्तिकेय गुप्ता का सवाल है तो उन्हें जेईई मेन परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 18वीं रैंक मिली थी। कार्तिकेय महाराष्ट्र के चंद्रपुर (बल्लारपुर) के रहने वाले हैं, जो मुंबई में जेईई की तैयारी कर रहे थे। 12वीं की परीक्षा में कार्तिकेय को 93.7 प्रतिशत अंक मिले हैं। उनके पिता चंद्रेश गुप्ता एक निजी कंपनी में मैनेजर हैं, जबकि मां गृहणी। कार्तिकेय के बड़े भाई मुंबई के सरदार पटेल कॉलेज से इंजीनियङ्क्षरग की पढ़ाई कर रहे हैं।
कार्तिकेय को विश्वास था कि रिजल्ट अच्छा आएगा। लेकिन जेईई एडवांस को टॉप करेंगे, इसकी उम्मीद नहीं थी। उन्होंने बताया कि क्लास के अलावा वे रोजाना छह से सात घंटा पढ़ाई करते थे। सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखने वाले कार्तिकेय ने इंजीनियङ्क्षरग में करियर बनाने की चाहत वाले छात्रों से कहा कि शांत दिमाग के साथ पढ़ाई करें और मन में डाउट्स के साथ कभी न सोएं। हर डाउट को क्लीयर करते जाएंगे, तो आगे की तैयारी में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned