scriptMumbai News : इस साल मुश्किल में रहेगा नासिक का लाल टमाटर | Nasik Tamato : Red tomato of nasal will be in trouble this year | Patrika News

Mumbai News : इस साल मुश्किल में रहेगा नासिक का लाल टमाटर

locationमुंबईPublished: Aug 26, 2019 02:01:31 pm

Submitted by:

Binod Pandey

अधिक बारिश के कारण फसलों को हुआ है व्यापक नुकसान
प्राकृतिक तौर पर लाल होने से पूरे देश-विदेश में रहती है मांग

Mumbai News : इस साल मुश्किल में रहेगा नासिक का लाल टमाटर

Mumbai News : इस साल मुश्किल में रहेगा नासिक का लाल टमाटर

नासिक. इस साल नासिक के लाल टमाटर पर प्रकृति की मार पड़ी है। फसल पर बारिश की छाया के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। इससे दो महीने बाद आने वाली उपज पर महंगाई का असर देखा जा सकता है। नासिक के टमाटर के कुदरती लाल होने की वजह से इसकी देश-विदेश में व्यापक मांग रहती है, फिलहाल पिछले कुछ दिनों से टमाटर की कीमत में उछाल देखा जा रहा है।

हर साल अगस्त से टमाटर की कीमत स्थिर हो जाती है, लेकिन इस साल तस्वीर उल्टी हो गई है। किसानों को टमाटर की कीमत जरूर कम मिल रही है, लेकिन ग्राहकों के लिए यह अभी महंगा ही साबित हो रहा है। जबकि कीमत अधिक होने से मांग स्थित हो चुकी है। किसानों के अनुसार इस बार 15 दिन पहले हुई लगातार बारिश के कारण टमाटर की रोप को काफी नुकसान हुआ है। अधिक वर्षा और सूर्य के प्रकाश की कमी के कारण पौधे का विकास अवरुद्ध हुआ। परिपक्व हो चुके अंकुरों के ऊपरी फूल गायब हो गए हैं। साथ ही काले धब्बे लग गए और उनकी चमक भी जाती रही है। फिलहाल जो किसान टमाटर लेकर मंडी में आते हैं, उसकी खरीद के लिए व्यापारी भागदौड़ करते हैं। इसकी वजह टमाटर की सुचारू आवक पर असर हुआ है। व्यापारियों के अनुसार अक्टूबर तक यही हाल रहने वाला है, जब बाजार में नया माल आएगा तो कुछ हद तक स्थिति में सुधार होगी।

इस तरह भाव डगमगाया
थोक मंडी में अभी टमाटर का अधिकतम भाव 1250 रुपए प्रति 20 किलो है। जबकि न्यूनतम भाव 400 से 450 रुपए प्रति 20 किलो है। इस वजह से यह खुले बाजार में यह 40 रुपए से 60 रुपए के भाव में बिक रहा है। व्यापारी रमेश बांगर ने बताया कि पिछले साल अगस्त में टमाटर का भाव 140 रुपए से 160 रुपए प्रति 20 किलो था। इस तरह दो गुणा से अधिक भाव होने के कारण यह इस बार आम उपभोक्ताओं को परेशान कर रहा है।

यहां का टमाटर है खास
नासिक जिले में तीन-चार तहसील में टमाटर की खूब खेती होती है, इनमें सिन्नर, कलवन, दिडोरी और नासिक तहसील शामिल है। यहां का टमाटर पूरे देश में जाता है। इस वजह से गुजरात, मध्यप्रदेश और मुंबई के व्यापारी भी नासिक में डेरा डालते हैं। गुजरात में टमाटर की मांग अधिक होने से गुजरात के व्यापारी भी नासिक से टमाटर ले जा रहे हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश के बुरहानपुर और मुंबई में भी खूब मांग रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो