scriptकैसे बनेगी महाराष्ट्र में नई सरकार, एनसीपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का न्योता | NCP gets governor's invite to form new government | Patrika News

कैसे बनेगी महाराष्ट्र में नई सरकार, एनसीपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का न्योता

locationमुंबईPublished: Nov 12, 2019 12:46:47 am

Submitted by:

Basant Mourya

एनसीपी और कांग्रेस की ओर से नहीं मिली समर्थन की चि_ी
तय समय के भीतर सरकार बनाने का दावा नहीं पेश कर पाई शिवसेना

कैसे बनेगी महाराष्ट्र में नई सरकार, एनसीपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का न्योता

कैसे बनेगी महाराष्ट्र में नई सरकार, एनसीपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का न्योता

मुंबई. महाराष्ट्र में सरकार गठन का रास्ता एक बार फिर अटक गया है। सोमवार 7.30 बजे तक शिवसेना सरकार बनाने का दावा नहीं पेश कर पाई। इसके बाद राज्यपाल ने मराठा दिग्गज शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। ऐसे संकेत हैं कि कांग्रेस के समर्थन पर एनसीपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। मिली जानकारी अनुसार शिवसेना नीत सरकार के समर्थन पर कांग्रेस में सहमति नहीं बन पाई है। इसी के चलते तय समय के भीतर शिवसेना को कांग्रेस की चि_ी नहीं मिल पाई। चूंकि कांग्रेस ने कोई फैसला नहीं किया इसलिए एनसीपी ने भी समर्थन का चि_ी शिवसेना को नहीं दी। राज्यपाल से मुलाकात के लिए शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे राजभवन गए थे। उनके साथ शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे भी थे। एनसीपी सरकार बनाने में विफल रही तो राज्यपाल महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर सकते हैं।

सोमवार को मुंबई से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी रहा। एनसीपी और शिवसेना नेताओं की बैठक मुंबई में हुई। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एनसीपी मुखिया पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई। इसी दौरान पवार ने सोनिया गांधी से बात की। उद्धव ने भी कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बातचीत की। शिवसेना नीत सरकार के समर्थन पर कांग्रेस अभी तक फैसला नहीं कर पाई है। उम्मीद थी कि शाम तक कांग्रेस की चि_ी मिल जाएगी, लेकिन शिवसेना को निराशा ही हाथ लगी है। शिवसेना का समर्थन करने के लिए एनसीपी तैयार थी, मगर वह कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रही थी।
सावंत ने दिया इस्तीफा
समर्थन के लिए एनसीपी ने शर्त रखी थी कि पहले शिवसेना को भाजपा नीत एनडीए से नाता तोडऩा पड़ेगा। इसी के तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल से शिवसेना के मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया। अपनी सरकार बनने की उम्मीद में शिवसेना में जश्न की तैयारियां भी चल रही थीं। लेकिन, राजभवन से एनसीपी को मिले आमंत्रण के बाद शिवसेना के उत्साह पर पानी फिर गया।
शिवसेना ने मांगा था दो दिन का समय
शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे और आदित्य ठाकरे ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से दो दिन का समय मांगा। लेकिन, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को और समय देने से साफ इंकार कर दिया। बिना देर किए राजभवन की ओर से एनसीपी के पास सरकार बनाने के लिए आमंत्रण की चि_ी भेज दी गई। एनसीपी विधायक दल के नेता अजीत पवार ने राजभवन से चि_ी मिलने की पुष्टि की है।
भाजपा नहीं जुटा पाई बहुमत
राज्यपाल ने सबसे बड़े दल के नाते शनिवार को सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित किया था। लेकिन, भाजपा बहुमत का जुगाड़ नहीं कर पाई। इसके बाद राज्यपाल ने दूसरे सबसे बड़े दल शिवसेना को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया। सोमवार शाम 7.30 बजे के भीतर राज्यपाल ने शिवसेना से जवाब मांगा था। तय समय के भीतर शिवसेना ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।
जयपुर में कांग्रेस विधायक
फूट से बचाने के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस के सभी 44 विधायक राजस्थान भेजे गए थे। तस्वीर साफ होने के बाद पार्टी के सभी विधायक मुंबई पहुंच गए हैं। शिवसेना को समर्थन देने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी के सभी विधायकों का मत लिया। मिली जानकारी अनुसार कांग्रेस के सभी विधायक शिवसेना सरकार के समर्थन के पक्ष में हैं।
होटल में शिवसेना एमएलए
शिवसेना ने भी अपने विधायकों को होटल में रखा था। पार्टी ने पहले अपने विधायकों को बांद्रा के रंगशारदा होटल में ठहराया था। लेकिन, एक दिन बाद ही रंगशारदा होटल से निकाल कर शिवसेना ने सभी विधायकों को होटल रिट्रीट में ठहराया। रविवार को विधायकों से मिलने रिट्रीट होटल पहुंचे उद्धव ने कहा था कि कोई शिवसैनिक ही राज्य का मुख्यमंत्री बनेगा।
हार्ट अटैक के बाद अस्पताल में राउत
एक तरफ जहां शिवसेना सरकार बनाने की तैयारी में जुटी है, दूसरी तरफ हार्ट अटैक के बाद पार्टी प्रवक्ता संजय राउत को बांद्रा के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों के अनुसार राउत को दिल का दौरा पड़ा है। उनके हृदय में ब्लॉकेज है। राउत का हार्ट ठीक से काम करे, इसके लिए उनकी एंजियोप्लास्टी का सुझाव डॉक्टरों ने दिया है। वैसे डॉक्टरों का कहना है कि राउत खतरे से बाहर हैं। हॉस्पिटल में डॉक्टरों की टीम उनका उपचार कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो