scriptएनसीपी ने फड़नवीस सरकार पर लगाया धारावी को बेचने का आरोप | NCP leader Nawab Malik attacked on maharashtra government | Patrika News

एनसीपी ने फड़नवीस सरकार पर लगाया धारावी को बेचने का आरोप

locationमुंबईPublished: Oct 17, 2018 07:03:42 pm

Submitted by:

Prateek

एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसी विदेशी से धारावी का सौदा किया है, जिसके तहत वे पूरे इलाके को बेच देंगे…

nawab malik

nawab malik

(मुंबई): सरकार की धारावी के विकास की घोषणा के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने सरकार के फैसले को सिरे से गलत बताते हुए सरकार पर धारावी बेचने का आरोप लगाया है। वहीं धारावी बचाओ समिति के अध्यक्ष ने भी इसे चुनावी झुनझुना बताया है। एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसी विदेशी से धारावी का सौदा किया है, जिसके तहत वे पूरे इलाके को बेच देंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस मामले में इंटरनेशनल व्यापारियों के लिए भारत की जमीन खोल दी है, जो धारावी के लोगों को ठगने जैसा है।


पानी में गए 200 करोड़ रूपए

गौरतलब है कि लगभग 15 वर्षों से धारावी विकास की योजना पर चर्चा हो रही है। इससे पहले धारावी विकास में 5 हजार 600 करोड़ खर्च करने की योजना थी, जो अब बढ़कर 26 हजार करोड़ की हो गई है। पहले धारावी को नौ सेक्टरों में विकसित करने की योजना थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री विलास राव देशमुख ने बीकेसी के एच ब्लाक को जोड़कर 10 सेक्टर बनाने की योजना बनाई थी। इसके लिए सेक्टर प्लानिंग, सर्वे जैसे कार्यों में 200 करोड़ रूपए खर्च हुए। अब सरकार ने जो योजना बनाई है, उसमें पूरी धारावी को एक सेक्टर में तैयार किया जाएगा। ऐसे में नए सिरे से सेक्टर प्लान बनाना होगा। इस हिसाब से पिछले सेक्टर प्लान में खर्च किए गए पैसे पूरी तरह से पानी में चले गए।


7 वर्ष में बनेगी योजना और 25 वर्ष में होगा कार्य पूरा

धारावी बचाओ समिति के अध्यक्ष राजेंद्र कोरडे ने बताया कि धारावी विकास की इस योजना के लिए सरकार ने रेलवे से बात कर माहिम में लगभग 90 एकड़ जमीन को रेखांकित किया है। रेलवे अपनी जमीन देने को तैयार भी हो गई है। लेकिन प्रश्न यह उठता है कि इस योजना को आकार में आने में 7 वर्ष लगेंगे और यह 25 वर्ष में पूरी होगी। पर प्रश्न यह है कि आने वाले में 25 वर्षों में यह बजट कितना उचित होगा। क्या आने वाली सरकारें भी इस योजना पर ठीक वैसे ही अमल करेंगी जैसे कि इस सरकार ने इसकी रूप-रेखा बनाई है। यह भी ठीक है कि सरकार ने सकारात्मक पहल करते हुए डवलपर को बहुत-सी सुविधाएं भी देने की तैयारी दिखाई है। पर इस सबके बाजवूद धारावी की जनता को कुछ मिलता नहीं दिख रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो