scriptवेबसाइट पर जानकारी नहीं, सिर्फ इसलिए स्कूलों की हो रही जांच | No information on website, just because schools are being investigated | Patrika News

वेबसाइट पर जानकारी नहीं, सिर्फ इसलिए स्कूलों की हो रही जांच

locationमुंबईPublished: Nov 12, 2019 12:06:07 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

सिर्फ खानापूर्ति ( Only Supply ) के लिए स्कूलों की हो रही जांच, शिक्षा अधिकारियों ( Education Officers ) को दी गई सलाह ( Advice ), साइट पर दर्ज नहीं की गई कोई जानकारी (Any Information ), तुरंत वेबसाइट ( Website ) पर अपलोड की जाएं प्रविष्टियां ( Entries )

वेबसाइट पर जानकारी नहीं, सिर्फ इसलिए स्कूलों की हो रही जांच

वेबसाइट पर जानकारी नहीं, सिर्फ इसलिए स्कूलों की हो रही जांच

मुंबई. एक ओर जहां राज्य का शिक्षा विभाग इस बात को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है कि राज्य के स्कूलों में वास्तव में क्या हो रहा है, वहीं दूसरी ओर जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। बहरहाल, शिक्षा विभाग नाम मात्र के लिए राज्य में स्कूलों का निरीक्षण कर रहा है। जनशक्ति विकास मंत्रालय ने राज्य में स्कूलों के मूल्यांकन के लिए कार्य क्षमता का स्तर निर्धारित किया है। इसमें कुल 70 मानदंड दिए गए हैं। केंद्र ने यूडाइस, नेशनल एडिटिंग टेस्ट, मिड डे मिल, स्कूली शिक्षा, समग्र शिक्षा अभियान की जानकारी का उपयोग करते हुए वेबसाइटों पर रैंकिंग की घोषणा की।
खुशखबरी: महाराष्ट्र के साढ़े सात लाख शिक्षकों को फायदा, इस वजह से…

Mumbai News: दिवाली से पहले शिक्षकों का वेतन

https://twitter.com/RohitKumarTiwa8?ref_src=twsrc%5Etfw
तुरंत वेबसाइट पर पोस्ट…

महाराष्ट्र में सूचना के संग्रह में कई त्रुटियां हुई हैं। साइट पर कोई जानकारी दर्ज नहीं की गई थी, जबकि कुछ जगहों पर कई विसंगतियां हैं। साथ ही स्कूलों के निरीक्षण के बाद उसे किसी भी पुस्तक में दर्ज नहीं किया गया। वास्तव में स्कूलों की संख्या कुल विद्यालयों की तुलना में कम है। शिक्षा अधिकारियों को इन त्रुटियों को ठीक करने और फिर से स्कूलों का दौरा करने की सलाह दी गई है। साथ ही अधिकारियों को स्कूलों का दौरा करने का प्रमाण देना होगा। इसी तरह प्रविष्टियों को तुरंत वेबसाइट पर पोस्ट करना होगा।
महाराष्ट्र सरकार का अहम फैसला, मदरसे नहीं माने जाएंगे स्कूल

महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने सुरक्षा हेतु स्कूल-कॉलेजों को जारी किये नए दिशा-निर्देश

साल में तीन बार निरीक्षण…
राज्य के सभी स्कूलों में साल में तीन बार निरीक्षण किया जाएगा। शैक्षणिक वर्ष की परीक्षाएं इस महीने के अंत में होने की उम्मीद है। दूसरी जांच दिसंबर और जनवरी में और तीसरी फरवरी और मार्च में होगी। अधिकारियों को सलाह दी गई है कि शेष शैक्षणिक वर्ष के दौरान स्कूल निरीक्षण पूरा करने के लिए आवश्यक रूप से कई दस्तों की नियुक्ति करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो