script

Maha Decision News: अब 10वीं-12वीं में ‘फेल’ नहीं होंगे छात्र, मार्कशीट से हटाया गया शब्द

locationमुंबईPublished: Feb 24, 2020 04:12:27 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

6 दिसंबर ( December ) को पत्रिका ( Patrika ) में प्रकाशित हुई थी खबर (News ), अब 10वीं-12वीं में ‘फेल’ नहीं होंगे छात्र, मार्कशीट ( Marksheet ) से हटाया गया शब्द

Maha Decision News: अब 10वीं-12वीं में 'फेल' नहीं होंगे छात्र, मार्कशीट से हटाया गया शब्द

Maha Decision News: अब 10वीं-12वीं में ‘फेल’ नहीं होंगे छात्र, मार्कशीट से हटाया गया शब्द

मुंबई. पत्रिका में 6 दिसंबर को प्रकाशित 10वीं और 12वीं के छात्रों की मार्कशीट में फेल शब्द नहीं लिखने की खबर को राज्य सरकार ने प्रमाणित कर दिया है। पत्रिका ने अपनी खबर में कहा था कि 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए फेल या अनुत्तीर्ण नहीं लिखा जाएगा। शिवसेना के मुखपत्र सामना में शिक्षा में निर्णय का खुलासा किया गया है। शिक्षा विभाग में 10वीं के बाद अब 12वीं के रिजल्ट फेल अर्थात अनुत्तीर्ण शब्द हटाने का फैसला किया है। सामना में दिलासा नाम के शीर्षक की खबर में कहा गया है कि फेल या अनुत्तीर्ण शब्द हटाने से छात्रों को मानसिक रूप से फायदा होगा।

results.patrika.com पर सबसे पहले देखें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

 

Maha Decision News: अब 10वीं-12वीं में 'फेल' नहीं होंगे छात्र, मार्कशीट से हटाया गया शब्द

जरूर होगा पुनर्परीक्षा का मार्क
वहीं अब 10वीं और 12वीं के बाद छात्रों और अभिभावकों के सामने उन्हें किस क्षेत्र में क्या करना चाहिए जैसे सवाल पैदा होते हैं। वहीं अकसर देखा गया है कि 10वीं और 12वीं में फेल होने वाले छात्र न सिर्फ तनाव में चले जाते हैं, बल्कि परिणामस्वरूप आत्महत्या के कई मामले भी सामने आए हैं। इसलिए अब राज्य सरकार ने 10वीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। वहीं परीक्षाओं रिजल्ट में अब ‘नापास’ नहीं होगा। वहीं यह परिणाम अब 12वीं के आगामी परिणामों में नजर आने वाला है। बहरहाल, 18 फरवरी से शुरू हुई परिक्षाओं में लाखों छात्रों को दिलासा जरूर मिलने वाला है, लेकिन आवश्यकतानुसार रिजल्ट में पुनर्परीक्षा का मार्क जरूर होगा।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट बुधवार को आएगा, results.patrika.com पर देखें सबसे पहले

ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा…
वहीं दूसरी ओर ऐसा निर्णय पीछे राज्य सरकार का इरादा है कि ऐसे छात्रों को रोजगार और स्वरोजगार प्रदान करके उन्हें रोजगार परक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। जबकि 10वीं और 12वीं में तीन से अधिक विषयों में उत्तीर्ण न हो पाने वाले छात्रों पर इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। वहीं छात्रों को अब महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसायटी और महाराष्ट्र राज्य व्यवसाय प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। इन छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण की भी पूरी तरह से सुविधा भी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो