scriptअब झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए होगा एक ही प्राधिकरण! | Now there will be only one authority for a hut free Mumbai | Patrika News

अब झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए होगा एक ही प्राधिकरण!

locationमुंबईPublished: Dec 10, 2019 11:01:03 am

Submitted by:

Rohit Tiwari

अब झोपड़ी मुक्त ( Hut Free ) मुंबई ( Mumbai ) के लिए होगा एक ही प्राधिकरण! ( Authority ), 2030 के अंतर्गत होने वाले कामों का मुख्यमंत्री ( Chief Minister ) ने लिया जायजा, जरूरत पड़ी तो नियमों ( Rules) में भी लाई जाएगी शिथिलता ( Laxity ), भविष्य ( Future ) में लोगों को सरलता ( Simplicity ) से मिल सकेंगे घर ( Home )

अब झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए होगा एक ही प्राधिकरण!

अब झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए होगा एक ही प्राधिकरण!

मुंबई. झोपड़ी मुक्त और सभी को आसानी से मिल सके ऐसे घरों के निर्माण करने के लिए एक ही प्राधिकरण का नियम बने और सरलता से उपलब्ध हो सके। राज्य सरकार की ओर से आयोजित हाल ही में हुई बैठक में ऐसा स्पष्ट किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि जरूरत पड़ी तो नियमों में शिथिलता भी लाई जाएगी। महानगरपालिका के विविध प्रकल्प और मुंबई 2030 के अंतर्गत करने वाले कामों का जायजा मुख्यमंत्री ने पालिका मुख्यालय जाकर स्वयं लिया। वहीं सीएम ने पालिका प्रकल्पों के लिए आर्थिक स्वावलंबन बदले हुए अचानक तापमान का सामना करने, बाढ़ का पानी बहने के लिए भूमिगत टनल, जनता के शिकायत संबंधी कार्य, बेस्ट व्यवस्था, खड्डे मुक्त राष्ट्र के संबंध में की गई कार्रवाई, उस विषय में प्रशासन की ओर से की गई कार्यों की प्रस्तुतीकरण का भी जायजा लिया। इसके अलावा बांधों के कार्यों का प्रकल्प, मुंबई मल निःसरण प्रकल्प, मुंबई किनारा रास्ता प्रकल्प, गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड, बेस्ट के आर्थिक प्रकल्पों में बिजली निर्मिती में की गई सहायता जैसे मामलों पर भी बड़ी गंभीरता से चर्चा की गई।
MHADA : तेजी पर रहेगा 3.84 लाख घरों का निर्माण कार्य

मुंबई पुलिस को मुंबई महानगरपालिका ने किया डिफॉल्टर घोषीत

अब झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए होगा एक ही प्राधिकरण!
रास्तों की समानता पर भी विचार…
विदित हो कि झोपड़ी मुक्त मुंबई के लिए विकास कार्यों को बहुत ही योजनाबद्ध तरीके से लेना पड़ेगा और सरलता से उपलब्ध घर बनाने के लिए झोपड़ी प्राधिकरण, महापालिका, म्हाडा, नगर विकास जैसे विभिन्न यंत्रणाएं कार्य को अंजाम देने में जुटी पड़ी हैं। इसके बजाय मुंबई के लिए एक ही प्राधिकरण बनाने के संदर्भ में विचार किया जा सकता है। मुंबई की जनता को स्वच्छ पानी की पूर्ति के लिए पुरानी पाइप लाइनों को बदलने की आवश्यकता है। स्ट्रीट फर्निशिंग के अंतर्गत मुंबई के रास्तों के चिन्ह भी एक समान होने चाहिए। वैसे ही रास्तों की समानता पर भी विचार किया जा रहा है।
15 वर्षों से इसलिए लंबित हैं SRA की करीब 1 हजार परियोजनाएं ?

शिकायतों का अंबार, विजिलेंस विभाग ही नहीं

नए तंत्र ज्ञान उपयोग…
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री का कहना है कि वेस्टर्न एक्सप्रेस और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के फ्लाईओवर के नीचे जाने वाले रास्तों की भी साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। वहां पर शौचालय या सुंदरीकरण हो सके, जैसे कार्य को अंजाम दिया जाना चाहिए। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी विविध चर्चा की गई। मुंबई के रास्तों की ध्रुवीकरण के लिए नए तंत्र ज्ञान उपयोग में लाए जाएं, ऐसा कहना है मंत्री जयंत पाटिल का। पालिका की ओर से तैयार की गई स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षण स्वच्छता, जल आपूर्ति जैसे आदि विषयों पर ग्राफिक डिजाइन से बताया गया और ग्राफिक डिजाइन करने वाले पालिका कर्मचारी को मुख्यमंत्री के हाथों स्वागत सत्कार भी किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो