scriptअब आपका चेहरा होगा मेट्रो का टिकट | Now your face will be Metro ticket | Patrika News

अब आपका चेहरा होगा मेट्रो का टिकट

locationमुंबईPublished: Nov 22, 2019 02:48:41 pm

Submitted by:

Arun lal Yadav

आपकी यात्रा होगी और सुचारु, एमएमआरडीए ने तीन योजनाओं पर शुरू किया काम

अब आपका चेहरा होगा मेट्रो का टिकट

अब आपका चेहरा होगा मेट्रो का टिकट

मुंबई. एमएमआरडीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी) वल्र्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (डब्लूआरआई) इंडिया रॉस सेंटर के साथ मिलकर गुरुवार को स्टेशन एक्सेस एंड मोबिलिटी प्रोग्राम (एसटीएएमपी) 2019 के तहत मेट्रो के यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए तीन स्टार्टअप कंपनियों को दिया गया है।
मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर आर ए राजीव ने पत्रिका को बताया कि हम योजना के माध्यम से यात्रियों की सुविएं बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इसके तहत आने वाले दिनों मेट्रो यात्रियों को टिकट नहीं लेना होगा। फेस रीडिंग से ऑटोमेटिक तरीके से उनके खाते से पैसे कट जाएंगे। मेट्रो स्टेशनों के पास इलेक्ट्रिक बाइक स्टैंड बनाए जाएंगे, जहां से किराए पर इलेक्ट्रिक बाइक मिल सकेगी। तीसरा निजी बसों के के माध्यम से लोगों को मेट्रो से जोडऩे की योजना है।
एमएमआरडीए और वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट ने स्टार्टअप कंपनियों से यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए प्रस्ताव मंगाया था। 40 लोगों ने इसमें भाग लिया इनमें से नौ लोगों का चयन हुआ। इसके बाद ऑरबो डॉट एआई, मायबाएक और ऑलमाइल्स नामक तीन कंपनियों को इनाम के तौर पर डब्लूआरआई की तरफ से 50 हजार अमेरिकी डॉलर लगभग 35 लाख रुपए मिलेंगे। इस पैसे में ये लोग यात्रियों को सुविधाएं देंगे। पहले तीन महीने में ये इन योजनाओं का खाका पूरी तरह से तैयार करेंगे। इसके बाद के तीन महीने में इन योजनाओं को लागू कर दिया जाएगा।

अपने आप कट जाएंगे किराए के पैसे

ऑरबो डॉट एआई कंपनी की इस योजना के तहत हर व्यक्ति के चेहरे की तीनों तरफ से फोटो खींच कर एक प्रोफाइल बनाई जाएगी। इसके बाद जब वह मेट्रो में प्रवेश करेगा, तो उसके खाते से अपने आप किराए के पैसे कट जाएंगे। वर्तमान में कार्ड या कूपन पंच करना होता है, फिर गेट खुलता है। ऐसे में एक मिनट में सात लोग गेट से बाहर निकल पाते हैं, इस योजना के बाद एक मिनट में 35 लोग बाहर निकल सकेंगे। गेट से निकले समय वहां लगे कैमरे के माध्यम से बनी हुई फेस प्रोफाइल को रीड कर लिया जाएगा। इसके बाद ग्रीन लाइट जलेगी और व्यक्ति बिना रुके बाहर निकल जाएगा। अंदर आते समय भी यही प्रक्रिया रहेगी। यह योजना मेट्रो वन के डी एन नगर, मरोल नाका, घाटकोपर ,साकी नाका में शुरू होगी इसके बाद अन्य स्टेशनों पर चलाई जाएगी।
स्टेशनों पर मिलेगी इलेक्ट्रिक मायबाएक

अब आपका चेहरा होगा मेट्रो का टिकट
मायबाएक कंपनी की इस योजना के तहत मेट्रो स्टेशनों के पास इलेक्ट्रिक बाइक मिलेगी, जिसे किराए पर लेकर ऑफिस पहुंचा जा सकता है। प्रारंभ में कुर्ला- बांद्रा स्टेशन से बीकेसी के लिए ये सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए शुरुआत में 100 से 150 बाइक ली जाएगी। ऐप के माध्यम से यह सेवा संचालित होगी। इसके लिए डेढ़ रुपए प्रति किमी किराया चुकाना होगा। ऐप डाउनलोड करने पर 15 मिनट की पहली सेवा फ्री में दी जाएगी।
स्टेशन से ऑफिस पहुंचाने के लिए चलेंगी बस
ऑलमाइल्स इसके तहत मेट्रो स्टेशनों से ऑफिस पहुंचने के लिए फीडर बस सेवा शुरू की जाएगी। प्रारंभ में यह पवई से घाटकोपर, पवई से जागृति नगर, पवई से मरोल नाका, पवई से साकी नाका के बीच चलाई जाएगी। हर 10 मिनट में एक बस सेवा मिलेगी। साधारण बसों के लिए तीन रुपए हर किमी पैसे वसूल किए जाएंगे। और एसी बसों के लिए 4.5 रुपए प्रति किमी किराया लिया जा सकेगा। इसके तहत ऐप से टिकट लेने के दो घंटे के भीतर किसी भी बस में यात्रा की जा सकती है। ये बसें 20 सीटों वाली छोटी आकार की होंगी, जो रिंग रुट की तरह लगातार घूमतीं रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो