scriptएक हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद, चार गिरफ्तार | One thousand crore drugs recovered, four arrested | Patrika News

एक हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद, चार गिरफ्तार

locationमुंबईPublished: Dec 29, 2018 03:34:45 pm

Submitted by:

arun Kumar

एंटी नारकोटिक सेल को बड़ी कामयाबी, एनेस्थीसिया में होता है इस्तेमाल

One thousand crore drugs recovered, four arrested

One thousand crore drugs recovered, four arrested

विदेश भेजने की तैयारी में थे
मुंबई . सांताक्रूज के विलेपार्ले में एंटी नारकोटिक सेल ने छापा मारकर अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए एक हजार करोड़ रुपए की नशीली दवा (ड्रग्स) बरामद की है। इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। एंटी नार्कोटिक्स सेल ने सलीम इस्माइल ढोले (52 ), चंद्रमणि मातमणि तिवारी (41 ), संदीप इंद्रजीत तिवारी (38 ) और घनश्याम रामराज सरोज (43 ) को गिरफ्तार किया है। नारकोटिक सेल के डीसीपी शिवदीप लांडे ने बताया की विलेपार्ले के एयरपोर्ट रोड पर सुहास नगर में ड्रग्स लाए जाने की सूचना के आधार पर छापा मारकर फेंटानाइल नामक 100 किलो ड्रग्स को सीज किया गया। डीसीपी के मुताबिक पकड़ी गई इस ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब एक हजार करोड़ रुपए है। गिरफ्तार सलीम डोला को पहले भी दिल्ली में एनसीबी ने ड्रग्स सप्लाई के केस में गिरफ्तार किया था। डीसीपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी पकड़ी गई ड्रग्स को विदेश में तस्करी करने की फिराक में थे। ड्रग्स एयरपोर्ट के पास विलेपार्ले रोड पर रखी गई थी। उन्होंने बताया कि फेंटानाइल ड्रग का इस्तेमाल एनेस्थीसिया के तौर पर दर्द से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसका उपयोग नशे के लिए भी लोग करते हैं।

कोकीन से 100 गुना अधिक घातक, ०.०१ ग्राम ले सकती है जान


डीसीपी ने बताया की फेंटालाइन ड्रग का 0 .01 ग्राम सेवन करने से व्यक्ति की मौत हो सकती है। यह ड्रग्स नशे में इस्तेमाल करना बहुत ही जानलेवा साबित हो सकता है। फेंटालाइन ड्रग भारत में 12 करोड़ रुपए प्रतिकिलो दर से बेचा जाता है। यह कोकीन से 100 गुना अधिक नशा देता है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी मांग अधिक होती है।

फेंटालाइन से अमेरिका में 49 हजार की मौत


बता दें कि मध्य प्रदेश के इंदौर में डीआरआई की टीम ने बीते 26 सितम्बर को करीब 110 करोड़ रुपए कीमत की फेंटानाइल जब्त की थी। उस दौरान डीआरआई ने इस ड्रग को पहली बार जब्त किए जाने का दावा किया था। अमेरिका में फेंटानाइल को सबसे खतरनाक ड्रग माना जाता है, जहां वर्ष 2016 में इसके ओवरडोज से 20 हजार और 2017 में 29 हजार लोगों की मौत हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो