script

LOC : सीमा की रखवाली को मुंबई से कश्मीर गए ‘किंग ऑफ एलअोसी’

locationमुंबईPublished: Aug 28, 2019 07:04:36 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Kasera

Mumbai News : भारत-पाक सीमा पर स्थापित होंगे मुंबई से गए गणपति बप्पा
जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटने के बाद मनेगा बड़ा उत्सव

LOC : सीमा की रखवाली को मुंबई से कश्मीर गए 'किंग ऑफ एलअोसी'

LOC : सीमा की रखवाली को मुंबई से कश्मीर गए ‘किंग ऑफ एलअोसी’

मुम्बई. जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटने के बाद बने उपजे तनाव के हालात के बीच मुंबई से गणपति बप्पा भारत-पाक सीमा पर विराजमान होने के लिए रवाना हो गए हैं। कश्मीर के पूंछ इलाके से सटी सीमा रेखा पर गणेश चतुर्थी यानी दो सितंबर को ‘किंग ऑफ एलअोसी’ की स्थापना की जाएगी। पूंछ में रहने वाली कश्मीरी पंडित किरणबाला इशर मुंबई से स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन में गणपति को लेकर पूंछ गई हैं और गुरुवार को पूंछ पहुंच जाएंगी। किरणबाला मानवाधिकार कार्यकर्ता और पूंछ जिले के शिवदुर्गा भैरव मंदिर ट्रस्ट की पदाधिकारी भी हैं। सीमा पर तैनात सैनिकों का हौसला बढ़ाने के लिए पिछले चार साल से विघ्नहर्ता की स्थापना की परंपरा शुरू की गई है। आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित पूंछ जिला बेहद संवेदनशील है। यहां भारतीय सैनिकों को पाकिस्तानी सेनाओं की फायरिंग के साथ आतंकी घुसपैठ से भी निपटना पड़ता है।

जम्मू के रास्ते में ट्रेन से ही पत्रिका से बातचीत में किरण ने बताया कि मुंबई में गणपति का उत्सव पूरे देश में श्रद्धा और आस्था के रंग भर देता है। जबकि, सीमा पर मुस्तैदी से तैनात हमारे सैनिक हर पल विषम परिस्थितियों से जूझते रहते हैं। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाने और माहौल को अच्छा बनाने के लिए दस दिनों का गणपति उत्सव मनाया जाता है। हर साल मुंबई से गणपति की मूर्ति को ट्रेन से जम्मू ले जाते हैं और वहां से पूंछ तक सेना की निगरानी में पहुंचेंगे। आगामी चतुर्थी पर बप्पा की स्थापना होगी और 10 दिनों तक हमारे जाबांज प्रहरी बप्पा की आराधना कर उनसे शांति और खुशहाली कामना करेंगे।

कश्मीर में एकमात्र स्थान पर बिराजते हैं विघ्नहर्ता

किरण ने बताया कि बप्पा के आशीर्वाद से सीमा पर तनाव कम होगा। बप्पा विघ्नहर्ता हैं और उनके आशीर्वाद से शांति आएगी। जम्मू-कश्मीर की पूरी सीमा रेखा पर पूंछ में ही गणपति की स्थापना होती है। इस बार वहां बदले हालात के बीच भी बिना डर और सेना की सुरक्षा में गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई देगी। शिवनेरी सामाजिक प्रतिष्ठान के संस्थापक छत्रपति आवटे भी इस प्रयास से जुड़े रहे हैं।

मूर्तिकार पंधारे ने बनाई है विशेष प्रतिमा

मुंबई के कुर्ला स्थित सिदि्धविनायक चित्रशाला के मूर्तिकार विक्रांत पंधारे ने इस साल साढ़े छह फीट की जो प्रतिमा बनाई है, उसे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर चा राजा (किंग ऑफ एलआेसी) नाम दिया है। इसके अलावा दो छोटी प्रतिमाएं और हैं, जो एक-एक फीट की हैं । दोनों छोटी प्रमिताओं को मराठा रेजीमेंट्स के बीच स्थापित किया जाएगा । जम्मू स्टेशन पर पहुंचने के बाद ढोल-नगाड़ों के साथ बप्पा की सवारी पूंछ जाएगी। गणपति स्थापना से क्षेत्र में एकता और भाईचारा का भाव भी बढ़ता है।

फिलहाल धारा-144 लागू हैं कश्मीर में

अनुच्छेद-370 हटने के बाद से कश्मीर में धारा-144 भी लागू है । इसमें चार या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने की इजाजत भी नहीं दे जाती है । इस पर किरण ने कहा कि यह आस्था का मसला है । ऐसे में सेना के अधिकारियों से चर्चा के बाद ही आगे कदम बढ़ाया जाएगा । किरण को पूरी उम्मीद है कि गणपति बप्पा सारे विघ्नों को दूर देंगे, क्योंकि घाटी में हर धर्म के लोग इस उत्सव को पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाते हैं और 10 दिनों तक भजन-कीर्तनों का दौर चलता है ।

ट्रेंडिंग वीडियो