script

PMC Bank: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीएमसी बैंक मामला, 18 को होगी सुनवाई

locationमुंबईPublished: Oct 17, 2019 12:47:45 am

Submitted by:

Basant Mourya

बैंक में जमा पैसे की चिंता में अब तक हो चुकी है तीन लोगों की मौत
15 लाख ग्राहकों के खातों में जमा पैसेके लिए 100त्न प्रतिशत बीमा सुरक्षा का निर्देश देने का अनुरोध

 

PMC Bank: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीएमसी बैंक मामला, 18 को होगी सुनवाई

PMC Bank: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीएमसी बैंक मामला, 18 को होगी सुनवाई

मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले का मामला बुधवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। बिजोन मिश्रा की ओर से दाखिल की गई याचिका में बैंक के 15 लाख से ज्यादा ग्राहकों के खाते में जमा रकम की सुरक्षा के साथ ही उन्हें बीमा सुरक्षा का लाभ देने की मांग की है। शीर्ष अदालत में मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर को होगी। पीएमसी बैंक के ग्राहकों को अपनी गाढ़ी कमाई के डूबने का डर सताने लगा है। इसी टेंशन में दो लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है। एक महिला भी आत्महत्या कर चुकी है।
दरअसल पीएमसी बैंक ने रियल इस्टेट कारोबार से जुड़ी कंपनी एचडीआईएल को 4355 करोड़ रुपए का कर्ज दिया था। रिजर्व बैंक के नियमों का ताक पर रखते हुए बैंक प्रबंधन ने कंपनी के पास जितनी संपत्ति थी, उससे कहीं ज्यादा कर्ज दिया, जिसकी वसूली नहीं हो पाई। डूबे कर्ज को छिपाने के लिए बैंक प्रबंधन ने 21 हजार से ज्यादा फर्जी खातों का सहारा लिया। जब गड़बड़ी पकड़ में आई, तब रिजर्व बैंक ने बैंक से पैसा निकासी और जमा पर प्रतिबंध लगा दिया।
अब तक तीन लोगों की मौत
बैंक में जमा अपनी गाढ़ी कमाई की सुरक्षा को लेकर जमाकर्ता परेशान हैं। इसी कड़ी में सोमवार और मंगलवार को दो लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। अंधेरी पश्चिम के आशिवरा निवासी संजय गुलाटी को सोमवार रात दिल का दौरा पड़ा और मौत हो गई। पीएमसी में उनके चार खाते हैं, जिनमें कुल मिला कर 90 लाख रुपए जमा हैं। मंगलवार को हार्ट अटैक से मुलुंड निवासी फत्तोमल पंजाबी की भी मौत हो गई। पेशे से डॉक्टर निवेदिता बिजलानी (39) ने खुदकुशी कर ली।
आरोपियों को 23 तक न्यायायिक हिरासत
पीएमसी बैंक में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामले की जांच मपंहई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा कर रही है। आरोपियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत प्रवर्तन निदेशालय भी जांच कर रहा है। बुधवार को हुई सुनवाई में कोर्ट ने एचडीआईएल प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन सहित बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयाम सिंह को 23 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।
छह महीने में 40 हजार निकालने की छूट
फिलहाल पीएमसी बैंक के ग्राहक छह महीने में अपने खाते से 40 हजार रुपए निकाल सकते हैं। पहले रिजर्व बैंक ने सिर्फ 1000 रुपए निकालने की छूट दी थी। इसके बाद यह सीमा तीन हजार, 10 हजार और 25 हजार रुपए तक बढ़ाई गई थी। इससे बैंक ग्राहकों को थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन लोग चाहते हैं कि उन्हें खातों में जमा पूरा पैसा निकालने की छूट मिले।
2008 से चल रही थी गड़बड़ी
पीएमसी बैंक ने 2008 से ही गड़बड़ी चल रही थी। 17 सितंबर को किसी ने रिजर्व बैंक के पास शिकायती चिट्ठी लिखी थी। इसके बाद 18 सितंबर को पीएमसी के निलंबित एमडी जॉय थॉमस को केंद्रीय बैंक ने तलब किया। 19 सितंबर से बैंक के खातों की जांच शुरू हुई। 21 सितंबर को बैंक प्रबंधन ने गड़बड़ी की बात कबूल ली। इसके बाद रिजर्व बैंक ने 24 सितंबर को पीएमसी बैंक के लिए प्रशासक नियुक्त कर दिया।

पीएमसी बैंक डायरेक्टर गिरफ्तार
मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के 4,500 करोड़ रुपए के घोटाले में बैंक एक निदेशक को पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। बैंक के गिरफ्तार निदेशक का नाम सुरजीत सिंह अरोड़ा है। पीएमसी बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयाम सिंह और निलंबित प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस की गिरफ्तारी पहले हो चुकी है। साथ ही एचडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन को भी न्यायिक हिरासत में हैं। मामले में बैंक के बाकी डायरेक्टरों पर भी पुलिस की नजर है। अरोड़ा बैंक की कर्ज मंजूरी व वितरण समिति में शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो