scriptpolitics : … तो इस वर्ष गणेशोत्सव में पीओपी की मूर्तिया होंगी बाजार में | politics: bjp is seeking green permission for pop ganpati | Patrika News

politics : … तो इस वर्ष गणेशोत्सव में पीओपी की मूर्तिया होंगी बाजार में

locationमुंबईPublished: May 19, 2020 10:08:22 pm

Submitted by:

Ramdinesh Yadav

इस वर्ष (Year 2020) कोरोना(corona) महामारी के चलते गणेशोत्सव(Ganesh chaturthi festival) फीका रहने वाला है । साथ ही गणेश मूर्तियों ( ganapati statue) के निर्माण में लगने वाले मिट्टी इस स्थिति में मिलना मुश्किल हो रहा है । इससे बहुत हद तक गणेश मूर्ति (murti) बनाने वाले व्यावसायिक भी प्रभावित होंगे ।

politics : ... तो इस वर्ष  गणेशोत्सव में पीओपी की मूर्तिया होंगी बाजार में

politics : … तो इस वर्ष गणेशोत्सव में पीओपी की मूर्तिया होंगी बाजार में

मुम्बई। महाराष्ट्र में इस वर्ष गणेश उत्सव के दौरान प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) की गणेश मूर्तियां बनाने की अनुमति के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता आशीष शेलार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है । शेलार ने केंद्र से इस वर्ष गणेश मूर्ति निर्माण में पीओपी उपयोग करने के नियम में ढील देने की मांग की है। यदि ढील मिल गई तो इस बार पीओपी की मु्र्तियां बाजार में होंगी. पर्यावरण की दृष्टि से नुकसान देह प्लास्टर ऑफ पेरिस पर केंद्र सरकार ने कोर्ट के आदेश के बाद पाबंदी लगाई है।
इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते गनेशोत्सव फीका रहने वाला है । साथ ही गणेश मूर्तियों के निर्माण में लगने वाले मिट्टी इस स्थिति में मिलना मुश्किल हो रहा है ।इससे बहुत हद तक गणेश मूर्ति बनाने वाले व्यावसायिक भी प्रभावित होंगे ।
गणेश मूर्ति व्यावसायिकों की समस्या को लेकर शेलार ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर राहत की मांग की है । शेलार ने कहा कि लॉक डाउन 4 के चलते गणेश मूर्तियों के निर्माण में आ रही अड़चनों को देखते हुए हमने यह मांग की है । इस वर्ष सरकार मूर्तियों के निर्माण में पीओपी इस्तेमाल करने की अनुमति दे देगी तो मूर्ति व्यावसायिकों को सड़क पर आने की नौबत नही आएगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो