scriptपहले चरण का प्रचार थमा, 11 अप्रैल को मतदान | Polling on first phase, polling on April 11 | Patrika News

पहले चरण का प्रचार थमा, 11 अप्रैल को मतदान

locationमुंबईPublished: Apr 09, 2019 11:03:57 pm

Submitted by:

arun Kumar

नागपुर, वर्धा, भंडारा-गोंदिया, यवतमाल-वाशिम, रामटेक, गढ़चिरोली-चिमूर और चंद्रपुर में होगा मतदान

Polling on first phase, polling on April 11

Polling on first phase, polling on April 11

मुंबई.

महाराष्ट्र की सात सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम से चुनाव प्रचार थम गया है। मतदान के लिए चुनावी मशीनरी पूरी तरह से तैयार हो गई है। पहले चरण में सात निर्वाचन क्षेत्र नागपुर, वर्धा, भंडारा-गोंदिया, यवतमाल-वाशिम, रामटेक, गढ़चिरोली-चिमूर और चंद्रपुर शामिल हैं। बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर पीने का पानी और छांव की व्यवस्था को प्रमुखता दी गई है। वहीं चुनाव आयोग ने व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए आदेश पारित किया है कि नक्सल, प्रभावित गडचिरौली-चिमूर क्षेत्र में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक रखा गया है। वहीं दूर-दराज के 35 मतदान केंद्रों के लिए चुनाव कर्मचारी सोमवार को ही रवाना कर दिए गए हैं। अति दूरस्थ इलाकों में मतदान केंद्रों पर चुनाव कर्मचारी व सुरक्षा व्यवस्था के लिए हैलिकॉप्टर का उपयोग किया जाएगा।
दिग्गजों समेत 116 उम्मीदवार

11 अप्रैल को भाजपा के नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, कांग्रेस के माणिकराव ठाकरे, नाना पटोले और शिवसेना के गवली जैसे दिग्गज नेताओं समेत 116 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटी में बंद हो जाएगा। पहले चरण में जिन सात लोस सीटों पर चुनाव शुरू होंगे, उनमें भाजपा-शिवसेना की युति और कांग्रेस-राकांपा की महाआघाड़ी का सीधा मुकाबला होता नजर आएगा। इन चार सीटों पर भाजपा को कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लडऩा होगा, जबकि शिवसेना दो सीटों पर कांग्रेस के खिलाफ आमने-सामने होगी। वहीं चंद्रपुर से भाजपा नेता व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर, यवतमाल-वाशिम से कांग्रेस नेता व पूर्व विधान परिषद उपाध्यक्ष मणिकराव ठाकरे लोकसभा मैदान में हैं।
सांसद से पूर्व आईएएस का सामना

चंद्रपुर में केंद्रीय राज्यमंत्री हंसराज अहिर चौथी बार चुनाव जीतने की कोशिश करेंगे। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश धनओरकर से होगा, जिन्होंने पिछले वर्ष शिवसेना छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा था। वहीं यवतमाल-वाशिम में कांग्रेस ने माणिकराव ठाकरे को मैदान में उतारा है, उनका मुकाबला शिवसेना की वर्तमान सांसद भावना गवली से होगा। वर्धा में कांग्रेस ने चारुलता टोकस के खिलाफ भाजपा के रामदास तड़स, जबकि गडचिरोली-चिमूर में भाजपा के अशोक नेते का मुकाबला कांग्रेस के नामदेव उसेंडी से होगा। रामटेक सीट पर वर्तमान शिवसेना सांसद कृपाल तुमाणे का मुकाबला पूर्व आईएएस अधिकारी किशोर उत्तमराव गजभिए से है।
आकड़ों पर नजर

14,919 मतदान केंद्र
1 करोड़ 30 लाख 35 हजार मतदाता
66 लाख 71 हजार पुरुष मतदाता
63 लाख 64 हजार महिला मतदाता
181 तृतीयमंथी मतदाता
44 हजार ईवीएम मशीनें
20 हजार वीवीपीएटी
73,837 कर्मचारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो