scriptरेलवे आरक्षण में दलालों की धांधली रोकने की तैयारी | Prepare to stop rigging of brokers in railway reservation | Patrika News

रेलवे आरक्षण में दलालों की धांधली रोकने की तैयारी

locationमुंबईPublished: Apr 17, 2019 12:50:34 am

Submitted by:

arun Kumar

आम लोग वाट्सएप नंबर से रेलवे के पास कर सकते हैं शिकायत

Prepare to stop rigging of brokers in railway reservation

Prepare to stop rigging of brokers in railway reservation

आरक्षण केंद्रों पर बार-बार दिखने वाले दलालों को गिरफ्तार करेगी आरपीएफ

मुंबई. अरुण लाल

गर्मी की छुट्टी हो या दिवाली का अवकाश, रेलवे के आरक्षित टिकटों की मांग बढ़ जाती है। दोनों ही मौकों पर अधिकांश लोगों को रेलवे का आरक्षित टिकट नहीं मिल पाता। लेकिन, ज्यादा पैसे लेकर दलाल यह काम आसानी से कर लेते हैं। रेल प्रशासन ने आरक्षण केंद्रों में दलाली की धांधली रोकने की तैयारी कर ली है। इसके लिए वाट्सएप की मदद ली जाएगी। रेलवे ने एक वाट्सएप नंबर बनाया है, जिसके माध्यम से आम लोग भी दलालों की शिकायत प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं। रेलवे के इस कदम से दलालों पर रोक लगेगी। आरक्षण केंद्रों में सक्रिय दलालों पर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भी सख्ती करनेवाली है। आरपीएफ ने दलालों को रोकने के लिए अलग-अलग कई टीम बनाई है। इनमें से एक टीम ने मंगलवार को एक दलाल को गिरफ्तार किया है। साथ ही आरपीएफ सभी स्टेशनों के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाल रही है। इसमें बार-बार दिखने वाले दलालों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार करने की योजना है।
2018 में गिरफ्तार किए गए 233 दलाल

लंबी छुट्टी के समय ही नहीं त्योहारी अवसरों पर रेलवे की ओर से नियमित गाडिय़ों के साथ ही स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं। फिर भी लोगों को आरक्षित टिकट नहीं मिल पाता। रेलवे आरक्षण पाने के लिए लोग दलालों को मुंहमांगी कीमत चुकाने को मजबूर हैं। 2018 के दौरान आरपीएफ ने 221 मामले दर्ज कर 233 दलालों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से 2.28 करोड़ से ज्यादा टिकट जब्त किए गए थे। इस साल जनवरी से मार्च के बीच आरपीएफ ने 42 मामले दर्ज कर 52 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है।
दलालों की फोटो भेजें

आरपीएफ के विभागीय सुरक्षा आयुक्त ने कहा कि हम दलालों पर लगाम लगाने को तैयार हैं। इसके लिए हम सभी टिकट खिड़कियों के पास लगे सीसीटीवी कैमरे स्कैन कर रहे हैं। जो लोग कई बार टिकट निकालते देखे जाएंगे, उनकी जांच की जाएगी। साथ ही दलालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए हमने अलग टीम बनाई है, जो हर जगह नजर रख रही है। हम लोगों से अपील करते हैं कि इस नंबर पर दलालों की फोटो भेजें ताकि हम जांच कर टिकट दलाली पर रोक लगा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो