scriptतीन जून तक कोस्टल रोड के काम पर रोक | Prevention of the work of Coastal Road till June 3 | Patrika News
मुंबई

तीन जून तक कोस्टल रोड के काम पर रोक

टाटा गार्डन के पेड़ों को काटने से अदालत ने मना कियाटाटा गार्डन से रास्ता बनाने का कार्य रोकने को भी कहा

मुंबईApr 24, 2019 / 05:48 pm

Navneet Sharma

समुद्र को पाटने से जुड़ा काम रोकने का आदेश

समुद्र को पाटने से जुड़ा काम रोकने का आदेश

मुंबई. आम लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए बनाई गई महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड परियोजना को जोर का झटका लगा है। जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए बांबे हाईकोर्ट ने कोस्टल रोड प्रोजेक्ट का काम तीन जून तक रोकने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बीएमसी सुप्रीम कोर्ट में अपील की तैयारी कर रही है।
समुद्र को पाटने, ब्रीच कैंडी स्थित टाटा गार्डन के पेड़ों की कटाई व गार्डन से रास्ता बनाने के काम को तत्काल रोकने का आदेश मुंबई हाईकोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई के समय बीएमसी को दिया। मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश व अन्य दो न्यायाधीशों की खंडपीठ के समक्ष हुई थी।
हाईकोर्ट की रोक के बाद बीएमसी इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जाने की तैयारी कर रही है।
उल्लेखनीय है कि कोस्टल रोड के काम के कारण मछुआरों की जीविका प्रभावित होने की आशंका है। टाटा गार्डन के बीच से रास्ता बनाने को विरोध ब्रीच कैंडी के स्थानीय लोग कर रहे हैं।
समुद्री जीवों को होने वाले नुकसान का भी हवाला दिया जा रहा है। कुल मिला कर हाईकोर्ट में पांच याचिकाएं दाखिल की गई हैं। इनमें से एक याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने यह आदेश दिया। सोसायटी फॉर इंप्रूवमेंट ग्रीनरी एंड नेचर की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह आदेश दिया। मामले की अगली सुनवाई तीन जून को होगी। बीएमसी के खिलाफ सोसायटी सुप्रीम कोर्ट में भी अपील कर सकती है।

मछुआरे कर रहे हैं विरोध
मछुआरों ने सुझाया था कि कोस्टल रोड के दो पुलों के 200 मीटर का अंतर होगा। इस पर अमल के बजाय हरेक 50 मीटर पर रोड के लिए पुल बनाए जाएंगे।
मछुआरों का कहना है कि 50 मीटर के अंतर पर पुल बनने से समुद्र में बड़ी की बात ही छोड़ें छोटी नावों की आवाजाही भी प्रभावित होगी। मछुआरों ने भी कोस्टल रोड प्रोजेक्ट के खिलाफ अदालत में याचिका लगाई है।

समुद्री जीवों को नुकसान
समुद्र के किनारों को पाटने से समुद्री जीवों को होने वाले नुकसान को लेकर आर्किटेक्ट श्वेता वाघ की ओर से याचिका दायर की गई है। टाटा गार्डन के 200 पेड़ों को काट कर कोस्टल रोड के लिए रास्ता बनाने का काम बीएमसी करने वाली है। टाटा गार्डन 35 वर्ष पुराना है, जहां बड़ी संख्या में लोग टहलने जाते हैं। ब्रीच कैंडी इलाके के लोग टाटा गार्डन को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

Home / Mumbai / तीन जून तक कोस्टल रोड के काम पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो