scriptPune Chandni Chowk bridge demolished by Edifice Engineering post midnight like Noida Twin Towers watch video | Pune: नोएडा ट्विन टावर्स की तरह विस्फोटक लगाकर चांदनी चौक पुल को किया गया ध्वस्त, देखें VIDEO | Patrika News

Pune: नोएडा ट्विन टावर्स की तरह विस्फोटक लगाकर चांदनी चौक पुल को किया गया ध्वस्त, देखें VIDEO

locationमुंबईPublished: Oct 02, 2022 10:51:57 am

Submitted by:

Dinesh Dubey

Pune Bridge Demolished by Edifice Engineering: पुणे जिला कलेक्टर राजेश देशमुख ने कहा कि बीते 28 अगस्त को नोएडा में सुपरटेक ग्रुप (Supertech Group) के अवैध ट्विन टावर्स (Twin Towers) को ढहाने वाले फर्म एडिफिस इंजीनियरिंग ने शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि में पुणे के व्यस्त चांदनी चौक इलाके में पुराने पुल को ध्वस्त कर दिया।

Pune Chandni Chowk bridge demolished Video
पुणे का चांदनी चौक पुल गिराया गया
Pune Chandni Chowk Bridge Demolished Video: महाराष्ट्र के पुणे के चांदनी चौक पुल को देर रात गिरा दिया गया। पुणे ज़िला कलेक्टर डॉ राकेश देशमुख (Rajesh Deshmukh) ने बताया कि एडिफिस इंजीनियरिंग (Edifice Engineering) ने पुष्टि की है कि पुणे के चांदनी चौक पुल (Chandni Chowk Bridge) पर किया गया विस्फोट सफल रहा है। पुल को गिराए जाने के बाद वहां धूल के बादल छा गए थे।
जिला कलेक्टर राजेश देशमुख ने कहा कि बीते 28 अगस्त को नोएडा में सुपरटेक ग्रुप (Supertech Group) के अवैध ट्विन टावर्स (Twin Towers) को ढहाने वाले फर्म एडिफिस इंजीनियरिंग ने शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि में पुणे के व्यस्त चांदनी चौक इलाके में पुराने पुल को ध्वस्त कर दिया।
यह भी पढ़ें

Navi Mumbai Building Collapsed: नवी मुंबई में चार मंजिला इमारत गिरी, एक की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

एडिफिस इंजीनियरिंग ने नियंत्रित विस्फोट के माध्यम से पुल को ठीक उसी तकनीक से ध्वस्त किया, जैसे नोएडा में ट्विन टावर्स को तोड़ा। विस्फोटकों को 'चार्जिंग' नामक प्रक्रिया से पुल में फिट किया गया है। जिस वजह से धमाका होने के बाद पुल अंदर की ओर गिर गया। पुणे का 50 मीटर लंबा यह पुराना पुल छह सेकंड में ध्वस्त हो गया।
ट्रैफिक की आवाजाही को आसान बनाने के लिए योजना के अनुसार इसके स्थान पर चांदनी चौक जंक्शन पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। एडिफिस इंजीनियरिंग और एनएचएआई अधिकारियों के साथ मिलकर पुल को गिराने का काम पूरा किया गया।
पुल में ड्रिल करके बनाये गए लगभग 1,300 छेदों को तरल विस्फोटक से भरा गया, जिसमें करीब 600 किलोग्राम विस्फोटक का उपयोग किया गया। फिर पुल से करीब 200 मीटर दूर से पुल को उड़ाया गया। जबकि पुल के विस्फोट के दौरान टुकड़े न उड़ें और धूल को नियंत्रित करने के लिए पुल को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कपड़े की दो परतों के साथ धातु की चादरों से ढका गया था।
बताया जा रहा है कि मलबे को हटाने में करीब पांच से आठ घंटे का समय लगेगा। इस काम के लिए सोलह जेसीबी, लगभग आठ फोकलैंड मशीनें, 30 हैवी ड्यूटी ट्रक और लगभग 250 वर्कर्स को लगाया गया है।
शनिवार सुबह से ही जिले के अधिकारियों के साथ पुलिस के जवान मौके पर तैनात किये गए थे। शनिवार को रात 11 बजे के बाद इलाके की घेराबंदी कर दी गई और रविवार रात करीब एक बजे पुल को ढहा दिया गया।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.