scriptपप्पू सर्च करें तो राहुल, फेंकू लिखें तो मोदी ! | Rahul is Pappu and Modi is Feku in Google search | Patrika News

पप्पू सर्च करें तो राहुल, फेंकू लिखें तो मोदी !

locationमुंबईPublished: Apr 08, 2019 09:23:26 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

गूगल की टॉप रैंकिंग में दोनों शब्दों की जगह आते हैं यह नाम

गूगल की टॉप रैंकिंग में दोनों शब्दों की जगह आते हैं यह नाम

गूगल की टॉप रैंकिंग में दोनों शब्दों की जगह आते हैं यह नाम

रामदिनेश यादव

मुंबई. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस नीत यूपीए ने एक-दूसरे के शीर्ष नेताओं को इस प्रकार प्रचलित कर दिया है कि अब गूगल भी इनके संकेतात्मक नाम से परिचित हो गया है। यदि किसी भी व्यक्ति से पूछा जाए कि पप्पू कौन है और फेंकू कौन है तो उसकी जुबान पर देश के दो बड़े नेताओं का नाम आएगा। लोगों की इस भावना को गूगल अच्छी तरह समझ गया है। जी हां, यदि गूगल पर आप पप्पू टाइप करेंगे तो आपको कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की फोटो सहित पूरा विवरण स्क्रीन पर मिल जाएगा। इसी प्रकार यदि फेंकू टाइप करते हैं तो प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की फोटो और डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी।
यह सब गूगल अपने मन से नहीं कर रहा है। ऐसा भी नहीं है कि जनता के मन को समझते हुए गूगल जवाब दे रहा है। गूगल के सर्च इंजन अर्थात खोज साइट पर सबसे पहले वही नाम दिखाई देता है जो सबसे अधिक बार तलाशा गया हो और सोशल मीडिया पर अधिक प्रचलित हो। इसका पूरा प्रभाव अब गूगल पर दिखने लगा है।
पहले भाजपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पप्पू बता कर उन्हें बच्चा दिखाने का प्रयास किया। राहुल को पप्पू साबित करने के लिए कई वीडियो और फोटो जारी किए गए। इसी तरह बड़े-बड़े वादों के लिए प्रसिद्ध हो चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर फेंकू शब्द के साथ कांग्रेस ने जवाबी हमला किया। कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रकोष्ठ ने भी इस अभियान को खूब हवा दी। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के हर वादे और उनके भाषणों में किए जाने वाले दावे को झूठा बताते हुए उन्हें फेंकू बना दिया। गूगल पर दोनों टॉप रेटिंग में हैं।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

आईटी प्रोफेशनल आकाश शुक्ल ने बताया कि कोई भी शब्द गूगल की रैंकिंग में लाने के लिए अलग-अलग प्रकार के कंटेंट लोड किए जाते हैं। उसके साथ ही मेटा टैग में भी संबंधित शब्द ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसका ज्यादा उपयोग वेब साइट की कोडिंग में किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं। गूगल के सर्च इंजन में जब कोई शब्द ढूंढते हैं, तो उस शब्द से जुड़ी वेबसाइट सामने आ जाती है।
गूगल से करेंगे शिकायत

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता विनोद तावड़े ने कहा कि देश में राजनीति का स्तर गिरता जा रहा है। प्रधानमंत्री के प्रति इस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल ही गलत है। गूगल से इस मामले में शिकायत की जाएगी।
सही जवाब मिल रहा

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि भाजपा ने जो काम किया है, अब उसका जवाब गूगल दे रहा है। गूगल यदि फेंकू खोजने पर मोदी की फोटो और जानकारी दे रहा है, तो गलत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो