scriptरेलवे ने शुरू किया अनाथ बच्चों के लिए कल्याण केंद्र | Railway starts welfare center for orphaned children | Patrika News

रेलवे ने शुरू किया अनाथ बच्चों के लिए कल्याण केंद्र

locationमुंबईPublished: Dec 19, 2018 11:38:21 pm

Submitted by:

arun Kumar

प्रथम चरण में १६ बच्चों को जोड़ा

Railway starts welfare center for orphaned children

Railway starts welfare center for orphaned children

देंगे निशुल्क शिक्षा व जरूरी सामग्री

बेंगलूरु. समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के अनाथ व वंचित बच्चों की देखभाल एवं शिक्षा के लिए रेलवे के मैसूरु मंडल ने कल्याणकारी कदम उठाते हुए उड़ान अंत्योदय कल्याण केंद्र खोला है। दक्षिण पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन हुब्बल्ली की अध्यक्ष सुजाता सिंह ने मंगलवार को भारतीय स्त्री समाज प्राथमिक विद्यालय, रेलवे अस्पताल परिसर में केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह, मैसूरु की मंडल रेल प्रबंधक अर्पणा गर्ग सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
स्वैच्छिक दान पर चलाया जाएगा

दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह ने कहा कि यह पहल रेल मंत्रालय और दक्षिण पश्चिम रेलवे मुख्यालय, हुब्बल्ली के निर्देश पर की गई है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र पूरी तरह से अधिकारियों, कर्मचारियों और दक्षिण पश्चिम रेलवे महिला संगठन की ओर से स्वैच्छिक दान पर चलाया जाएगा। सुजाता सिंह ने कहा कि फिलहाल 16 बच्चों को केंद्र से जोड़ा गया है। इसमें 9 लड़कियां और 7 लड़के शामिल हैं। केंद्र से 50 बच्चों को जोडऩे का लक्ष्य है। इसके लिए रेलवे के चार स्वयंसेवकों की टीम गरीब व वंचित बच्चों की पहचान करने के लिए सर्वे में जुटी हुई है।
चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी

योजना के तहत 5 से 12 साल के बच्चों को पौष्टिक भोजन, कपड़े, नोटबुक, पेंसिल / पेन, ड्राइंग सामग्री, खेल और स्कूल बैग उनकी जरूरतों के आधार पर दिया जाएगा। यहां नामांकित बच्चों को स्वच्छता, अच्छी आदतें, पर्यावरण और नैतिक मूल्यों की जानकारी दी जाएगी। बच्चों को पढ़ा लिखाकर योग्य बनाने का प्रयास किया जाएगा। जब भी आवश्यक होगा रेलवे की परिवहन व चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो