शर्मनाक: एक बार फिर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खड़े हुए सवाल

छह साल की मासूम के साथ बलात्कार, 61 वर्षीय आरोपी गिरफ्तार
कुर्ला की घटना, विनोवा भावे नगर पुलिस कर रही मामले की जांच

नागमणि पांडेय

मुंबई. हैदराबाद की महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार कर जिंदा जलाए जाने की घटना से पूरे देश में आक्रोश है। देश भर में आंदोलन कर आरोपियों को फांसी देने की मांग की जा रही है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कुर्ला इलाके में एक छह वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है। इस मामले में विनोबा भावे नगर पुलिस ने 61 साल के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। सवाल मुंबई पुलिस की कार्यक्षमता भी उठाए जा रहे हैं। इस शर्मनाक घटना के लिए देश की सबसे सक्षम पुलिस की कार्यशैली पर प्रश्न स्वाभाविक है।
मिली जानकारी अनुसार विनोबा भावे नगर पुलिस ने छह वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार करने के आरोप में अब्दुल हमीद को गिरफ्तार किया है। कुर्ला के गाजीबाबा दरगाह रोड पर स्थित विजय महल चॉल में रहने वाला आरोपी अब्दुल किराना दुकान चलाता है। पड़ोस में ही पीडि़ता भी माता-पिता के साथ रहती है। एक दिसंबर शाम को पीडि़त लड़की खेलने जा रही थी। इसी दौरान आरोपी ने उसे चॉकलेट देने के बहाने दुकान में बुलाया और उसके साथ बलात्कार किया।
आरोपी ने मासूम से कहा था कि इस बारे में वह किसी को कुछ भी नहीं बताएगी। इसने पीडि़ता को जान से मारने की धमकी दी थी। इस घटना के तीन बाद पीडि़ता फिर उसकी दुकान पर अंडा लेने गई। मौका पाकर अब्दुल ने वापस बच्ची के साथ रेप किया। घर लौटते ही बच्ची ने पूरी जानकारी अपनी मां को दी। इसके बाद परिवार वालों की तरफ से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। पोक्सो एक्ट के अंतर्गत बलात्कार का मामला दर्ज कर पुलिस ने आरोपी अब्दुल को मंगलवार रात गिरफ्तार कर लिया। इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा है।

सुरक्षित माना जाता है राज्य
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार देश भर में महिलाओं की सुरक्षा के मामले में महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है। महिलाओं और लड़कियों के लिए मुंबई बेहतर मानी जाती है। बावजूद इसक तरह की घटनाएं पुलिस व्यवस्था पर सवाल उठाती हैं। जहां तक महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित पांच राज्यों का सवाल है, तो उसमें महाराष्ट्र को दूसरा स्थान मिला है।

अधिकांश रेप मामलों में आरोपी जान-पहचान वाले
रिपोर्ट के अनुसार ऐसे 30,299 मामलों में से 3,155 में आरोपी पीडि़त के परिवार के सदस्य थे। बलात्कार के 16,591 मामले 'पारिवारिक मित्र', नौकरी देने वाले, पड़ोसी या अन्य ज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ थे। 10,553 मामलों में आरोपियों में दोस्त, ऑनलाइन दोस्त, लिव-इन पार्टनर या पीडि़तों के पूर्व पति थे।


एमपी पहले स्थान पर
बलात्कार के सबसे ज्यादा 5 हजार 562 मामले मध्य प्रदेश में दर्ज किए गए। इनमें 97.5 प्रतिशत अपराध जानने वाले लोगों द्वारा किया गया था। राजस्थान 3,305 मामलों के साथ नंबर दो पर है, जहां 87.9 प्रतिशत मामलों में बलात्कार पहचान के लोगों ने किया। महाराष्ट्र में 98.1 प्रतिशत बलात्कार के मामले दोस्तों, सहयोगियों या रिश्तेदारों के खिलाफ दर्ज किए गए थे।

2019 में हुए बलात्कार के मामलों पर नजर

4 जनवरी: कुर्ला, महिला के साथ गैंगरेप
21 जनवरी: मानखुर्द, विधवा से गैंगरेप-मारपीट, दो गिरफ्तार
6 फरवरी: अंधेरी, नाबालिग के साथ गैंगरेप, दो नाबालिग हिरासत में
9 मार्च: दहिसर, काम दिलाने के नाम पर महिला से बलात्कार
13 मार्च: शिवाजी नगर, फर्जी पुलिस अधिकारी ने किया महिला से बलात्कार
14 मार्च: विक्रोली पार्क साइट, महिला सिपाही के साथ पुलिस कांस्टेबल ने किया बलात्कार
26 मार्च: बोरीवली, महिला मित्र को ब्लैकमेल कर 9 महीने तक रेप, आरोपी गिरफ्तार
4 अप्रैल: एनआरआई पुलिस, क्लीनिक में लड़की से रेप, डॉक्टर गिरफ्तार
8 अप्रैल: रबाले एमआईडीसी, एनसीपी का पूर्व नगरसेवक बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार
9 अप्रैल: सहार पुलिस 75 वर्षीय बुजुर्ग के साथ बलात्कार, 35 वर्षीय इंजीनियर गिरफ्तार
13 मई: सायन अस्पताल में बिल कम कराने के नाम पर एचआईवी पीडि़त महिला से बलात्कार
19 मई: विक्रोली, महिला के साथ बलात्कार कर बच्चों को आरोपी पुलिस उपनिरीक्षक ने बनाया बंधक
4 जून: अंधेरी एमआईडीसी, एयर होस्टेस महिला दोस्त के साथ शराब के नशे में गैंगरेप
6 जून: ओशीवरा, महिला ज्योतिषी के साथ बलात्कार के आरोप में अभिनेता गिरफ्तार
17 जून: ओशीवरा, केरल के नेता के बेटे ने महिला के साथ शादी का झांसा देकर किया बलात्कार
19 अगस्त: गोवंडी शिवाजी नगर, आठ माह की बच्ची से रेप करने वाला सौतेला मामा गिरफ्तार
23 अगस्त: साकीनाका मंदबुद्धि महिला के साथ गैंगरेप, पांच आरोपी गिरफ्तार
3 सितंबर: अंधेरी में 17 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, तीन गिरफ्तार
9 सितंबर: मानखुर्द के ट्रांबे में लड़की के साथ गैंगरेप, दो गिरफ्तार
14 सितंबर: नवी मुंबई के उरण में महिला से गैंगरेप, तीन गिरफ्तार
17 सितंबर: तिलक नगर, महिला को ब्लैकमेल कर बलात्कार, मनसे कार्यकर्ता गिरफ्तार
10 अक्टूबर: चेंबूर, रूसी महिला के साथ पुलिस अधिकारी ने किया बलात्कार
13 अक्टूबर: मेघवाड़ी, महिला के साथ बलात्कार, डॉक्टर गिरफ्तार किया
3 नवंबर: विक्रोली में पार्टी के बाद एक महिला से बलात्कार, दोस्त गिरफ्तार

9 नवंबर: नागपाड़ा, पंजाब से आई 18 वर्षीय युवती के साथ बलात्कार
22 नवंबर: दिंडोशी में बीएमसी की महिला सफाई कर्मी के साथ बलात्कार, सुपरवाइजर गिरफ्तार

कोट
महिलाओ में रोष
हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ गैंग रेप के बाद जिंदा जलाए जाने की घटना के बाद छत्तीसगढ़ में नाबालिग के साथ दुष्कर्म। इसके बाद मुंबई में मात्र छह वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। इसमें अधिकतर आरोपी ऐसे होते हैं, जो महानगर में काम के लिए आते हैं या अकेले रह रहे हैं। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए इस तरह बच्चियों को अपना शिकार बना रहे हैं। इसके लिए लोगों में जनजागृति करने की जरूरत है।
----मनीषा ठाकुर जगताप ,नवी मुंबई

गंभीर समस्या
देर रात घर लौटना कई महिलाओं की आदत-सी है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान मायानगरी में बलात्कार और यौन हमले बढ़े हैं। पुलिस प्रशासन को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। शायद इसीलिए जम्मू एवं कश्मीर, उन्नाव, हैदराबाद की घटना के बाद मुंबई के कुर्ला में बच्ची के साथ बलात्कार जैसी घटना से शहर में सनसनी फैल गई। यह शर्मनाक घटना है। पुलिस के लिए भी चिंताजनक है। पता नहीं कब मासूमों और महिलाओं को इस तरह के अपराधों से निजात मिलेगी।
---ज्योति दुबे, पत्रकार

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार लड़कियों के साथ छेड़छाड़ के मामलें तेजी से बढ़े हैं। मनोरंजन उद्योग में औरतों के खिलाफ अत्याचार चरम पर हैं। कहीं ने कहीं इस पर लगाम लगाने की जरूरत है। पुलिस और प्रशासन की तरफ से लोगों को जागरूक तो किया जा रहा है, मगर नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं मिल रहे हैं। ऐसे अपराधों से तभी निजात मिलेगी जब समाज की सोच बदलेगी। बेटियों-महिलाओं का सम्मान सभी का करना चाहिए।
--- रत्नेश मिश्रा, वकील

Show More
Nagmani Pandey
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned