scriptरातों-रात NEET में बदल गए नियम, ऐसे होंगे महाराष्ट्र बीएससी नर्सिंग में दाखिला | Rules changed overnight in NEET, admission in Maharashtra BSC Nursing will be like this | Patrika News

रातों-रात NEET में बदल गए नियम, ऐसे होंगे महाराष्ट्र बीएससी नर्सिंग में दाखिला

locationमुंबईPublished: Nov 28, 2022 03:18:46 pm

Submitted by:

Siddharth

बीएससी नर्सिंग राउंड 1 के दाखिला हो गया हैं। बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि उसे नहीं छेड़ा जाएगा। हालांकि, नया मानदंड बाकी के बची हुई सीटों पर लागू होगा। यानि अब जिन भी स्टूडेंट्स को बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेना है उन्हें महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (Maha CET Cell) की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करनी होगी।

bsc_nursing_admission.jpg

BSc Nursing Admission

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन (BSc Nursing Admission 2022) की प्रक्रिया कुछ समय पहले शुरू हो चुकी हैं। लेकिन बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के बीच ही एडमिशन के नियम बदल गए हैं। अब तक स्टूडेंट के सामने एक बड़ा सवाल था कि क्या बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए NEET जरूरी है। इस पर इंडियन नर्सिंग काउंसिल की लेटेस्ट गाइडलाइन के मुताबिक, बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए नीट में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर लाना अनिवार्य है। लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए कहा है कि बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए क्लास 12 में फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में मिले नंबरों को आधार बनाना पड़ेगा।
बॉम्बे हाई कोर्ट का ये बड़ा फैसला तब आया है जब महाराष्ट्र के नर्सिंग कॉलेजों में पहले राउंड के दाखिले हो चुके हैं। बीएससी नर्सिंग की कुल 6,030 सीटों में से 1200 सीट्स पर छात्रों का एडमिशन हो चूका हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को अब दिक्कत इस बात की है कि क्या उनके एडमिशन कैंसिल हो जाएंगे? तो इसका जवाब है- नहीं। जानें नियम में बदलाव के साथ आगे का एडमिशन प्रक्रिया कैसे पूरा किया जाएगा?
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में फुटओवर ब्रिज गिरा, 20 घायल हुए घायल; 8 की हालत गंभीर

बता दें कि बीएससी नर्सिंग राउंड 1 के एडमिशन हो गए हैं। बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि उसे नहीं छेड़ा जाएगा। हालांकि, नया मानदंड बाकी के बची सीटों पर लागू किया जाएगा। यानि अब जिन भी स्टूडेंट्स को बीएससी नर्सिंग में दाखिला लेना है उन्हें महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (Maha CET Cell) की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करनी होगी। इससे संबंधित सारी डिटेल्स आपको महाराष्ट्र सीईटी की आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर मिल जाएंगी।
https://youtu.be/1fh-y_1Rv60
प्राइवेट नर्सिंग स्कूल और कॉलेज मैनेजमेंट एसोसिएशन (PNSCMA) महाराष्ट्र सीईटी सेल द्वारा जून 2022 में जारी सर्कुलर के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट में अनुरोध किया था। उस सर्कुलर में कहा गया था कि राज्य में बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा जारी क्वालिफाईंग क्राईटीरिया के आधार पर होगा।
इस संबंध में एसोसिएशन के प्रेसिडेंट कहा था कि इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा इस साल अप्रैल में जारी क्राईटीरिया के मुताबिक राज्य या तो 100 नंबरों के एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर या फिर नीट में मिले 50 परसेंटाइल या इससे अधिक पर बीएससी नर्सिंग में दाखिला ले सकते हैं। एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए महाराष्ट्र ने कोई योजना नहीं बनाई और दूसरा ऑप्शन चुनना छात्रों के साथ सही नहीं होगा। क्योंकि अब तक उन्हें नीट में सिर्फ अपीयर होना होता था।
बता दें कि इस संबंध में सुनवाई के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने नीट यूजी के बजाय 12वीं के अंक के आधार पर बीएससी नर्सिंग एडमिशन 2022 कराने का फैसला सुनाया हैं। रविवार को एसोसिएशन ने कॉलेजों और कैंडिडेट्स को एक काउंसलिंग सेशन के माध्यम से बदले प्रोसेस के बारे में बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो