scriptPM मोदी 11 दिसंबर को करेंगे समृद्धी महामार्ग का शुभारंभ, 5 घंटे में होगा नागपुर-शिरडी का सफर, 900 रुपये का टोल | Samruddhi Mahamarg toll of Rs 900 will be charged for Nagpur-Shirdi journey PM Modi inaugurate on December 11 | Patrika News

PM मोदी 11 दिसंबर को करेंगे समृद्धी महामार्ग का शुभारंभ, 5 घंटे में होगा नागपुर-शिरडी का सफर, 900 रुपये का टोल

locationमुंबईPublished: Dec 02, 2022 04:39:47 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Samruddhi Mahamarg News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके चालू होने से नागपुर से शिरडी की दूरी 10 घंटे की बजाय अब मात्र पांच घंटे में तय की जा सकती है।

samruddhi_mahamarg.jpg

समृद्धि महामार्ग पर हादसा

Nagpur-Mumbai Super Communication Expressway: मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग (Nagpur-Mumbai Samruddhi Mahamarg) के 520 किमी लंबे नागपुर-शिरडी रूट पर टोल प्रणाली चालू हो गई है। समृद्धि महामार्ग से नागपुर-शिरडी यात्रा (Nagpur-Shirdi Journey) पर 900 रुपये (Samruddhi Mahamarg Toll) का टोल वसूला जाएगा। इस मार्ग में 19 टोल बूथों का संचालन किया गया है और सभी 19 टोल बूथ समृद्धि महामार्ग के 19 एग्जिट पॉइंट्स पर मौजूद हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके चालू होने से नागपुर से शिरडी की दूरी 10 घंटे की बजाय अब मात्र पांच घंटे में तय की जा सकती है। हालांकि इस यात्रा के लिए 900 रुपए का टोल भी चुकाना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

मालामाल होगा महाराष्ट्र! चंद्रपुर और सिंधुदुर्ग में मिली सोने का खान

मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग को महाराष्ट्र के दो प्रमुख शहरों मुंबई और नागपुर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करने और दोनों शहरों के बीच की दूरी को कम करने के हिसाब से बनाया जा रहा है। यह राज्य के 10 जिलों से होते हुए 392 गांवों से होकर गुजरेगा और दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को घटाकर सात घंटे कर देगा।
आधिकारिक तौर पर हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग (Hindu Hrudaysamrat Balasaheb Thackeray Maharashtra Samruddhi Mahamarg) के रूप में जाना जाने वाला समृद्धि महामार्ग 10 जिलों, 26 तालुकों और 392 गांवों को जोड़ेगा। इससे नागपुर और मुंबई के बीच यात्रा का समय 16 से आठ घंटे तक हो जायेगा। एक्सेस कंट्रोल रोड में छह लेन, जिसमें हर दिशा में तीन लेन और सर्विस लेन के तौर पर दो सड़कें हैं।
समृद्धि महामार्ग को 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले वाहनों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। हालांकि, एक अधिसूचना के माध्यम से राज्य सरकार ने आठ यात्री सीटों वाले वाहनों के लिए गैर-पहाड़ी इलाकों में 120 किमी प्रति घंटे और पहाड़ी इलाकों में 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड लिमिट तय की है।
समृद्धि महामार्ग का पहला चरण नागपुर से शिरडी तक शुरू हो रहा है। इससे पहले महामार्ग का उद्घाटन मई 2022 में होना था। लेकिन वन्यजीव ओवरपास का एक हिस्सा दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था। इससे पहले कोरोना काल में देशव्यापी लॉकडाउन के चलते मुंबई से नागपुर समृद्धि महामार्ग का निर्माण प्रभावित हुआ था। शिरडी से मुंबई यानी समृद्धि महामार्ग का अंतिम चरण 2023 के मध्य तक शुरू होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो