scriptSextortion gang busted, 285 people cheated | सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश, 285 लोगों के साथ ठगी | Patrika News

सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश, 285 लोगों के साथ ठगी

ऑनलाइन दोस्ती से सावधान: साइबर सेंधमारी के खिलाफ पुलिस को कामयाबी
बड़े अभिनेता सहित 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी को किया ब्लैकमेल
मोबाइल-लैपटॉप ने उगले राज

मुंबई

Published: August 13, 2021 08:07:14 pm

मुंबई. पुलिस की साइबर सेल ने एक बड़े सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के निशाने पर बॉलीवुड हस्तियों समेत खाते-पीते घरों के लोग थे। जांच में पता चला है कि ये लोग पहले ऑनलाइन दोस्ती करते थे। भरोसा जीतने के बाद सेलिब्रिटी और संपन्न लोगों की आपत्तिजनक तस्वीरें-वीडियो बना लेते थे। इसके बाद ब्लैक मेलिंग के जरिए पैसे वसूलने का खेल शुरू होता था। शातिर दिमाग आरोपियों ने भारत ही नहीं नेपाल के भी एक बैंक में खाता खोल रखा था। जाल में फंसे व्यक्ति से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करवाते थे। गिरोह के लोग मुंबई में 285 लोगों को चपत लगा चुके हैं। इनमें एक बड़े अभिनेता सहित बॉलीवुड के 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी भी शामिल हैं। मुंबई साइबर सेल ने जुलाई के आखिरी सप्ताह में रैकेट का खुलासा किया था। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और ओडिशा से एक नाबालिग सहित पांच आरोपी पकड़े गए हैं। इनसे पूछताछ जारी है। करोड़ों रुपए की ठगी को लेकर इनसे पूछताछ जारी है।
साइबर सेल की डीसीपी रश्मि करंदीकर ने बताया कि आरोपियों के मोबाइल और लैपटॉप की जांच जारी है। कुछ राज हमारे हाथ लगे हैं। ये लोग संगठित तौर पर काम करते थे। लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल बना सोशल मीडिया के जरिए हाइप्रोफाइल लोगों को मीठी-प्यार भरी बातें कर अपने जाल में फांसते थे। शिकार को भरोसे में लेने के बाद वीडियो कॉल करते थे। इस दौरान कपड़े उतरवा वीडियो बना लेते थे। स्क्रीनशॉट से नग्न-अर्ध नग्न फोटो लेते थे। इसके बाद शुरू होता था ब्लैकमेलिंग का खेल। उन्होंने बताया कि पैसे वसूलने के बाद आरोपी आपत्तिजनक वीडियो-तस्वीरें बेचते भी थे। इसके लिए आरोपियों ने 12 फर्जी एकाउंट खोल रखे थे। इसे लेकर साइबर सेल को कई शिकायतें मिली थीं।

महाराष्ट्र, यूपी, ओडिशा और गुजरात से पकड़े गए आरोपी
महाराष्ट्र, यूपी, ओडिशा और गुजरात से पकड़े गए आरोपी

शातिर दिमाग
डीसीपी ने कहा कि आरोपी शातिर दिमाग हैं। वे जानते थे कि गिरफ्तारी के बाद भारत में उनके बैंक खाते फ्रीज किए जा सकते हैं। इसीलिए उन्होंने नेपाल के बैंक में खाता खोला। उसमें वसूली की रकम उसमें ट्रांसफर करवाई। हमने नेपाल प्रशासन को मामले की जानकारी दी है। संबंधित बैंक खाते के बारे में जानकारी के लिए अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि बार-बार सतर्क करने के बावजूद लोग ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। सभी को सतर्क-सजग रहना चाहिए। सोशल मीडिया प्रलोभनो और अज्ञात की तरफ से मिले फ्रेंड रिक्वस्ट को नजरअंदाज करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Assembly Elections 2022 : सपा के लोग जेल और बेल से यूपी के विकास को डिरेल करना चाहते हैं: गौरव भाटियाUP Assembly elections 2022: पहले आप-पहले आप में फंसी बनारस-गोरखपुर की सीट, कांग्रेस, सपा को बीजेपी के पत्ते खोलने का इंतजारUP Assembly Elections 2022 : फिर दो जन्मतिथि को लेकर विवादों में घिरे अब्दुल्ला आजम, तो क्या नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.