scriptसेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश, 285 लोगों के साथ ठगी | Sextortion gang busted, 285 people cheated | Patrika News

सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश, 285 लोगों के साथ ठगी

locationमुंबईPublished: Aug 13, 2021 08:07:14 pm

ऑनलाइन दोस्ती से सावधान: साइबर सेंधमारी के खिलाफ पुलिस को कामयाबीबड़े अभिनेता सहित 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी को किया ब्लैकमेलमोबाइल-लैपटॉप ने उगले राज

पति पर बेटी से बलात्कार का आरोप लगाने वाली पत्नी की जीजा के साथ थी आपत्तिजनक फोटो

पति पर बेटी से बलात्कार का आरोप लगाने वाली पत्नी की जीजा के साथ थी आपत्तिजनक फोटो

मुंबई. पुलिस की साइबर सेल ने एक बड़े सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के निशाने पर बॉलीवुड हस्तियों समेत खाते-पीते घरों के लोग थे। जांच में पता चला है कि ये लोग पहले ऑनलाइन दोस्ती करते थे। भरोसा जीतने के बाद सेलिब्रिटी और संपन्न लोगों की आपत्तिजनक तस्वीरें-वीडियो बना लेते थे। इसके बाद ब्लैक मेलिंग के जरिए पैसे वसूलने का खेल शुरू होता था। शातिर दिमाग आरोपियों ने भारत ही नहीं नेपाल के भी एक बैंक में खाता खोल रखा था। जाल में फंसे व्यक्ति से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करवाते थे। गिरोह के लोग मुंबई में 285 लोगों को चपत लगा चुके हैं। इनमें एक बड़े अभिनेता सहित बॉलीवुड के 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी भी शामिल हैं। मुंबई साइबर सेल ने जुलाई के आखिरी सप्ताह में रैकेट का खुलासा किया था। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और ओडिशा से एक नाबालिग सहित पांच आरोपी पकड़े गए हैं। इनसे पूछताछ जारी है। करोड़ों रुपए की ठगी को लेकर इनसे पूछताछ जारी है।
साइबर सेल की डीसीपी रश्मि करंदीकर ने बताया कि आरोपियों के मोबाइल और लैपटॉप की जांच जारी है। कुछ राज हमारे हाथ लगे हैं। ये लोग संगठित तौर पर काम करते थे। लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल बना सोशल मीडिया के जरिए हाइप्रोफाइल लोगों को मीठी-प्यार भरी बातें कर अपने जाल में फांसते थे। शिकार को भरोसे में लेने के बाद वीडियो कॉल करते थे। इस दौरान कपड़े उतरवा वीडियो बना लेते थे। स्क्रीनशॉट से नग्न-अर्ध नग्न फोटो लेते थे। इसके बाद शुरू होता था ब्लैकमेलिंग का खेल। उन्होंने बताया कि पैसे वसूलने के बाद आरोपी आपत्तिजनक वीडियो-तस्वीरें बेचते भी थे। इसके लिए आरोपियों ने 12 फर्जी एकाउंट खोल रखे थे। इसे लेकर साइबर सेल को कई शिकायतें मिली थीं।

शातिर दिमाग
डीसीपी ने कहा कि आरोपी शातिर दिमाग हैं। वे जानते थे कि गिरफ्तारी के बाद भारत में उनके बैंक खाते फ्रीज किए जा सकते हैं। इसीलिए उन्होंने नेपाल के बैंक में खाता खोला। उसमें वसूली की रकम उसमें ट्रांसफर करवाई। हमने नेपाल प्रशासन को मामले की जानकारी दी है। संबंधित बैंक खाते के बारे में जानकारी के लिए अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि बार-बार सतर्क करने के बावजूद लोग ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। सभी को सतर्क-सजग रहना चाहिए। सोशल मीडिया प्रलोभनो और अज्ञात की तरफ से मिले फ्रेंड रिक्वस्ट को नजरअंदाज करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो