शिवसेना चाहती है उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी!

शिवसेना चाहती है उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी!
शिवसेना चाहती है उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी!

Nitin Bhal | Publish: Jun, 13 2019 09:20:28 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

राजनीति: उद्धव को खुश तो करना चाहते हैं फडणवीस, केंद्र से हरी झंडी मिलने का इंतजार

 

मुंबई


महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार से जुड़ी अटकलों के बीच युति सरकार की सहयोगी शिवसेना की चाहत है कि उसका उप-मुख्यमंत्री बनाया जाए। इसके लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे में जोड़तोड़ शुरू है। उप-मुख्यमंत्री बनने के लिए शिवसेना के कई नेता दावेदारी कर रहे हैं। गुरुवार को एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायकों ने इस मामले में उद्धव ठाकरे के बंगले मातोश्री पर शक्ति प्रदर्शन भी किया। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह पद शिवसेना के लिए काफी अहम है। भाजपा के साथ राज्य में एक तिहाई मंत्री पदों के साथ सत्ता में शामिल शिवसेना को उप-मुख्यमंत्री पद मिलने से राजनीतिक लाभ हो सकता है। ऐसे में उद्धव स्वयं मुख्यमंत्री से इस पद को लेकर जुगाड़ बिठाने में जुटे हैं। सूत्रों के मुताबिक उद्धव दो बार इस बाबत मुख्यमंत्री से फोन पर बात भी कर चुके हैं। लेकिन अभी तक भाजपा आलाकमान से फडणवीस को हरी झंडी नहीं मिली है। इस कारण मुख्यमंत्री मौन साधे हुए हैं।

रिश्तों में नहीं लाना चाहते खटास

शिवसेना को उप-मुख्यमंत्री पद देने से मुख्यमंत्री सीधे इनकार कर अपने संबंधों में खटास नहीं डालना चाहते हैं। शायद इसीलिए उन्होंने गेंद दिल्ली दरबार के पाले में डाल दी है। उद्धव को हर प्रकार से खुश रखने के आश्वासन पर ही फडणवीस उन्हें लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के लिए मना पाए थे। मंत्रिमंडल विस्तार में दो कैबिनेट मंत्री शिवसेना को देने का प्रस्ताव रखा गया है। दूसरी तरफ उद्धव एक कैबिनेट मंत्री और उप मुख्यमंत्री का पद चाहते हैं।

देसाई के नाम की चर्चा

उप-मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना के वरिष्ठ नेता और उद्योग मंत्री सुभाष देसाई की नाम की चर्चा है। इससे नाराज पार्टी का एक अन्य गुट इस पद के लिए एकनाथ शिंदे का नाम आगे बढ़ाने में जुट गया है। इसके लिए मातोश्री पर लॉबिंग शुरू है। सेना विधायकों में इस बात की भी चर्चा है कि ग्रामीण इलाकों में लोगों के बीच से चुन कर आने वाले विधायकों के बजाय विधान परिषद सदस्यों को कैबिनेट में स्थान दिया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned