script

मुंबई के दो प्रमुख अस्पतालों में लगेगा सौर ऊर्जा

locationमुंबईPublished: Nov 23, 2019 04:44:32 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

दो प्रमुख अस्पतालों ( Hospitals ) में सौर ऊर्जा ( Solar Power ) का काम शुरू, नायर ( Nair ) और सायन ( Sion ) हॉस्पिटल की छतों पर ( On The Roofs ) लगाए जा रहे सौर ऊर्जा संयंत्र ( Solar Power Plant ), नगरपालिका ( Municipality ) के अन्य अस्पतालों में भी लागू की जाएगी परियोजना ( Project ), बजट में उपलब्ध कराई जाएगी बड़ी मात्रा में धनराशि

मुंबई के दो प्रमुख अस्पतालों में लगेगा सौर ऊर्जा

मुंबई के दो प्रमुख अस्पतालों में लगेगा सौर ऊर्जा

मुंबई. मुंबई के दो प्रमुख अस्पतालों में अब सौर ऊर्जा का प्रयोग जोर-शोर से शुरू हो गया है। इसी के तहत मुंबई महानगर पालिका अब सौर ऊर्जा संयंत्रों को लागू करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है और मौजूदा समय में नगर पालिका के प्रमुख अस्पतालों नायर और शिव की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का काम चल रहा है। इन दोनों अस्पतालों में सौर ऊर्जा परियोजनाओं के पूरा होने के बाद बीएमसी ने नगरपालिका के अन्य अस्पतालों में इसी तरह की परियोजनाओं को लागू करने का निर्णय लिया है। वहीं नगर पालिका के यांत्रिक और विद्युत विभाग को माने तो इसके लिए आने वाले बजट में बड़ी मात्रा में धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

मुंबई का हर दिल बोल रहा, ये वक्त मेरा, मुझको लौटा दो…

नायर अस्पताल में रैगिंग, महिला डॉक्टर ने दी जान

 

मुंबई के दो प्रमुख अस्पतालों में लगेगा सौर ऊर्जा
ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है सूर्य…
विदित हो कि पार्षदों की मांग है कि सभी नगरपालिका अस्पतालों में कुशल और जिम्मेदार सुरक्षा उपायों के साथ सौर ऊर्जा संग्राहकों अर्थात सौर पैनल परियोजनाओं को लागू करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं। राकांपा की नगरसेविका डॉ. सईदा खान ने भी प्रस्ताव में नोटिस के माध्यम से मांग की। पारंपरिक बिजली स्रोतों की कमी के कारण भविष्य में बिजली संकट को हल करने के लिए अपरंपरागत बिजली स्रोतों जैसे कि सौर और पवन का चयन करने की आवश्यकता है। सूर्य पृथ्वी पर ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है और वे असीमित बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। आज तक के अयोग्य प्रयासों के कारण नगर निगम की ओर से सौर ऊर्जा उत्पादन बिजली का उपयोग करने का प्रयास विफल रहा है।
नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में खुलासा, मुंबई दुनिया का 16वां सबसे महंगा आवासीय बाजार

मुंबई के केईएम अस्पताल में शाम की ओपीडी, इस तरह सुलभ हो सकेगा उपचार

संरचनात्मक ऑडिट करके होगा निर्णय…
उल्लेखनीय है कि नगरसेवकों का कहना है कि अगर सौर ऊर्जा प्रयोग को नगरपालिका के सभी अस्पतालों में लागू किया जाता है, तो नगर निगम बड़ी संख्या में भारी राजस्व भी बचा सकता है। वहीं नगरसेवकों की मांग पर जिन भवनों पर प्रशासन छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र बनाना चाहता है। इस तरह की इमारतों की संरचनात्मक स्थिरता की पुष्टि करके, यानी संरचनात्मक ऑडिट की पुष्टि करके और वहां सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की व्यवहार्यता पर निर्णय लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो