scriptअब ऑनलाइन बुक होंगे कुली | soon you can book coolie online | Patrika News

अब ऑनलाइन बुक होंगे कुली

locationमुंबईPublished: May 02, 2019 07:16:52 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

सहूलियत: यात्री सुविधा में सुधार के लिए सेंट्रल रेलवे की पहल

फ़ाइल फ़ोटो

फ़ाइल फ़ोटो

अरुण लाल

मुंबई. यात्री सेवा में सुधार के लिए सेंट्रल रेलवे ऑनलाइन कुली बुकिंग योजना पर काम कर रही है। साथ ही कुलियों को बायोमेट्रिक आई कार्ड जारी करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। इस योजना के लागू होने से उन यात्रियों को काफी सहूलियत होगी, जो काफी सामान लेकर सफर पर निकलते हैं। माना जा रहा कि इस उपाय से कुलियों की कमाई भी बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि रोजाना औसतन तीन करोड़ लोग देश भर में रेल से सफर करते हैं। अमूमन देखा जाता है कि स्टेशन पर उतरने के बाद लोग कुलियों की तलाश में परेशान होते हैं। कई बार कुली भी यात्रियों की मजबूरी का फायदा उनसे ज्यादा किराया लेकर उठाते हैं। ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था के बाद रेल यात्रियों के साथ ही कुलियों को भी लाभ होगा। काम न होने से परेशान कुली की कमाई बढ़ सकती है। साथ ही यात्री को स्टेशन पर उतरने के साथ ही कुली सेवा उपलब्ध होगी। देश भर में हजारों कुलियों की रोजी-रोटी लोगों के सामान बस अड्डों, टैक्सी स्टैंडों और रेलवे स्टेशनों पर पहुंचाने से चलती है। सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन में 300 कुली हैं।
बना रहे ऐप भी

सेंट्रल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने एक ऐप बनाने की योजना बनाई है। जिसके माध्यम से कुली बुक किए जा सकेंगे। यह सिस्टम ओला-उबर की तरह ही काम करेगा। इसके माध्यम से यात्री अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, यात्रा के दौरान या फिर स्टेशन से कुली बुक कर सकेंगे। इसके तहत सामान और दूरी के मानक तय होंगे।
कुलियों की हालत ठीक नहीं

मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। लिहाजा देश-विदेश से हजारों लोग यहां रोजाना आते हैं। इसके बावजूद यहां काम करने वाले कुलियों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसकी बड़ी वजह लोगों के मन में कुलियों को लेकर यह संदेह है कि वे मनमानी पैसे मांगते हैं। इसके चलते लोग पहले से ही अपने सामान की व्यवस्था के लिए लोगों को बुला लेते हैं।
मिलेगा बायोमेट्रिक बिल्ला

धर्मेंद्र सिंह नामक यात्री ने कहा, यह सच है कि अपने सामान को लेकर हम परेशान होते हैं। पर, कुली सौदेबाजी करते हैं, मनमानी पैसा मांगते हैं। यदि रेलवे ऐसा कोई ऐप बनाने जा रही है कि टिकट की तरह कुली भी बुक किए जा सकते हैं, तो यह बेहतरीन पहल होगी। कुलियों को बायोमेट्रिक बिल्ला देने की तैयारी भी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो