scriptSova: सावधान! सोवा खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट | Sova can empty your bank account | Patrika News
मुंबई

Sova: सावधान! सोवा खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

– भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने जारी की एडवाइजरी- 200 से अधिक मोबाइल बैंकिंग और क्रिप्टो ऐप टारगेट पर- 2021 में सितंबर माह में सोवा सबसे पहले खोजा गया था

मुंबईSep 30, 2022 / 08:20 pm

arun Kumar

Sova: सावधान! सोवा खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

Sova: सावधान! सोवा खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

अरुण कुमार

त्योहारी सीजन में सोवा स्ह्रङ्क्र मोबाइल वायरस के नए अवतार ने बैंकिंग सेक्टर में खौफ पैदा कर दिया है। सोवा को लेकर भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) की एडवाइजरी के बाद बैंकों ने अपने ग्राहकों को यह अलर्ट करना शुरू कर दिया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि सोवा ट्रोजन वायरस ने 200 से अधिक मोबाइल बैंकिंग और क्रिप्टो ऐप को टारगेट किया है। यह एक बैंकिंग मैलवेयर (वायरस) है जो बिना सबूत छोड़े आपके खाते से रुपए निकालकर दूसरे खाते में भेज सकता है। खास बात है कि यह बैंक ग्राहकों के ओटीपी चुनाने के बाद सिस्टम में फीड भी कर देता है। वायरस ऐप की लॉगिन क्रेडेंशियल और कुकीज चुनाने में काफी तेज है। इस मैलवेयर को पहली बार सितंबर 2021 में डिटेक्ट किया गया था। भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका, रूस और स्पेन में भी सक्रिय रहा है।
दरअसल सोवा एंड्राइड बैंकिंग ट्रोजन वायरस है, जो जो पर्सनल जानकारी चुराने के लिए बैंकिंग ऐप्स को टारगेट करता है। यह ऐप्स में फर्जी लेयर्स जोड़ता है, जो पेमेंट ऐप की हर चीज कॉपी करने में मदद करती हैं। यह यूजरनेम और पासवर्ड चुराने, स्वाइप करने, स्क्रीनशॉट लेने, डेटा कब्जे में लेने, फिरौती मांगने में काफी तेज है। एक बार फोन में इंस्टॉल होने पर इसे हटाना मुश्किल है। यह टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी मात दे देता है।

इन बैंकों ने ग्राहकों को किया अलर्ट
एसबीआई, पीएनबी, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक आदि ने अपने ग्राहकों को अलर्ट कर दिया है। बैंकों ने कहा है कि ग्राहक प्ले स्टोर के अलावा कहीं से ऐप डाउनलोड न करें। त्योहारी सीजन में ऑफर, मेगा सेल, कम ब्याज दर पर लोन व अन्य लुभावने संदेशों से बचें, अनजान लिंक क्लिक न करें।

सोवा सीक्रेट तरीके से करता है काम
यह वायरस स्मिशिंग से बहुत तेज फैलता है। स्मिशिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लोगों को पासवर्ड सहित अपनी डिटेल शेयर करने के लिए फर्जी एसएमएस भेजे जाते हैं। मोबाइल में पहुंचने के बाद वायरस मोबाइल के सभी ऐप की जानकारी सर्वर को भेज देता है और डेटा पर कब्जा कर लेता है। इसके बाद स्कैमर्स ऐप्स को अपने हिसाब से कंट्रोल करता है।

 

https://twitter.com/hashtag/SafeWithSBI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मैलवेयर से कैसे करें बचाव
– मोबाइल ऐप आधिकारिक ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें
– ऐप डाउनलोड करते समय डिटेल, डाउनलोड संख्या, यूजर रिव्यू जरूर देखें
– ऐप्स और ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट अपडेट वर्जन ही डाउनलोड करें
– मोबाइल में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर उसे एक्टिव मोड में रखें
– अपने ऑनलाइन लेनदेन पर नजर रखें और एक दो दिन में खाता जांच लें
– खाते में रुपयों की गड़बड़ी पर तुरंत अपने बैंक कर्मचारियों को सूचना दें

त्योहारी सीजन में रहे सतर्क
मोबाइल बैंकिंग वायरस सोवा नेटबैंकिंग से संबंधित संवेदनशील डेटा चुरा रहा है। त्योहारी सीजन पर तमाम छूट और आफरों के सहारे एसएमएस के जरिए यह मोबाइल में घुस रहा है। ऐसे में बहद सतर्क रहने की जरूरत है अन्यथा यह वायरस किसी को भी वित्तीय नुकसान पहुंचा सकता है। मोबाइल मेंं एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर जरूर एक्टिव रखें।
– वी. राजेन्द्रन, चेयरमैन डिजिटल सिक्योरिटी ऑफ इंडिया

Home / Mumbai / Sova: सावधान! सोवा खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो