script

चंद मिनटों में 18 मई तक के सभी टिकट बुक

locationमुंबईPublished: May 11, 2020 10:41:40 pm

Submitted by:

Arun lal Yadav

5.30 बजे राजधानी के पाथ पर चलेगी स्पेशल ट्रेन
बोरीवली, सूरत, बडोदरा, रतलाम और कोटा स्टेशनों पर रुकते हुए दिल्ली पहुंचेगी

railway cancelled

railway cancelled

अरुण लाल
मुंबई. रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद मुंबई-दिल्ली के बीच चलने वाली विशेष यात्री ट्रेन की बुकिंग कुछ ही मिनटों में 18 मई तक फुल हो गई। लॉकडाऊन के बाद पहली विशेष यात्री ट्रेन मंगलवार शाम 5.30 बजे मुंबई सेंट्रल से निकलेगी। 20 कोच वाली यह ट्रेन राजधानी की समय सारिणी पर चलाई जाएगी।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी एसी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। एक ट्रेन मुंबई से दिल्ली जाएगी और एक दिल्ली से मुंबई आएगी। यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल के बाद बोरीवली, सूरत, बडोदरा, रतलाम और कोटा स्टेशनों पर रुकते हुए दिल्ली पहुंचेगी। रेलवे ने यात्रियों में सोशल डिस्टेंसिग बनाने के लिए विशेष तैयारियां की हैं।

हर व्यक्ति की होगी थर्मल स्कैनिंग
वेस्टर्न रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने रवींद्र भाकर ने बताया कि हम सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रैनिंग करेंगे। हम कोचों को सेनिटाइज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को देखत हुए हम इस ट्रेन में यात्रियों को बेडसीट और भोजन नहीं देंगे। हम सोशल डिस्टेंसिग के सभी कायदों का पालन करते हुए ट्रेन चलाएंगे। उन्होंने बताया कि 20 कोच की इस ट्रेन में 11 थर्ड एसी, 5 सेकंड एसी, एक फस्ट एसी एक पैंट्री कार दो पावार कॉट होंगे।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा
लॉकडाऊन के 47 दिन बाद मुंबई सेंट्रल से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन मंगलवार को चलेगी। इस ट्रेन की सारी बुकिंग ऑनलाइन की जाएगी। वेस्टर्न रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

सिर्फ एक गेट से भीतर जाने की अनुमति देंगे
आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विनीत परब ने बाताया कि हम सभी यात्रियों को एक गेट से ही प्रवेश और निकास देंगे। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए ट्रेनों में चढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमने प्लेटफार्म और सर्कुलेटिंग एरिया में सोशल डिस्टेंस के लिए सर्कल लगा दिए हैं। लोग इन्हीं के भीतर रहकर ट्रेनों में चढेंगे। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में हम लगभग पांच आरपीएफ जवानों को भेजेंगे। हर यात्री के पास मास्क होना अनिवार्य होंगे।

देर से शुरू हुई बुकिंग
इस ट्रेन की बुकिंग चार बजे से शुरू होनी थी, पर चार बजे तक ट्रेनों का डेटा बवसाइट पर फीड न हो सकने के कारण बुकिंग को छह बजे से शुरू किया गया। बुुकिंग शुरू होने के कुछ मिनटों में ही 18 मई तक की सभी टिकट बुक कर लिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो