scriptThane: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के जिले में स्वाइन फ्लू का बढ़ा कहर, एक दिन में मिले 32 मरीज, अब तक 4 की मौत | Swine flu in Thane Chief Minister Eknath Shinde's district reported 32 patients in a day and total 4 deaths | Patrika News

Thane: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के जिले में स्वाइन फ्लू का बढ़ा कहर, एक दिन में मिले 32 मरीज, अब तक 4 की मौत

locationमुंबईPublished: Jul 29, 2022 10:14:03 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Swine Flu News: ठाणे जिले में स्वाइन फ्लू का कहर सबसे ज्यादा शहरी इलाकों में देखने को मिल रहा है, हालांकि अच्छी बात यह है कि ग्रामीण इलाकों में इस वायरस का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। ठाणे शहर में स्वाइन फ्लू के 52 मरीज हैं। जबकि इससे सटे कल्याण-डोंबिवली शहर में स्वाइन फ्लू के 18 मरीज अस्पताल में एडमिट हैं।

Mumbai Swine flu virus

मुंबई में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ें (File Photo)

Thane Swine Flu Update: महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद अब स्वाइन फ्लू और डेंगू का खतरा बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का जिला भी स्वाइन फ्लू से प्रभावित है। पिछले दिनों स्वाइन फ्लू के मरीजों के जो आंकड़े सामने आए हैं, उन्हें देख स्वास्थ्य विभाग भी सजग हो गया है। हालात को देखते हुए अस्पताल में भर्ती हर मरीज की स्वाइन फ्लू की जांच की जा रही है। जिले में एच1एन1 वायरस (H1N1 Flu Virus) यानि स्वाइन फ्लू से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।
मुंबई के बाद ठाणे जिले में भी स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है। ठाणे जिले में 24 घंटे में स्वाइन फ्लू के दोगुने मरीज सामने आए हैं। इससे स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया है। ठाणे जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए कमर कस ली है। ठाणे जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में चल रहा है।
यह भी पढ़ें

Nagpur: जलती चिता पर डाल रहे थे डीजल, भड़की आग, 2 लोगों ने गंवाई जान और 1 गंभीर

बुधवार (27 जुलाई) को स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 34 थी। लेकिन गुरुवार को यह संख्या बढ़कर 66 हो गयी। और 29 जुलाई यानि शुक्रवार को ठाणे जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 85 तक पहुंच गई है।
ठाणे जिले में स्वाइन फ्लू का कहर सबसे ज्यादा शहरी इलाकों में देखने को मिल रहा है, हालांकि अच्छी बात यह है कि ग्रामीण इलाकों में इस वायरस का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। ठाणे शहर में स्वाइन फ्लू के 52 मरीज हैं। जबकि इससे सटे कल्याण-डोंबिवली शहर में स्वाइन फ्लू के 18 मरीज अस्पताल में एडमिट हैं।
जबकि, नवी मुंबई शहर में स्वाइन फ्लू के 11 मामले हैं, जबकि मीरा भायंदर शहर में हाल ही में स्वाइन फ्लू ने एंट्री की है और वहां 2 मामले मिले हैं। ठाणे जिले में अब तक स्वाइन फ्लू से 4 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से ठाणे महापालिका सीमा के भीतर 3 लोगों की मौत हुई है।
महाराष्ट्र में फिलहाल स्वाइन फ्लू को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। हालांकि स्वाइन फ्लू की बढ़ती संख्या को देखते हुए आम जनता को सतर्क रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ आशंका जता रहे हैं कि अगर बुखार जैसे लक्षण नजर आएं तो उसे नजरंदाज करना खतरनाक हो सकता है। इसलिए लक्षण के मुताबिक डॉक्टर से जरूर सलाह लें और टेस्ट करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो