scriptहर चार मिनट में जा रही एक भारतीय की जान | The life of an Indian going every four minutes | Patrika News

हर चार मिनट में जा रही एक भारतीय की जान

locationमुंबईPublished: Sep 24, 2019 09:07:49 pm

Submitted by:

Arun lal Yadav

सड़क सुरक्षा: सुप्रीम कोर्ट Supreme Court ने देश के सभी राज्यों को दिया है road safety cell रोड सेफ्टी सेल बनाने का निर्देश
 

हर चार मिनट में जा रही एक भारतीय की जान

हर चार मिनट में जा रही एक भारतीय की जान

अरुण लाल
मुंबई. भारी जुर्माने के प्रावधान के साथ केंद्र सरकार की ओर से लागू नए मोटर-वाहन कानून का मकसद वाहन चालकों को अनुशासन में बांधना और सड़क हादसों से लोगों की जान को बचाना है। भयावह तस्वीर यह है कि हर चार मिनट में एक व्यक्ति की मौत भारत में सड़क हादसों के चलते होती है। पिछले साल दुनिया में लगभग पांच लाख लोगों की मौत सड़क हादसों में हुई, जिनमें अकेले दो लाख भारतीय हैं। वल्र्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि 2020 में दुनिया भर में 20 लाख लोग सड़क हादसों के शिकार हो सकते हैं। खौफनाक पहलू यह भी कि पांच साल के दौरान दुनिया भर में 65 लाख सड़क हादसों के चलते अपाहिज हुए हैं।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देश भर में रोड सेफ्टी सेल बनाए गए हैं। कोंकण क्षेत्र के आरटीओ और महाराष्ट्र रोड सुरक्षा सेल के प्रमुख रवींद्र गायकवाड ने पत्रिका के साथ सड़क सुरक्षा को लेकर लंबी बातचीत की। 12वीं में महाराष्ट्र के टॉपर रहे और दो बार देश के बेहतरीन इंजीनियर का गोल्ड मेडल जीत चुके गायकवाड टाटा इंस्टीट्यूट में वैज्ञानिक रह चुके हैं। वे बेस्ट इंजीनियर ऑफ कंट्री रह चुके हैं। अब वे सड़क हादसे रोकने में जी-जान से लगे हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया में जितने भी सड़क हादसे होते हैं, उनमें आधे भारत के हिस्से में आते हैं। हार्ट अटैक के बाद देश में सबसे ज्यादा मौतें सड़क हादसों से होती हैं। यदि हम नियमों का पालन करें, सजग रहे तो सड़क हादसों से बचा जा सकता है।

असावधानी से जाती है जान

patrika
गायकवाड ने कहा कि लोगों को पता है कि सावधानी हटते ही दुर्घटना हो सकती है। बावजूद इसके लोग असावधानी बरतते हैं। लोगों को लगता है कि उनके साथ हादसा नहीं हो सकता, जो दुर्घटना का कारण बनता है। सड़क पर चल रहे हैं या वाहन चला रहे हैं, तो हमें सावधान-सजग रहना चाहिए। लोगों को सड़क सुरक्षा के महत्व को समझना चाहिए।
चिन्हित किए ब्लैक स्पॉट

mumbai
उन्होंने बताया कि हम महाराष्ट्र में सड़क हादसे न हों, इसके लिए काम कर रहे हैं। आरटीओ, स्थानीय पुलिस और पीडब्लूडी के लोगों को मिला कर टीम बनाई गई है। इस टीम ने राज्य भर में ब्लैक स्पॉट (जहां सबसे ज्यादा हादसे होते हैं) चिन्हित किए हैं, जहां दुर्घटनाएं रोकने के लिए हम सुरक्षा उपाय कर रहे हैं।
ठाणे में बनेगा रोड सेफ्टी सेल
गायकवाड ने बताया कि हमारी तैयारी ठाणे में रोड सेफ्टी सेल बनाने की है। इसके माध्यम से यहां आने वाले हर व्यक्ति को हम सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगे। ड्राइङ्क्षवंग टेस्ट अभी के मुकाबले कठोर बनाया जाएगा। अंडर 19 खेल चुके रवींद्र बताते हैं कि सड़क पर चलना क्रिेकट खेलने जैसा है। क्रिकेट में आउट होने के बाद खिलाड़ी मैदान से बाहर हो जाते हैं, सड़क हादसे के बाद लोग या तो अपाहिज होते हैं या फिर दुनिया छोड़ जाते हैं।
हम घर-घर जाएंगे
उन्होने कहा कि हम लोगों को जागरूक करने के लिए घर-घर जाएंगे। इसके लिए सोशल मीडिया, रेडियो, टीवी से माध्यमों की मदद लेंगे। स्कूल-कॉलेजों में जाकर बच्चों को समझाएंगे। एनजीओ की भी मदद ले रहे हैं। हम चाहते हैं कि सड़क हादसे न हों। हम सब मिल कर यह काम कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो