scriptजल्द घोषित होगा बीए और बी-कॉम का परिणाम, तैयारी पूरी | The results of BA and B-COM will be announced soon | Patrika News

जल्द घोषित होगा बीए और बी-कॉम का परिणाम, तैयारी पूरी

locationमुंबईPublished: May 25, 2019 06:10:42 pm

परिणामों के लिए विवि ने किए कई उपाय, महाविद्यालयों को दिए गए निर्देश

mumbai news

जल्द घोषित होगा बीए और बी-कॉम का परिणाम, तैयारी पूरी

मुंबई. मुंबई विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने 2019 के ग्रीष्मकालीन सत्र के परिणामों की घोषणा के लिए तैयारी कर ली है। साथ ही समय पर विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम निर्धारित करने के लिए प्रयासरत है। वहीं बी-कॉम और बीए सत्र 6 परीक्षा के मूल्यांकन को अंतिम रूप दिया गया है। मुंबई विश्वविद्यालय ने इस सत्र के परिणामों के लिए कई उपाय किए हैं। बी-कॉम सत्र 6 का मूल्यांकन पूरा हो गया है और परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। वहीं बीए सत्र 6 का मूल्यांकन भी 80 प्रतिशत से अधिक हो गया है और विश्वविद्यालय शेष मूल्यांकन को पूरा करके परिणाम घोषित करने के प्रयास में है।
मूल्यांकन शिक्षकों की संख्या में बढ़ोतरी
इस वर्ष मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों की संख्या में वृद्धि की गई है। 2018 के शीतकालीन सत्र में जहां 15,555 शिक्षक मूल्यांकन किया था, वहीं वर्तमान में मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों की संख्या बढ़कर 17,751 हो गई है। अभी भी मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। विश्वविद्यालय की ओर से महाविद्यालयों को सूचित कर दिया गया है कि विभिन्न परीक्षाओं का परिणाम समय से घोषित किया जाए।
उप कुलसचिव के संरक्षण में कार्य
विश्वविद्यालय ने यह निर्देश इसलिए जारी किया है, क्योंकि कुछ कॉलेज समय पर परिणाम घोषित नहीं कर पाते हैं। इसके चलते अब विश्वविद्यालय की ओर से तारीख निर्धारित कर दी गई है। वहीं मूल्यांकन करने के लिए विश्वविद्यालय की केंद्रीय मूल्यांकन विभाग ने एक अति महत्वपूर्ण कार्य किया है जिसके तहत महाविद्यालयों को परीक्षा सामग्री समेत उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई हैं ताकि शिक्षकों पर मूल्यांकन में ज्यादा भार ना पड़े। विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव श्रीयुत संतोष सोनावणे के संरक्षण में अधिकारी व कर्मचारी इस कार्य को अंजाम दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो