Maha Rera News: महारेरा में हजारों शिकायतें और परियोजनाएं अटकी पड़ी हैं

महारेरा ( MahaRera ) में अब तक 10,163 शिकायतें ( Complaints ), दी गई 24,009 परियोजनाओं ( Projects ) के पंजीकरण की अनुमति, 7,242 आदेश किए गए पारित, किसी भी प्रॉपर्टी ( Property ) को बेचने के लिए अनिवार्य ( Mandatory ) है महारेरा में पंजीकरण

रोहित के तिवारी

मुंबई. महारेरा (महाराष्ट्र रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण) ने अब तक 24,009 परियोजनाओं के लिए पंजीकरण की अनुमति दी है। यह अनिवार्य है कि प्रत्येक परियोजना जो चल रही है और बेचने के लिए विज्ञापन कर रही है या किसी अन्य विज्ञापन के साथ फ्लैट, अपार्टमेंट, प्लॉट या स्थान का महारेरा के साथ पंजीकृत होना है। 2017 में अब तक इसकी स्थापना के बाद से आवास प्राधिकरण को 10 हजार 163 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 9 हजार 485 शिकायतें पंजीकृत परियोजनाओं और 678 अपंजीकृत परियोजनाओं के खिलाफ थीं। महारेरा ने अब तक 7 हजार 242 आदेश पारित किए हैं, जिनमें से 6 हजार 741 पंजीकृत परियोजनाएं हैं, जबकि शेष 501 अपंजीकृत परियोजनाओं के मामलों में हैं।

Home Buyers की बढ़ेगी सहूलियत, एक ही प्लेटफाॅर्म पर आएंगे सभी राज्यों के RERA

Maha Rera News: महारेरा में हजारों शिकायतें और परियोजनाएं अटकी पड़ी हैं

इस तरह दर्ज कराएं शिकायत...
ऐसे हजारों घर खरीदार हैं, जिन्होंने इसकी सरल प्रक्रियाओं के कारण महासेरा से संपर्क किया है और कई को राहत भी मिली है। डेवलपर्स की ओर से कब्जे में देरी से शिकायतें बदलती रहती हैं। डेवलपर्स घर खरीदारों से किए गए अपने वादे को पूरा नहीं करते हैं और कुछ मामलों में डेवलपर गायब हो जाता है और परियोजना अटक जाती है। इन सभी मामलों को सुना जाता है, लेकिन कई ऐसे हैं, जो अभी भी सोचते हैं कि महारेरा में घर मिलना मुश्किल है। इस पर हमने अपने पाठकों को प्रक्रिया को समझने में मदद करने के लिए वकीलों से संपर्क किया। अधिवक्ता वीरेंद्र दुबे एंड एसोसिएशन ने बताया कि महारेरा में शिकायत करने का तरीका बताया।

रेरा ने रोका प्रॉपर्टी कारोबार, आईडीए ने निरस्त किए टेंडर

इन विधि का रखें ध्यान...
अपनी शिकायत शुरू करने या अपने वकील / प्रतिनिधि से मिलने से पहले निम्नलिखित दस्तावेज तैयार रखें-
1. समझौता / आवंटन पत्र
2. भुगतान रसीदें / प्रमाण
3. एजेंट / डेवलपर के साथ सभी संचार
- समस्या की पहचान करें, यह सुनिश्चित करें कि यह रेरा अधिनियम और नियमों की परिभाषा और दायरे में आता है। (वकील आपको इसे समझने में मदद करेगा, क्योंकि वह अधिनियम जानता है।)
- एक शिकायतकर्ता के रूप में अपना खाता ऑनलाइन पंजीकृत करें।
- संबंधित टैब / फॉर्म भरें।
- शिकायत शुल्क का भुगतान करें।
- शिकायत दर्ज हो जाती है।
- इसके बाद आपको सुनवाई की पहली तारीख के बारे में महारेरा से ईमेल मिलेगा।

Show More
Rohit Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned