scriptअनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम अध्यादेश पर व्यापारी नाराज | Tragedy over unregulated deposit scheme ordinance | Patrika News
मुंबई

अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम अध्यादेश पर व्यापारी नाराज

केंद्रीय मंत्री ने व्यापारियों को दिया भरोसा, समस्या का होगा समाधान

मुंबईFeb 25, 2019 / 11:30 pm

arun Kumar

Tragedy over unregulated deposit scheme ordinance

Tragedy over unregulated deposit scheme ordinance

भारत मर्चेंट चेंबर की कार्यकारिणी ने चौधरी के समक्ष रखा मुद्दा
मुंबई. केंद्र सरकार की ओर से 21 फरवरी को जारी अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम अध्यादेश, 2019 से देश के सभी छोटे-बड़े व्यवसायियों के बीच आपस में लोन के लेन-देन मामले में भ्रम की स्थिति बन गई है। कपड़ा व्यापारियों की संस्था भारत मर्चेंट चेंबर ने आर्थिक राजधानी आए केंद्रीय विधि व न्याय राज्य मंत्री पीपी चौधरी के समक्ष इस गंभीर मुद्दे को उठाया। चौधरी ने भरोसा दिया है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बातचीत कर वे समस्या का समाधान करेंगे।
अध्यादेश में कहा गया है कि ख़ून के रिश्ते के अलावा कोई भी व्यक्ति, प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म अपने साझीदार से या अपने रिश्तेदार से ही कर्ज ले सकते हैं। केंद्रीय मंत्री के साथ बातचीत में चेंबर के ट्रस्टी राजीव सिंगल ने बताया कि अध्यादेश के कारण व्यापारी वर्ग असमंजस में है कि आगे कैसे व्यापार होगा तथा पुराने लेन-देन की क्या स्थिति रहेगी।
दो साल तक सजा का प्रावधान

अध्यादेश के प्रावधान के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति या फर्म किसी से लोन लेते हैं तो पेनाल्टी के साथ दो साल तक की सजा हो सकती है। सिंगल ने कहा कि यदि इस तरह का कानून लागू हो गया तो देश का व्यापार पूरी तरह से चौपट हो जाएगा।
यार्न पर पांच प्रतिशत जीएसटी

चेंबर की ओर से यार्न पर जीएसटी की दर पांच प्रतिशत रखने की मांग भी की गई। चौधरी ने भरोसा दिया कि इस बार में संबंधित राजस्व सचिव के साथ व्यापारियों की अलग से बैठक होगी। चेंबर अध्यक्ष चंद्रकिशोर पोद्दार, उपाध्यक्ष विजय लोहिया, संयुक्त मंत्री रतन पोद्दार, विनोद गुप्ता व कोषाध्यक्ष आनंद प्रकाश गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री चौधरी का फूल, शाल, श्रीफल से स्वागत किया। बैठक का संयोजन नरेंद्र पोद्दार ने किया। इस अवसर पर कृष्णदेव अग्रवाल, योगेन्द्र राजपूरिया, श्रीप्रकाश केडिय़ा, रमन गुप्ता, विष्णु केडिय़ा, प्रकाश कोठारी भी मौजूद रहे।

Home / Mumbai / अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम अध्यादेश पर व्यापारी नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो