scriptmumbai rain : आफत बन कर टूट रही बारिश, कई मौतों का जिम्मेदार बेपरवाह प्रशासन | trouble in mumbai due to heavey rain and irresponsible admin | Patrika News

mumbai rain : आफत बन कर टूट रही बारिश, कई मौतों का जिम्मेदार बेपरवाह प्रशासन

locationमुंबईPublished: Jul 03, 2019 12:54:52 am

Submitted by:

Binod Pandey

झमाझम बारिश से मुंबई समेत राज्य के लोग बेहाल, दौड़ती-भागती जिंदगी थमी रही

patrika mumbai

mumbai rain : आफत बन कर टूट रही बारिश, कई मौतों का जिम्मेदार बेपरवाह प्रशासन

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में बारिश आफत बनकर टूट रही है। पुराने बिल्डिंग, दीवार और पानी में दौड़ता बिजली का करंट लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। इसके पीछे प्रशासन की बेपरवाही और घनघोर नींद जिम्मेदार है। बारिश ने अब तक 33 लोगों की लील लिया है। पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते कभी न ठहरने वाली मायानगरी मुंबई की रफ्तार रुक गई है। सड़कों पर लबालब पानी भरा है, वहीं रेलवे स्टेशन और रनवे को भी बड़ा नुकसान पहुंचा है। घर और दुकानों में पानी जमा होने से हालात और भी ज्यादा बेकाबू हो गए हैं।
बारिश के कहर से पूरा महानगर परेशान है। लोगों की जान-माल की रक्षा के लिए नौसैनिकों का दल मैदान में उतर गया है। लगातार बारिश से देखरेख के अभाव में जर्जर हो चुकी दीवार गिरने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक घटना में 21 लोगों की मौत हो गई तो 50 लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह घटना मलाड ईस्ट के पिंपरीपाड़ा क्षेत्र की है। कल्याण में दीवार गिरने से एक मासूम सहित तीन लोगों की मौत हो गई। कल्याण में एक स्कूल की दीवार दो घरों पर गिरी है। वहीं दूसरी ओर पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोग घायल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा मलाड में एक स्कॉर्पियो गाड़ी पानी में फंस गई। उसमें से दो व्यक्ति निकाले गए। बाद में अस्पताल में दोनों की मौत हो गई।
आंबेगांव में दरकी दीवार
सोमवार देर रात करीब दो बजे हुई पूर्वी मलाड क्षेत्र के पिम्परीपाड़ा स्थित एक परिसर की दीवार ढह गई और पास की झुग्गियों में रहने वाले लोग उसकी चपेट में आ गए। इस दर्दनाक घटना में घायल लोगों को नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में जुट गई है और मलबा हटाया गया। घायलों को जोगेश्वरी के सदर अस्पताल और कांदिवली के शताब्दी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि मलाड में इमारत ढहने के बाद 34 लोगों को जोगेश्वरी ट्रॉमा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुणे के आंबेगांव में सिंहगद कॉलेज की दीवार गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोगों से मलबे से सुरक्षित निकाल लिया गया। जिले के डीएम ने कहा कि इस मामले में बिल्डर और दीवार के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह हादसा रात करीब सवा एक बजे हुआ।
हजार लोगों को सुरक्षित आश्रय
उपनगरीय कुर्ला में एनडीआरएफ, नौसेना और दमकल विभाग ने एक साझा अभियान में करीब एक हजार लोगों को वहां से सुरक्षित निकाल कर सुरक्षित स्थल पहुंचाया। महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मलाड में दीवार गिरने से मरने वालों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया और शताब्दी अस्पताल जाकर मलाड में दीवार गिरने की घटना में घायल हुए लोगों का हालचाल जाना। इसके अलावा कोकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय हो जाने के बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। यह पिछले एक दशक में तीन दिन की अवधि में हुई सर्वाधिक बारिश है।
पहाड़ी क्षेत्र में न जाएं पर्यटक
मौसम एजेंसी की मानें तो मुंबई में तीन से पांच जुलाई के बीच बाढ़ का गंभीर खतरा है। इस दौरान 200 एमएम या इससे ज्यादा बारिश हर दिन होगी, जो कि आम जनजीवन में बाधा पहुंचाएगी। मुंबई में दो दिन के भीतर 550 मिमी बारिश हुई, जो पिछले एक दशक में दो दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए मुंबई में भारी से बारिश की चेतावनी जारी की है। ऐसी ही स्थिति विदर्भ और मराठवाड़ा के लिए भी है। पर्यटकों को पहाड़ी क्षेत्रों पर न जाने की सलाह दी गई है।
आवश्यक काम पर ही निकलें बाहर
मलाड में हुई दुर्घटना में गई जानों को लेकर वह दुखी हैं और सभी परिवारों के साथ हैं। सभी घायल लोगों के जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना करते हैं। सभी मृतकों के परिवारों को पांच लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। साथ ही लोगों से अपील की जाती है कि भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए किसी भी आवश्यक काम पर ही घरों से बाहर निकलें।
– देवेंद्र फडणवीस, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
नेशनल उर्दू हाई स्कूल का दिवार गिरने से कल्याण में मां-बेटे समेेत तीन की मौत, एक घायल
कल्याण. तेज बारिश के चलते स्कूल की एक दीवार गिर जाने से एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई, एक युवती गंभीर रूप से घायल है, जिसका इलाज चल रहा है। कल्याण पश्चिम के दुर्गाडी किला स्थित नेशनल उर्दू हाई स्कूल से सटे शेड के कमरे बने हुए हैं, जिसमें तबेला में काम करने वाले कर्मचारी रहते थे। सोमवार देर रात स्कूल के दीवार का एक हिस्सा गिर गया जिसमें वहां रह रहे चार लोग दब गए। सूचना मिलने बाद बचाव दल की टीम घटना स्थल पर पहुंची और मलबे को हटा कर दबे हुए लोगों को बाहर निकाला। दबे हुए चार लोगों में शोभा कांबले (60), करीना मोहम्मद चांद(25), हुसैन मोहम्मद चांद(3) की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। वहीं आरती (16) नामक युवती गंभीर रूप से जख्मी हो गई। नेशनल उर्दू हाई स्कूल के पीछे बड़ा तबेला है और मृतक के परिजन तबेले में काम करते हैं। इस घटना के बाद कल्याण की महापौर विनीता राणे और स्थायी समिति के सभापति दीपेश म्हात्रे सहित आयुक्त गोविंद बोडके भी घटना स्थल का दौरा किया और बचाव दल की टीम को बारिश के दौरान विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया। वहीं स्थायी समिति के सभापति दीपेश म्हात्रे ने घटना की जांच कराने की बात कही। हादसे में जिन तीन लोगों की दर्दनाक मौत हुई है उसमें करीना मोहम्मद चांद के साथ उसका तीन वर्षीय बेटा हुसैन मोहम्मद चांद भी शामिल है। करीबियों ने बताया कि मृतक करीना मोहम्मद चांद गर्भवती थी।
मीरा रोड में करंट लगने से तीन की मौत
मीरा भायंदर. मीरा रोड में भारी बारिश के चलते हुए जल जमाव से तीन लोगों की जान चली गई। काशीमीरा पुलिस स्टेशन परिसर में आनेवाले प्लेजेन्ट पार्क स्थित स्पाइस राईस नामक चायनीज होटल में सोमवार देर रात पानी भर गया और जब इसकी जानकारी ऊपरी मंजिल पर सो रहे वेटरों को लगी तो पानी निकालने के लिए राजन कुमार और बीरेंद्र भुईया होटल के अंदर गए पर उन्हें यह नहीं पता था की होटल का फ्रीज पानी में डूब गया है। फ्रीज से हो रहे करंट की सप्लाई के कारण पानी में करंट फैला था जिससे दोनों चपेट में आ गए। घटना स्थल पर ही दोनों की मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में एडीआर दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है। पिछले दिनों काशीमीरा पुलिस की सरहद में आनेवाले एक तबेले में करंट लगने से मौत हुई थी। दूसरी घटना मीरा रोड के शीतल नगर में हुई आनंद सिंह नामक युवक काम पर से देर रात अपने घर जा रहा था और शीतल नगर के एक स्ट्रीट लाईट के करंट की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई।

तेज पानी के बहाव में डूबने से मौत
पालघर. जव्हार पुलिस स्टेशन अन्तर्गत पानी के तेज बहाव की चपेट में आने एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जाना सोनू उंबरसांडा निवासी दाभलोन पैकी गुधुन पाडा पो. साखर शेत जव्हार में अपने परिवार के साथ रहता था। जाना सोमवार दोपहर 12 बजे के करीब खेत मे काम करने गया था। इस दौरान वह खेतों में पानी भरने का काम कर रहा था। भारी बारिश से पहाड़ों से नीचे की तरफ तेज पानी की धारा के बहाव ने उसे बहा दिया। वह पानी के बहाव के साथ दूर निकल गया, जहां उसकी डूबने से मौत हो गई। घटना की सूचना पर जव्हार पुलिस ने काफी खोजबीन के बाद दूर नाले से बरामद किया। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

मालाड सबवे में स्कॉर्पियो में फंसे दो की मौत
मुंबई. मालाड सबवे में स्कॉर्पियो में फंसने से दो लोगों की मौत हो गई। गाड़ी का कांच तोड़कर लगभग छह घंटे के बाद शव को बाहर निकाला गया। स्कॉर्पियो में फंसने से इरफान खान (38) और गुलशाद शेख (35) की मौत हो गई है। सुबह सात बजे के करीब अग्निशमन दल के जवानों ने गाड़ी से शव बाहर निकाला। मालाड के सबवे में पानी भरने के कारण उसमें एक गाड़ी फंस गई थी। इस गाड़ी में सवार इरफान और गुलशाद फंसे थे। बताया गया कि गाड़ी सबवे में फंसने के काफी देर तक गाड़ी चालू रही। लेकिन बाद में गाड़ी बंद होने के बाद दोनों के दम घुटने से मौत हो गई है। फिलहाल पुलिस ने प्राथमिक मामला दर्ज कर जांच में जुटी है।

विक्रोली, भांडुप एवं मुलुंड में सुरक्षा दीवाल गिरने से दबे लोग
मुंबई. मूसलाधार बारिश से भांडुप, विक्रोली एवं मुलुंड में घरों के ऊपर सुरक्षा दीवार व पेड़ गिरने से एक की मौत हो गई। कई लोग घायल हो गए हैं।
मुलुंड पश्चिम स्थित मॉडल टाउन के फाल्गुन सोसायटी में एक सुरक्षा रक्षक करी सिंह के ऊपर सुरक्षा दीवाल गिरने से उसकी मौत हो गई। विक्रोली के सूर्या नगर में रात करीब दो बजे सुरक्षा दीवार और एक बड़ा पेड़ घर पर गिरा, जिसमें दो लोग जख्मी हो गए, उन्हें घटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया। भांडुप के गावदेवी पहाड़ी से सटे परिसर में दो घरों के ऊपर सुरक्षा दीवार गिर गई। जिसमें घर के सभी सदस्य दब गए। एनडीआरएफ की टीम ने घर में दबे हुए पंाच लोगों को निकाला। इन क्षेत्रों के सुरक्षा दीवाल बनाने की जिम्मेदारी म्हाडा के झोपड़पट्टी सुधार विभाग के अंतर्गत आता है। अधिकारियों को पूर्व में शिकायत मिलने के बावजूद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाए, जो अब जानलेबा बन गई है। विक्रोली घटना स्थल के निवासी बबलू राजभर ने बताया कि इस दीवाल के गिरने का अंदेशा पहले से था। 11 जून को म्हाडा को शिकायत पत्र लिखा गया था। म्हाडा के कार्यकारी मुख्य अभियंता राहुल वटकर ने कहा कि मामले की जानकारी मिली है। अधिकारियों को घटना स्थल पर देखरेख के लिए भेज रहें हैं।

कल्याण में 100 साल पुरानी इमारत धराशायी
कल्याण. कल्याण में इमारत गिरने की लगातार हुई दो घटनाओं के बाद मनपा अधिकारी रिस्क लेना नहीं चाहते हैं। सोमवार देर रात नेशनल उर्दू स्कूल में हुई दिवार गिरने की घटना के बाद मनपा अधिकारियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। मंगलवार शाम मनपा अधिकारी अपना लाव-लश्कर लेकर बाजारपेठ पहुंचे और जैन मंदिर के पास 100 साल पुराने वनमाली शिवजी चाल नामक चार मंजिली लोडबैरिंग इमारत को धराशायी कर दिया। प्रभाग क्षेत्र अधिकारी के अनुसार इसमें रहने वाले लोगों से घर खाली कराया गया है। कल्याण में दो दिन के अंदर दो हादसाएं हुई हैं जिनमें तीन लोगों की जान गई। केडीएमसी आयुक्त गोविन्द बोड़के ने अधिकारियों को शहर के 473 जर्जर इमारतों में जो गिरने की कगार पर है उसे तोडऩे की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो