scriptवडाला में दो पुल बंद, घूमकर जाने पर लोग मजबूर | Two bridges in Wadala, people forced to roam around | Patrika News

वडाला में दो पुल बंद, घूमकर जाने पर लोग मजबूर

locationमुंबईPublished: May 11, 2019 06:38:13 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

परेशानी: ईस्ट से वेस्ट को जोडऩे वाले दो पुलों को किया बंद

वडाला में दो पुल बंद, घूमकर जाने पर लोग मजबूर

वडाला में दो पुल बंद, घूमकर जाने पर लोग मजबूर

मुुंंबई. सेंट्रल रेलवे ने वड़ाला रोड के कल्याण एंड में ईस्ट से वेस्ट को जोडऩे वाले दो पुलों को अचानक बंद कर दिया। इससे इस इलाके में रहने वाले लोगों को भारी परेशानी हो रही है। लोगों को इस पुल से बंद होने के चलते काफी दूर तक चलकर जाना पड़ रहा है। इस पुल के बगल के पुल पर पीक आवर में भारी भीड़ हो रही है। रेलवे ने यह पुल बंद तो कर दिया, पर इसे बनाने की दिशा में कोई कार्य नहीं हो पा रहा है। अब मामला यह है कि लोग समय बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर पटरी तक पार कर रहे हैं। गौरतलब है कि वडाला ईस्ट और वेस्ट को जोडऩे वाले ये दोनों पुल काफी पुराने हंै। ईस्ट में पांच बड़े स्कूल, कॉलेज हैं, जहां वेस्ट से एंटाप हिल, किदवई नगर, बरकत अली, संगम नगर, शांति नगर, मीठा कोरबा नगर के बच्चे इस तरफ आते हैं। बड़े पैमाने पर लोग पटरी भी पार कर रहे हैं। वहीं हजारों लोग इस तरफ से उस तरफ जाने के लिए बस और टेक्सी की मदद ले रहे हैं। बता दें कि सीएसएमटी पर हुए हिमालय पुल हादसे के बाद रेलवे के इंजीनियरों ने इस पुल को बंद करने की सलाह दी, जिस पर अमल करते हुए रेलवे ने एक साथ दोनों पुल बंद कर दिए। रेल यात्री परिषद के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता का कहना है कि हिमालय पुल हादसे के बाद रेलवे ने धड़ाधड पुल बंद कर दिए। इनके पास कोई प्लान नहीं है।

साल भर से पहले नहीं बनेगा पुल
इस बाबत एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि हो सकता है यह पुल लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो, पर यह खतरनाक था। इसके चलते इसे बंद किया गया। अब एम आरवीसी इस पुल का निर्माण करेगी। इस बारे में पत्रिका ने एमआरवीसी से संपर्क किया तो वहां से कहा गया कि हम जीएडी (डायग्राम) पर कार्य चल रहा है। सूत्रों की माने तो एमआरवीसी ने कुछ समय पहले रेलवे को जीएडी भेजा था, जिसे रेलवे ने सहमती नहीं दी गई। अब एमआरवीसी दूसरा डायग्राम बना रहा है, यह बनेगा, रेलवे अप्रूव करेगा। फिर इस पुल को बनाने की योजना पर कार्य शुरू किया जाएगा। नार्मली इस तरह के पुल को बनने में 45 से 50 दिन लगते हैं। पर अब तक जब इसका डायग्राम ही पास नहीं हुआ, तो इसपर बारिश से पहले काम होने से रहा। सूत्रों की माने तो डायग्राम पास होने में ही दो महीने लगने वाले हैं। ऐसे में इस पुल को तैयार लोगों के लिए खोलने में एक वर्ष तक का समय लग सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो