scriptMaha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ? | What is the 'D' in these subjects, the student should be considered ? | Patrika News

Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?

locationमुंबईPublished: Jan 22, 2020 08:11:24 am

Submitted by:

Rohit Tiwari

पर्यावरण ( Environment ), स्वास्थ्य (Health ) और जल सुरक्षा ( Water Safety ) में आया ‘डी’, छात्र को माना जाएगा अनुत्तीर्ण ( fail ), स्कूल शिक्षा विभाग ( School Education Department ) की ओर से लिया गया निर्णय, अब सभी विषयों में पास होगा अनिवार्य

,

Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?,Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?,Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?,Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?,Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?,Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया ‘डी’, छात्र माना जाए फेल ?

मुंबई. अगर छात्रों को इस साल 11वीं से 12वीं तक पर्यावरण, स्वास्थ्य और जल सुरक्षा में ‘डी’ ग्रेड मिलता है तो वे असफल हो जाएंगे। अन्य सभी विषयों में पास होने के बावजूद अगर ‘डी’ ग्रेड मिलता है तो छात्र अनुत्तीर्ण माना जाएगा। यह ग्रेड पद्धति वर्तमान शैक्षणिक वर्ष से 11वीं तक लागू की जाएगी और अगले वर्ष से यह प्रक्रिया 12वीं के लिए भी लागू होगी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों को पर्यावरणीय स्वास्थ्य और जल सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूक बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

मुंबई के स्कूलों में सिर्फ एक ही शिक्षक, बताई जा रही यह बड़ी वजह ?

 

परियोजना के लिए 20 अंक…
यह स्कूल शिक्षा विभाग के लिए 11वीं का नया पाठ्यक्रम है। नए सिलेबस के अनुसार, अध्ययन पद्धति में कई बदलाव किए गए हैं। यह वह परिवर्तन है, जिसने 11वें-12वें वातावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य और जल सुरक्षा को भी लाया है। पर्यावरण के विषय को पहले 50 अंक दिए गए थे। स्वास्थ्य और जल सुरक्षा को अब इसमें जोड़ा गया है, जबकि लेकिन नए सिलेबस के अनुसार अब इन विषयों में 50 अंकों के बजाय ग्रेड दिए जाएंगे। इसे चार ‘ग्रेड’ ए, बी, सी, डी दिए जाएंगे। ग्रेड विधि में, 30 अंक सिद्धांत हैं और 20 अंक परियोजना के लिए होंगे।
Good News: मुंबई के शिक्षकों के लिए शिक्षक संघ ने उठाई ये मांग ?

Maha Decision New: ये क्या, इन विषयों में आया 'डी', छात्र माना जाए फेल ?

विभाग की ग्रेड पद्धति का विरोध…
इस परियोजना में छात्रों को स्वास्थ्य, पर्यावरण और जल सुरक्षा के लिए विभिन्न कार्यशालाओं, कार्यक्रमों का आयोजन करना होगा। साथ ही, छात्रों को परियोजना के माध्यम से जल सुरक्षा के महत्व का एहसास कराने के लिए नागरिकों के पास जाना होगा। इसके लिए इन अंकों को ग्रेड के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा। इस स्थिति में यदि छात्रों को ‘डी’ ग्रेड मिलता है तो उन्हें अनुत्तीर्ण माना जाएगा। यदि छात्र अन्य विषयों में उत्तीर्ण है और इन विषयों में डी मिलता है तो भी छात्र पास नहीं होगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में हजारों शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। हालांकि विभिन्न शिक्षक संघों, शिक्षकों के विधायकों और शिक्षा संस्थानों द्वारा शिक्षा विभाग की ग्रेड पद्धति का विरोध किया जा रहा है।

बिहार में पर्यावरण एवं जल संरक्षण पर ध्यान

 

अधिकारियों के लिए विशेष प्रशिक्षण…
हाल ही में महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अधिकारियों को छात्रों को पर्यावरण, स्वास्थ्य और जल सुरक्षा सिखाने के लिए विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया। इसके बाद शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुंबई सहित राज्य के विभिन्न जूनियर कॉलेजों के शिक्षकों को दिए गए प्रशिक्षण के बारे में बताया। मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर, रायगढ़ अलीबाग में विभिन्न जूनियर कॉलेज थे। बता दें कि मुंबई में, दक्षिण क्षेत्र में गिरगांव में लीलावती लालजी दयाल जूनियर कॉलेज, घाटकोपर में आरजे कॉलेज, विलेपार्ले के बांद्रा डहाणूकर कॉलेज और मलाड में चिल्ड्रन वेलफेयर सोसाइटी के जूनियर कॉलेज में इन प्रशिक्षणों को आयोजित किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो