scriptMaharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी की जीत से किसे होगा फायदा और शिवसेना को कितनी होगी दिक्कतें; जानें पूरा समीकरण | Who will benefit from BJP's victory in Maharashtra Assembly Speaker's election and how much will Shivsena suffer; Learn the full equation | Patrika News

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी की जीत से किसे होगा फायदा और शिवसेना को कितनी होगी दिक्कतें; जानें पूरा समीकरण

locationमुंबईPublished: Jul 03, 2022 02:58:08 pm

Submitted by:

Siddharth

शिवसेना से बगावत के बाद सीएम बनें एकनाथ शिंदे ने फिर बड़ा झटका दिया है। विधानसभा स्पीकर पद के चुनाव में बीजेपी के राहुल नार्वेकर की जीत हुई है। उन्हें 164 से अधिक वोट मिले हैं। ऐसे में शिवसेना की मुश्किलें और बढ़ गई है।

bjp_and_shiv_sena.jpg

Devendra Fadnavis and Uddhav Thackeray

शिवसेना से बगावत के बाद सीएम बनें एकनाथ शिंदे ने फिर बड़ा झटका दिया है। विधानसभा स्पीकर पद के चुनाव में बीजेपी के राहुल नार्वेकर की जीत हुई है। उन्हें 164 से अधिक वोट मिले हैं। राहुल नार्वेकर ने शिवसेना के उम्मीदवार राजन सालवी को हराया है। नंबर गेम में बीजेपी और शिवसेना के बागी विधायक पहले से ही मजबूत है, लेकिन इस जीत के मायने ही अलग हैं।
कहा जा रहा है कि इस जीत से अब शिवसेना की मुश्किलें तेजी से बढ़ने वाली हैं। यहां तक कि उद्धव ठाकरे अगर शिंदे खेमे के साथ समझौता नहीं करते हैं तो उन्हें पार्टी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे में शिवसेना की मुश्किलें और बढ़ गई है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: शिवसेना में जारी घमासान का फायदा उठाने में जुटी MNS, महासंपर्क अभियान का किया ऐलान

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के आदेश पर आज से दो दिन का विधानसभा विशेष सत्र बुलाया गया था। पहले ही दिन विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का एलान किया गया था। बीजेपी और शिवसेना के एकनाथ शिंदे खेमे ने कोलाबा से पहली बार विधायक चुने गए राहुल नार्वेकर को अपना उम्मीदवार बनाया। वहीं, शिवसेना ने राजन साल्वी को राहुल नार्वेकर के खिलाफ मैदान में उतारा।
विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव शुरू होने से पहले ही विधानसभा स्थित शिवसेना के कार्यालय को सील कर दिया गया। कार्यालय पर नोटिस लगाया गया कि इसे शिवसेना विधायक दल के निर्देशानुसार सील किया जा रहा है। अब विधानसभा में एकनाथ शिंदे खेमा शिवसेना पर पूरी तरह से कब्जा करने में जुटी है। इस दौरान सीएम एकनाथ शिंदे ने व्हिप भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि सभी विधायक बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को ही वोट डालें। यह व्हिप शिवसेना के विधायकों को भी दिया गया। इसके बाद राहुल नार्वेकर ने शानदार जीत दर्ज की और विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया।
जानें कैसे बढ़ेंगी शिवसेना की मुश्किलें?

विधानसभा स्पीकर के चुनाव में पता चल गया कि बीजेपी और एकनाथ शिंदे के पास बहुमत है। राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार राजन साल्वी को महज 107 वोट ही मिले। इस जीत के साथ तस्वीर पूरी तरफ साफ हो गई कि विधानसभा में सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे को जीतने से कोई नहीं रोक सकता है। विधानसभा अध्यक्ष चुनाव से पता चल गया कि एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के ज्यादातर विधायक हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को टूटने का अनुमान ज्यादा है। शिवसेना के बागी विधायकों पर चल रही अयोग्यता की कार्रवाई भी विधानसभा अध्यक्ष खारिज कर सकते हैं।
बता दें कि शिवसेना के ज्यादातर विधायक और सांसद शिंदे खेमा के साथ हैं। अब विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का है। इस बीच उद्धव गुट कमजोर दिखने लगा है। ऐसे में आने वाले समय में ये भी संभव है कि शिंदे खेमा शिवसेना को पूरी तरह से अपने हाथों में ले लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो