scriptMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरण | Will BJP form government in Maharashtra in two-three days | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरण

locationमुंबईPublished: Jun 27, 2022 03:20:18 pm

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र की सियासी संकट को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। विधानसभा उपसभापति को बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई से रोकने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। इसी बीच कल दिनभर बैठकों और बयानबाजियों का दौर चलता रहा।

Eknath Shinde-Devendra Fadnavis.jpg

Eknath Shinde-Devendra Fadnavis

महाराष्ट्र का सियासी लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। आज सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना और शिंदे खेमे के वकील आमने सामने है। रविवार को दिनभर बैठकों और बयानबाजियों का दौर चलता रहा। दूसरी तरफ महाराष्ट्र में सड़कों पर भी शिवसैनिक कार्यकर्ता और शिंदे समर्थकों की जंग देखने को मिल रही है। आज ठाणे में बड़ी संख्या में शिंदे समर्थक सड़क पर उतरे और प्रदर्शन किया। वहीं, सूत्रों की माने तो अब महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने के काफी करीब है। कुछ ऐसे घटनाक्रम हैं जो इसकी ओर इशारा कर रहे हैं।
शिवसेना के बागी विधायकों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस जनहित याचिका में कहा गया है कि एकनाथ शिंदे और बागी विधायक अपने कर्त्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं। बागी विधायकों को फिर से अपने कार्यालयों में काम करने का आदेश देने की मांग की गई है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बी

इन समीकरण को समझें

एमएनएस के साथ जा सकते है बागी विधायक

सूत्रों की माने तो शिंदे गुट राजनीति के नए विकल्प तलाश कर रही है। शिवसेना के नाम पर राजनीति करने वाला शिंदे गुट हिंदुत्व को छोड़ना नहीं चाहते है। ऐसे में शिवसेना के बागी विधायक राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) में शामिल हो सकते हैं। इस मामले पर एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से दो बार फोन पर बातचीत भी की है। अगर बागी विधायक राज ठाकरे के साथ जाते हैं तो मनसे और बीजेपी मिलकर महाराष्ट्र में नई सरकार बना सकती है।
केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे का बड़ा बयान

महाराष्ट्र में जारी संकट के बीच केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे ने कहा कि मैं अब भी दो से तीन दिन तक विपक्ष में हूं। केंद्रीय मंत्री ने जब ये बयान दिया तब महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी वहां मौजूद थे। राव साहेब दानवे ने कहा, ‘टोपे साहेब… मैं पिछले ढ़ाई साल से केंद्रीय मंत्री हूं और आप राज्य सरकार में मंत्री। इसलिए आप जो करना चाहते हैं, जल्दी करिए। मैं अगले दो से तीन दिन और विपक्ष में रहूंगा। तब तक मैं विपक्ष के नेता के तौर पर आपके बाद ही अपने विचार रखूंगा।’ राव साहेब दानवे के इस बयान को महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

महाराष्ट्र की सियासी संकट सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुकी है। इस मामले में अहम सुनवाई जारी है। दोनों पक्षों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दिग्गजों की फौज खड़ी की गई है। उद्धव ठाकरे खेमे ने अभिषेक मनु सिंघवी तो बागी विधायकों ने हरीश साल्वे को वकील बनाया है।
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने की चिट्ठी

सियासी संकट के महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 25 जून को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने बागी विधायकों की सुरक्षा को लेकर व्यवस्था करने का आग्रह किया है।
वड़ोदरा में हुई फडणवीस और शिंदे की मुलाकात

सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच शुक्रवार को वड़ोदरा में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे की मुलाकात हुई थी। बैठक में शिंदे खेमे के आगे की रणनीति पर बातचीत हुई। लोकेशन के बारे में किसी को पता नहीं चले, इसलिए देवेंद्र फडणवीस ने इंदौर का सुरक्षित रास्ता चुना। शुक्रवार रात 10.30 के करीब देवेंद्र फडणवीस मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए थे। मुलाकात के बाद शनिवार सुबह करीब 6.45 बजे एकनाथ शिंदे वापस गुवाहाटी लौट आए।
महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ करीब 50 विधायकों का समर्थन हैं। इन बागी विधायकों में करीब 40 विधायक शिवसेना के हैं। महाविकास अघाड़ी सरकार ने इनमें से 16 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो