scriptWill BJP form government in Maharashtra in two-three days | Maharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरण | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरण

महाराष्ट्र की सियासी संकट को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। विधानसभा उपसभापति को बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई से रोकने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। इसी बीच कल दिनभर बैठकों और बयानबाजियों का दौर चलता रहा।

मुंबई

Published: June 27, 2022 03:20:18 pm

महाराष्ट्र का सियासी लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। आज सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना और शिंदे खेमे के वकील आमने सामने है। रविवार को दिनभर बैठकों और बयानबाजियों का दौर चलता रहा। दूसरी तरफ महाराष्ट्र में सड़कों पर भी शिवसैनिक कार्यकर्ता और शिंदे समर्थकों की जंग देखने को मिल रही है। आज ठाणे में बड़ी संख्या में शिंदे समर्थक सड़क पर उतरे और प्रदर्शन किया। वहीं, सूत्रों की माने तो अब महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने के काफी करीब है। कुछ ऐसे घटनाक्रम हैं जो इसकी ओर इशारा कर रहे हैं।
Eknath Shinde-Devendra Fadnavis.jpg
Eknath Shinde-Devendra Fadnavis
शिवसेना के बागी विधायकों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस जनहित याचिका में कहा गया है कि एकनाथ शिंदे और बागी विधायक अपने कर्त्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं। बागी विधायकों को फिर से अपने कार्यालयों में काम करने का आदेश देने की मांग की गई है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बी

इन समीकरण को समझें

एमएनएस के साथ जा सकते है बागी विधायक

सूत्रों की माने तो शिंदे गुट राजनीति के नए विकल्प तलाश कर रही है। शिवसेना के नाम पर राजनीति करने वाला शिंदे गुट हिंदुत्व को छोड़ना नहीं चाहते है। ऐसे में शिवसेना के बागी विधायक राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) में शामिल हो सकते हैं। इस मामले पर एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से दो बार फोन पर बातचीत भी की है। अगर बागी विधायक राज ठाकरे के साथ जाते हैं तो मनसे और बीजेपी मिलकर महाराष्ट्र में नई सरकार बना सकती है।
केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे का बड़ा बयान

महाराष्ट्र में जारी संकट के बीच केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे ने कहा कि मैं अब भी दो से तीन दिन तक विपक्ष में हूं। केंद्रीय मंत्री ने जब ये बयान दिया तब महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी वहां मौजूद थे। राव साहेब दानवे ने कहा, 'टोपे साहेब... मैं पिछले ढ़ाई साल से केंद्रीय मंत्री हूं और आप राज्य सरकार में मंत्री। इसलिए आप जो करना चाहते हैं, जल्दी करिए। मैं अगले दो से तीन दिन और विपक्ष में रहूंगा। तब तक मैं विपक्ष के नेता के तौर पर आपके बाद ही अपने विचार रखूंगा।' राव साहेब दानवे के इस बयान को महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

महाराष्ट्र की सियासी संकट सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुकी है। इस मामले में अहम सुनवाई जारी है। दोनों पक्षों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दिग्गजों की फौज खड़ी की गई है। उद्धव ठाकरे खेमे ने अभिषेक मनु सिंघवी तो बागी विधायकों ने हरीश साल्वे को वकील बनाया है।
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने की चिट्ठी

सियासी संकट के महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 25 जून को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने बागी विधायकों की सुरक्षा को लेकर व्यवस्था करने का आग्रह किया है।
वड़ोदरा में हुई फडणवीस और शिंदे की मुलाकात

सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच शुक्रवार को वड़ोदरा में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे की मुलाकात हुई थी। बैठक में शिंदे खेमे के आगे की रणनीति पर बातचीत हुई। लोकेशन के बारे में किसी को पता नहीं चले, इसलिए देवेंद्र फडणवीस ने इंदौर का सुरक्षित रास्ता चुना। शुक्रवार रात 10.30 के करीब देवेंद्र फडणवीस मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए थे। मुलाकात के बाद शनिवार सुबह करीब 6.45 बजे एकनाथ शिंदे वापस गुवाहाटी लौट आए।
महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ करीब 50 विधायकों का समर्थन हैं। इन बागी विधायकों में करीब 40 विधायक शिवसेना के हैं। महाविकास अघाड़ी सरकार ने इनमें से 16 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलVice President Election Result: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हरायाराजस्थान के इस गांव में बीता जगदीप धनखड़ का बचपन, परिवार के रुतबे की गवाह है पुश्तेनी हवेलीबिहारः JDU को डूबता हुआ जहाज बता RCP सिंह ने दिया इस्तीफा, मंत्री रहते अकूत संपत्ति अर्जित करने का लगा है आरोपवो आवाज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की नहीं...CWC 2022: खाने को नहीं थी रोटी, आर्मी में रहकर की देश की सेवा; अविनाश साबले ने स्टीपलचेज में जीता रजत पदकIND vs WI 4th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए दिया 192 रनों का लक्ष्यफिर से PM मोदी की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे CM नीतीश कुमार, इस बार नीति आयोग की बैठक से बनाई दूरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.