scriptWomen avoid pregnancy, contraceptives being distributed in rural areas | गर्भधारण से बचें महिलाएं, ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे जा रहे गर्भ निरोधक | Patrika News

गर्भधारण से बचें महिलाएं, ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे जा रहे गर्भ निरोधक

कोरोना संकट के बीच जीका का खौफ
स्वास्थ्य विभाग की अपील
डेल्टा प्लस से 6 की मौत, अब तक मिले 66 केस, जलगांव सबसे ज्यादा प्रभावित

मुंबई

Published: August 14, 2021 07:45:35 pm

मुंबई. कोरोना के डेल्टा प्लस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे और आसपास के जिलों में जीका वायरस का खौफ है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी गांवों में घूम-घूम महिलाओं को अगले तीन-चार महीने गर्भधारण से बचने की हिदायत दे रहे हैं। परिवार नियोजन के तरीके अपनाने की समझाइश दी जा रही। जिले के 75 गांवों में जीका वायरस फैलने का खतरा है। यह वायरस एजिप्त मच्छरों से फैलता है। यही मच्छर मलेरिया और डेंगू का भी वाहक है। चिकित्सकीय जांच में कई पुरुषों के स्पर्म में यह वायरस मिला है, जो चार महीने तक जिंदा रह सकता है। इसे देखते हुए लोगों को सतर्क किया जा रहा। कंडोम भी बांटे जा रहे हैं। यहां के बेलसर गांव में एक महिला जीका वायरस संक्रमित हुई थी। अब वह ठीक हो चुकी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यौन संसर्ग संक्रमित मां के गर्भ में पल रहे शिशु पर जीका वायरस का प्रतिकूल असर पड़ सकता है। ऐसे बच्चों का मानसिक विकास ठीक से नहीं होता। दूसरी समस्याएं भी होती हैं। ऐसे में कुछ महीने गर्भधारण नहीं करने में ही भलाई है। प्रशासन के मुताबिक जिले के 75 गांवों में जीका का खतरा है। कोरोना से सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को टीका लगाया जा रहा है। बता दें कि केरल में जीका संक्रमित कई मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की केंद्रीय टीम महाराष्ट्र और केरल का दौरा भी कर चुकी है। यह टीम जीका वायरस के नियंत्रण के उपाय सुझाएगी। केरल से सटे तमिलनाडु और कर्नाटक में सतर्कता बरती जा रही है।

जीका संक्रमित हुई थी महिला, अब ठीक
जीका संक्रमित हुई थी महिला, अब ठीक

डेल्टा प्लस से पांच की मौत
कोरोना के डेल्टा प्लस वैरियंट से संक्रमित राज्य के 66 लोगों में पांच की मौत हो चुकी है। इस वैरियंट के पीडि़तों में 10 ने वैक्सीन की दोनों डोज ली है। सात संक्रमित 18 साल से कम उम्र के हैं। डेल्टा+ के सबसे ज्यादा 13 संक्रमित जलगांव में मिले हैं। रत्नागिरी में 12 तो मुंबई में 11 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.