scriptYes Bank-DHFL fraud case: Big action by ED, property worth Rs 415 crore seized from 2 builders of Maharashtra | Yes Bank-DHFL Fraud Case: ED की बड़ी कार्रवाई, महाराष्ट्र के 2 बिल्डरों की जब्त हुई 415 करोड़ रुपये की संपत्ति | Patrika News

Yes Bank-DHFL Fraud Case: ED की बड़ी कार्रवाई, महाराष्ट्र के 2 बिल्डरों की जब्त हुई 415 करोड़ रुपये की संपत्ति

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक- दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) से संबंधित बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले के सिलसिले में महाराष्ट्र के दो बिल्डरों अविनाश भोंसले और संजय छाबड़िया की 415 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत अविनाश भोसले की 164 करोड़ रुपये की संपत्ति और संजय छबड़िया की 251 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

मुंबई

Updated: August 03, 2022 08:25:20 pm

यस बैंक-डीएचएफएल धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईड़ी) ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईड़ी ने इस मामले में महाराष्ट्र के दो बिल्डर संजय छाबड़िया और अविनाश भोसले की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने संजय छाबड़िया की 251 करोड़ और अविनाश भोसले की 164 करोड़ रुपये की संपत्ति (कुल संपत्ति 415 करोड़ रुपये) जब्त की है। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधान के तहत की गई है. ईडी ने ये कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की है।
yes_bank_dhfl_fraud_case.jpg
Yes Bank-DHFL fraud case
दोनों बिल्डरों को संघीय एजेंसी ने मामले की जांच के लिए इस साल जून में हिरासत में लिया था और अभी दोनों ही न्यायिक हिरासत में ही हैं। ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर यस बैंक के राणा कपूर और डीएचएफएल के कपिल वाधवान और धीरज वाधवान प्रमोटरों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इन लोगों पर आरोप यह लगाया गया है कि राणा कपूर ने एम/एस डीएचएफएल के प्रमोटर डायरेक्टर कपिल वाधवान और अन्य के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रची थी, ताकि यस बैंक लिमिटेड द्वारा एम/एस डीएचएफएल को वित्तीय सहायता दी जा सके। इसके बाद उन्हें और उनके परिवार के मेंबर्स को फायदा पहुंचाया गया था।
यह भी पढ़ें

Mumbai News: साइकिल की टक्कर से अभिनेत्री सिमरन सचदेवा की मां हुई घायल, 9 साल के बच्चे पर केस हुआ दर्ज

बता दें कि ईडी और सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है। दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने दो बिल्डर (संजय छाबड़िया और अविनाश भोसले), यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर और डीएचएफएल के प्रमोटर-निदेशक कपिल वधावन तथा धीरज वधावन के खिलाफ अलग-अलग मामला दर्ज किया है। इस मामले में कपिल वधावन तथा धीरज वधावन को ईडी ने मई में गिरफ्तार किया था, जबकि राणा कपूर को मार्च में हिरासत में लिया गया था। ये दोनों भी अभी न्यायिक हिरासत में हैं।
ईडी ने आरोप लगाया कि राणा कपूर ने यस बैंक लिमिटेड के जरिए से डीएचएफएल के थोड़े समय के लिए गैर-परिवर्तनीय ‘डिबेंचर' में 3,700 करोड़ रुपए और डीएचएफएल के ‘मसाला बॉन्ड' में 283 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किया। हाल ही सीबीआई ने डीएचएफएल से संबंधित 34,615 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड मामले में पुणे में बिल्डर अविनाश भोसले के परिसर से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर जब्त किया था। अविनाश भोसले पर आरोप है कि 2011 में वर्वा एविएशन ने 36 करोड़ रुपये में W109AP हेलीकॉप्टर खरीदा था। वर्वा एशिएन का मालिकाना हक एसोसिएशन ऑफ पर्संस के पास है।
बता दें कि ईडी ने आरोप लगाया कि राणा कपूर ने यस बैंक लिमिटेड के जरिए से डीएचएफएल के थोड़े समय के लिए गैर-परिवर्तनीय ‘डिबेंचर' में 3,700 करोड़ रुपए और डीएचएफएल के ‘मसाला बॉन्ड' में 283 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किया। हाल ही सीबीआई ने डीएचएफएल से संबंधित 34,615 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड मामले में पुणे में बिल्डर अविनाश भोसले के परिसर से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर जब्त किया था। अविनाश भोसले पर आरोप है कि 2011 में वर्वा एविएशन ने 36 करोड़ रुपये में हेलीकॉप्टर खरीदा लिया था। वहीं, एसोसिएशन ऑफ पर्संस के पास वर्वा एशिएन का मालिकाना हक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.