Bmc News: अस्पतालों की सुविधा देख हो जाएंगे दंग

मनपा (BMC ) के 16 उपनगरीय अस्पतालों ( Suburban Hospitals) में मरीजों ( Patients ) को बेहतर स्वास्थ्य सेवा ( Health Service ) मिले,इसके लिए इन अस्पतालों में विभिन्न सुविधाओं ( Facility) को बढ़ाने का निर्णय ( Decision ) मनपा प्रशासन ( Bmc Administration ) ने लिया है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मुंबई. मनपा के 16 उपनगरीय अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले,इसके लिए इन अस्पतालों में विभिन्न सुविधाओं को बढ़ाने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है।
गौरतलब है कि मनपा के 16 उपनगरीय अस्पताल बेहतर स्तर की स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराते हैं। इन अस्पतालों की क्षमता 50 से 596 मरीजों के बेड तक है। कुल अस्पतालों की क्षमता 3 हजार 237 है। अस्पतालों में ओपीडी और इनडोर विभाग में मरीजों का उचित उपचार किया जाता है। इसके अलावा २ अस्पताल में एम.आर.आई, 5 अस्पताल में सी.टी स्कैन, 4 अस्पताल में डायलिसिस जैसी विशेष सेवा दी जाती है। साथ ही 8 अस्पतालों में आईसीयू में आधुनिक मेडिकल सुविधा उपलब्ध है। सभी अस्पतालों के ओपीडी में प्रतिदिन 15 से 20 हजार मरीजों की जांच की जाती है। और लगभग 600 से 800 मरीज अस्पताल में भर्ती होते हैं। कई अस्पतालों में क्षमता से अधिक मरीज होते हैं।
इन अस्पतालों में रक्त की जांच की जाती है। पर उपनगरीय अस्पताल में कुछ एडवांस रक्त जांच व कुछ छोटे अस्पतालों में तत्काल जांच करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। साथ ही मेडिकल महाविद्यालय की चिकित्सा विभाग में रक्त जांच का दबाव कम करने के लिए आपली चिकित्सा योजना क्रियान्वित की जाएगी। साथ ही केवल 50 रुपए में साधारण व 100 रुपए में आधुनिक जांच के लिए निजी संस्थाओं को नियुक्त किया गया है। अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डॉक्टरों का अतिरिक्त पद निर्माण किया गया है। निम्न मेडिकल वर्ग के 337 अतिरिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू है। साथ अस्पताल को बेहतर और उसके विस्तारीकरण सहित गुणवता पुनर्विकास परियोजना क्रियान्वयन किया जा रहा है।
इसके तहत मुलूंड (पश्चिम) के श्रीमती.म.तु.अग्रवाल अस्पताल (470 बेड), गोवंडी (पूर्व) स्थित पंडित मदनमोहन मालवीय शताब्दी अस्पताल (580 बेड ), बोरिवली (पश्चिम) स्थित श्री हरिलाल भगवती अस्पताल (490 बेड) का समावेश है। यह कार्य शुरू है। मनपा के 15 दवाखानों में शाम को 4 बजे से 11 बजे तक सेवा उपलब्ध होगी। इसके अलावा विभिन्न सुविधाएं अस्पताल में उपलब्ध कराई जा रही है।

Show More
Dheeraj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned