scriptदोपहर में 45 तो शाम को 42 डिग्री पहुंच गया पारा | 45 in the afternoon and 42 degrees in the evening | Patrika News

दोपहर में 45 तो शाम को 42 डिग्री पहुंच गया पारा

locationमुंगेलीPublished: May 10, 2019 10:55:58 am

Submitted by:

Murari Soni

मौसम: गर्म हवा के चलने से लोगों का घर से निकालना हुआ मुश्किल

45 in the afternoon and 42 degrees in the evening

दोपहर में 45 तो शाम को 42 डिग्री पहुंच गया पारा

मुंगेली. क्या दिन और क्या रात, तीर सी चुभ रही गर्म हवाओं के कारण लोगों को चैन नहीं मिल रहा है। गुरुवार को भी लोग गर्मी से परेशान नजर आए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को दोपहर 11 बजे 38 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जो दोपहर 1.30 बजे तक 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं शाम के समय 4 बजे के बाद गर्म हवाओं के रुख में कमी आई, लेकिन तापमान में कोई खास कमी नहीं दिखी। 5.45 बजे के बाद तापमान 42 डिग्री तक उतर गया। गर्मी तो रही मगर गरम हवाएं भी करीबन बंद हो गयी, जिसके कारण बाजार में धीरे-धीरे खासी चहल-पहल शुरू हो गयी।इस कारण दिन में बाहर निकलने वाले लोगों को झुलसना पड़ा। बिना किसी जरूरी काम के लोगों ने घर से बाहर निकलने में परहेज किया। शादियों के सीजन के बाद भी बाजार में दोपहर के समय लोगों की आमदरफ्त और दिनों की अपेक्षा कम रही। दोपहर के समय किसी भी कारण से बाहर निकलने वालों में बिरले लोग ही रहे होंगे, जो गर्म हवा से बचने के लिए मुंह पर गमछा न लपेटे रहे हों। तूफान का असर खत्म होने के बाद पिछले दो दिन से गर्मी ऐसे ही कहर ढा रही है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में तापमान में अचानक से जो वृद्धि आने लगी थी वह फैनी तूफान के कारण दो-तीन दिन कम रही। लेकिन मौसम ने अपना असर फिर से दिखाना शुुरू कर दिया है। बुधवार और गुरुवार को सुबह से ही तीखी धूप और गर्म हवा से लोगों का सामना हुआ। खासकर दोपहर का समय गुजारना तो हर किसी के लिए कठिन ही रहा। बाहर निकलने वालों को अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण त्वचा में जलन होने लगी थी। मौसम के तेवर देखकर तो ऐसा लगता है, जैसे मौसम शुष्क व गर्म हवा के साथ मई माह में गर्मी अपने पूरे तेवर में रहेगी। इस महीने गर्मी से राहत की कोई भी उम्मीद बेमानी होगी। वहीं लू लगने का खतरा बढ़ गया है।
चिकित्सकों की मानेें तो ऐसे मौसम में थोड़ी सी लापरवाही इंसान को मौत की ओर धकेल सकती है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मी से बचने के लिए लोग सावधानियां बरतें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो