script7 डिग्री लुढक़ा पारा, तेज हवा के कारण लोग अंधड़ से रहे भयभीत | 7 degrees humidity mercury, due to the strong wind, people are afraid | Patrika News

7 डिग्री लुढक़ा पारा, तेज हवा के कारण लोग अंधड़ से रहे भयभीत

locationमुंगेलीPublished: May 04, 2019 10:58:26 am

Submitted by:

Murari Soni

मौसम: ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान से यहां मौसम में आया बदलाव

7 degrees humidity mercury, due to the strong wind, people are afraid

7 डिग्री लुढक़ा पारा, तेज हवा के कारण लोग अंधड़ से रहे भयभीत

मुंगेली. ओडिशा में आए फैनी तूफान के प्रभाव से शुक्रवार को पूरे दिन आसमान में धूप और बादलों के बीच आंख मिचौली चलती रही। कई बार आसमान में बादल छाते तो कई बार धूप का साम्राज्य कायम हो जाता। हवा की गति भी सामान्य से अधिक रही। वहीं शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 35 डिग्री रिकार्ड किया गया, जिससे विगत कई दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से नगरवासियों को काफी राहत मिली। दूसरी ओर तेज हवा के कारण आंधी की आशंका से लोग डरे-सहमे भी नजर आए।
गौरतलब है कि मुंगेली में इस फैनी तूफान का बहुत अधिक असर नहीं पड़ा, मगर कुछ देर चली तेज हवाओं के कारण नगर के बाहरी हिस्सों में लगे पेड़ों को देखकर ही तूफान की तीव्र गति का अंदाजा लगाया जा सकता था। चारों ओर मानों भयंकर धूल का बवंडर आ गया था। नगर के अंदर भी हवा की तेज गति और अंधड़ के कारण बाजार में कुछ देर के लिए भगदड़ सरीखी स्थिति निर्मित हो गयी थी। दोपहर के बाद मौसम का मिजाज कुछ देर के लिए अचानक से बदला कि बंगाल की खाड़ी में उठे फैनी तूफान का असर ओडिशा के बाद छत्तीसगढ़ में तथा मुंगेली और आसपास क्षेत्रों में देखने को मिला। वहीं शहर के अंदर बड़ी-बड़ी इमारतों के कारण इसका आभास लोगों को ठीक से नहीं चला, लेकिन नगर के बाहरी क्षेत्र में करीब 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।
ज्ञातव्य है कि ओडिशा के पुरी में फैनी तूफान पहुंचने की आशंका के बाद से छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभागों में फैनी तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद मंत्रालय से सभी जिलों के कलेक्टर को सचेत रहने के निर्देश दिए गए थे। शुक्रवार को दोपहर से मौसम में अचानक से परिवर्तन हुआ। दोपहर में जहां पहले काफी तेज धूप रहती थी, वहीं शुक्रवार को मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ था। यकायक आसमान में घने बादल छाने लगे, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन नगर में बाजार के अंदर अचानक आंधी तूफान आने से दुकान में रखे व्यापारियों का सामान अस्त व्यस्त हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो